सउदी अरब ने भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध हटाया : केंद्र ने केरल उच्च न्यायालय से कहा

By भाषा | Published: November 29, 2021 03:17 PM2021-11-29T15:17:33+5:302021-11-29T15:17:33+5:30

Saudi Arabia lifts ban on travelers coming from India: Center tells Kerala High Court | सउदी अरब ने भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध हटाया : केंद्र ने केरल उच्च न्यायालय से कहा

सउदी अरब ने भारत से आने वाले यात्रियों पर प्रतिबंध हटाया : केंद्र ने केरल उच्च न्यायालय से कहा

कोच्चि, 29 नवंबर केंद्र ने सोमवार को केरल उच्च न्यायालय को बताया कि सउदी अरब ने भारत से आने वाले यात्रियों पर से प्रतिबंध हटा लिया है।

केंद्र ने अदालत को एक व्यक्ति की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह जानकारी दी। याचिकाकर्ता ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकृत टीके की तीसरी खुराक लगाने का अनुरोध किया था ताकि वह काम के लिए वापस खाड़ी देश जा सके।

इस व्यक्ति ने कोवैक्सीन की दो खुराक लगवाई हैं। कोविड-19 के इस टीके को पहले सउदी अरब द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं था। व्यक्ति ने उच्च न्यायालय में याचिका दायर कर राज्य और केंद्र को उसे कोविशील्ड जैसे अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त टीके की तीसरी खुराक लगाने कानिर्देश देने का अनुरोध किया था।

याचिकाकर्ता, कोविड-19 महामारी शुरू होने से पहले खाड़ी देश में वेल्डर के तौर पर काम करता था।

उच्च न्यायालय ने इससे पहले केंद्र से पूछा था कि राज्य द्वारा लगाये गये टीके की वजह से यदि कोई नागरिक अपनी आजीविका खो देता है, तो क्या सरकार उसकी शिकायत का निवारण करने के लिए कर्तव्यबद्ध नहीं है?

केंद्र सरकार ने सोमवार को न्यायमूर्ति वी. वी. कुन्हीकृष्णन को बताया कि सउदी अरब ने भारत पर लगाये अपने यात्रा प्रतिबंध को वापस ले लिया है और इसलिए याचिका निरर्थक हो गई है।

केंद्र की इस दलील का संज्ञान लेते हुए अदालत ने याचिका का निस्तारण कर दिया।

उल्लेखनीय है कि दो नवंबर को उच्च न्यायालय ने कहा था कि केंद्र की टीकाकरण योजना ने भारत में नागरिकों का दो वर्ग बना दिया है-एक वे, जिन्हें कोवैक्सीन की खुराक लगी है और जिनकी आवाजाही सीमित हो गई है तथा दूसरे वे, जिन्हें कोविशील्ड लगी है और जो कहीं भी जा सकते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Saudi Arabia lifts ban on travelers coming from India: Center tells Kerala High Court

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे