खुर्शीद ने मजाकिया अंदाज में पीएम पर कसा तंज, कहा- हो सकता है मोदी ने ‘मेडिटेट’ कहा और ट्रंप ने सुन लिया हो ‘मेडिएट’

By भाषा | Published: July 26, 2019 02:37 AM2019-07-26T02:37:44+5:302019-07-26T02:37:44+5:30

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पीएम इमरान खान से 23 जुलाई को मिलने के बाद एक साझा प्रेस वार्ता की। इस प्रेस वार्ता में  डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कश्मीर मुद्दे पर मदद करने के लिए कहा था।

Salman Khurshid says May Be PM Modi Said Meditate, Trump Heard Mediate On Kashmir | खुर्शीद ने मजाकिया अंदाज में पीएम पर कसा तंज, कहा- हो सकता है मोदी ने ‘मेडिटेट’ कहा और ट्रंप ने सुन लिया हो ‘मेडिएट’

खुर्शीद ने मजाकिया अंदाज में पीएम पर कसा तंज, कहा- हो सकता है मोदी ने ‘मेडिटेट’ कहा और ट्रंप ने सुन लिया हो ‘मेडिएट’

Highlightsट्रंप ने कहा, मैं दो सप्ताह पहले प्रधानमंत्री मोदी के साथ था और हमने इस विषय (कश्मीर) पर बात की थी। और उन्होंने वास्तव में कहा, ‘क्या आप मध्यस्थता या मध्यस्थ बनना चाहेंगे?कांग्रेस नेता ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की एक राजनयिक के तौर पर हासिल पिछली उपलब्धियों का हवाला देते हुए उनकी प्रशंसा की। 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने मजाकिया अंदाज में बृहस्पतिवार को कहा कि ‘मेडिटेट’ और ‘मेडिएट’ के बीच भ्रम हो जाने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को लगा होगा कि भारत उनसे कश्मीर मुद्दे में हस्तक्षेप चाहता है। भारत ने ट्रंप के दावे को खारिज किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए उनसे भारत और पाकिस्तान के बीच मध्यस्थता करने का अनुरोध किया। खुर्शीद यहां अपनी पुस्तक “विजिबल मुस्लिम, इनविजिबल सिटिजन : अंडरस्टैंडिंग इस्लाम इन इंडियन डेमोक्रेसी” के विमोचन के मौके पर बोल रहे थे।

विवाद का संदर्भ देते हुए पूर्व विदेश मंत्री ने मजाकिया अंदाज में कहा कि ‘‘हो सकता है कि प्रधानमंत्री मोदी कहना चाहते हों कि आप योग के लिए मेडिटेट यानि ध्यान क्यों नहीं करते और उन्होंने मेडिएट (मध्यस्थता) सुन लिया हो। ‘‘यह संचार की समस्या थी। लेकिन कूटनीति संचार पर निर्भर है और अगर आप ठीक से बातचीत नहीं कर सकते, तो यह किस तरह की कूटनीति है।” कांग्रेस नेता ने विदेश मंत्री एस जयशंकर की एक राजनयिक के तौर पर हासिल पिछली उपलब्धियों का हवाला देते हुए उनकी प्रशंसा की। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पाकिस्तान पीएम इमरान खान से 23 जुलाई को मिलने के बाद एक साझा प्रेस वार्ता की। इस प्रेस वार्ता में  डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कश्मीर मुद्दे पर मदद करने के लिए कहा था। अमेरिकी राष्ट्रपति ने दावा किया कि मोदी और उन्होंने पिछले महीने जापान के ओसाका में जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर कश्मीर मुद्दे पर चर्चा की थी जहां भारतीय प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें कश्मीर पर तीसरे पक्ष की मध्यस्थता की पेशकश की थी। 

ट्रंप ने कहा, ‘‘मैं दो सप्ताह पहले प्रधानमंत्री मोदी के साथ था और हमने इस विषय (कश्मीर) पर बात की थी। और उन्होंने वास्तव में कहा, ‘क्या आप मध्यस्थता या मध्यस्थ बनना चाहेंगे?’ मैंने कहा, ‘कहाँ?’ (मोदी ने कहा) ‘‘कश्मीर।’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्योंकि यह कई वर्षों से चल रहा है। मुझे आश्चर्य है कि यह कितने लंबे समय से चल रहा है।’’ ट्रंप ने कहा कि यदि दोनों देश कहेंगे तो वह मदद के लिए तैयार हैं। हालांकि बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने ट्रंप के इस दावे को गलत बताया। 

Web Title: Salman Khurshid says May Be PM Modi Said Meditate, Trump Heard Mediate On Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे