गणतंत्र दिवस समारोह में अब भारतीय मूल के इस देश के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट, संस्कृत में लिया था राष्ट्रपति पद की शपथ

By अनुराग आनंद | Published: January 10, 2021 03:28 PM2021-01-10T15:28:27+5:302021-01-10T15:34:09+5:30

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन गणतंत्र दिवस के परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने वाले थे, लेकिन कोरोना की वजह से उन्होंने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया। ऐसे में आइए जानते हैं अब कौन इस कार्यक्रम के चीफ गेस्ट हो सकते हैं।

Republic Day Chief Guest: may be Suriname's President chandrika prasad santokhi | गणतंत्र दिवस समारोह में अब भारतीय मूल के इस देश के राष्ट्रपति होंगे चीफ गेस्ट, संस्कृत में लिया था राष्ट्रपति पद की शपथ

चंद्रिका प्रसाद संतोखी (File Photo)

Highlightsनरेंद्र मोदी सरकार ने गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट के तौर पर हिस्सा लेने के लिए सूरीनाम के राष्ट्रपति को न्योता दिया था।मीडिया में सूत्रों से आ रही खबर के मुताबिक, सूरीनाम के राष्ट्रपति ने इस न्योता को सहर्ष स्वीकार कर लिया है।

नई दिल्ली: देश के गणतंत्र दिवस समारोह में चीफ गेस्ट के तौर पर बुलाए गए ब्रिटेन के राष्ट्रपति बोरिस जॉनसन ने पिछले दिनों कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से अपनी यात्रा रद्द कर दी थी।

इसके बाद यह कहा जा रहा था कि कई दशकों के बाद ऐसा पहली बार होगा जब बिना किसी चीफ गेस्ट को बुलाए गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन होगा।

इस मामले में ताजा अपडेट अब यह है कि सूरीनाम गणराज्य के राष्ट्रपति चंद्रिका प्रसाद संतोखी ने 26 जनवरी के मौके पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर चीफ गेस्ट शामिल हो सकते हैं। 

न्यूज 18 के मुताबिक, प्रघानमंत्री कार्यालय से जुड़े सूत्रों ने इस बात की पुष्टि की है भारतीय मूल के संतोखी राजपथ पर आयोजित होने वाले इस भव्य कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट शामिल होंगे।

चंद्रिका प्रसाद संतोखी पिछले दिनों आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस में भी शामिल हुए थे-

ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन से बढ़े प्रकोप के चलते बोरिस जॉनसन ने अपनी भारत यात्रा रद्द कर दी थी। इसके बाद सरकार की तरफ से सूरीनाम के राष्ट्रपति को न्योता दिया गया, जिसे उन्होंने सहर्ष स्वीकार कर लिया है। संतोखी पिछले दिनों आयोजित प्रवासी भारतीय दिवस में भी शामिल हुए थे, जहां उन्होंने अपने देश और भारत के बीच लोगों के मुक्त आवागमन के लिए एक प्रस्ताव दिया।

पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" में लिया था उनका नाम-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम "मन की बात" में चंद्रिका प्रसाद संतोखी का जिक्र किया था। यदि आपने इससे पहले चंद्रिका प्रसाद संतोखी का नाम नहीं सुना था तो आपको बता दें कि चंद्रिका प्रसाद संतोखी, सूरीनाम के नए राष्ट्रपति हैं, जिन्होंने पिछले ही साल सूरीनाम के राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी। वह भारतीय मूल के हैं। उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ संस्कृत भाषा में ली थी।

सूरीनाम में भारतीय समुदाय का प्रतिनिधित्व करती है युनाइटेड हिंदुस्तानी पार्टी-

सूरीनाम एक पूर्व डच उपनिवेश है, जहां 587,000 की आबादी में 27.4 प्रतिशत लोगों के साथ भारतीय मूल के लोग सबसे बड़ा जातीय समूह हैं और चंद्रिका प्रसाद की पार्टी मुख्य तौर पर भारतीय समुदाय का प्रतिनिधित्व करती है और पार्टी को युनाइटेड हिंदुस्तानी पार्टी कहा जाता है।

राष्ट्रपति पद के चुनाव में चंद्रिका प्रसाद ने पूर्व सैन्य नेता डेसी बॉउटर्स की को हराया है। कमजोर आर्थिक स्थिति के बीच देश की सत्ता को संतोखी ने संभाला था।
 

Web Title: Republic Day Chief Guest: may be Suriname's President chandrika prasad santokhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे