Republic Day 2024: कब, कहां और कैसे देखें गणतंत्र दिवस की परेड? जानें कहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 01:29 PM2024-01-25T13:29:35+5:302024-01-25T13:32:57+5:30

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस उत्सव में महिलाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें लगभग 13,000 विशेष मेहमानों को परेड देखने के लिए आमंत्रित किया गया है।

Republic Day 2024 When where and how to watch the Republic Day parade Know where live streaming will happen | Republic Day 2024: कब, कहां और कैसे देखें गणतंत्र दिवस की परेड? जानें कहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग

Republic Day 2024: कब, कहां और कैसे देखें गणतंत्र दिवस की परेड? जानें कहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग

Republic Day 2024: 26 जनवरी को पूरा देश 75वां गणतंत्र दिवस मनाने के लिए उत्साहित है। चूँकि देश अपने संविधान को अपनाने की वर्षगांठ मना रहा है, आप अपने घर से आराम से इस उत्सव में शामिल हो सकते हैं, चाहे आप कहीं भी हों। भले ही आपने टिकट न लिया हो और आप कर्तव्य पथ पर नहीं जा रहे लेकिन आप पूरा कार्यक्रम लाइव देख सकते हैं। आइए बताते हैं आपको लाइव -स्ट्रीमिंग के बारे में सबकुछ...

कहां और कैसे देख सकते हैं लाइव?

टेलीविजन: गणतंत्र दिवस परेड 26 जनवरी, 2024 को सुबह 9:30 बजे, दूरदर्शन टीवी चैनल पर दिखाई जाएगी।

मोबाइल: दूरदर्शन या ऑल इंडिया रेडियो ऐप डाउनलोड करके आप अपने फोन में ही 26 जनवरी की परेड देख सकते हैं।

ऑनलाइन  स्ट्रीमिंग: डिजिटल अनुभव के लिए, दूरदर्शन या ऑल इंडिया रेडियो के आधिकारिक यूट्यूब चैनलों पर जाएं। आप प्रेस ब्यूरो ऑफ इंडिया (पीबीआई) की वेबसाइट पर भी लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं।

दूरदर्शन और ऑल इंडिया रेडियो दोनों कमेंटरी की लाइव सांकेतिक भाषा व्याख्या की पेशकश करेंगे, जिससे उत्सव सभी के लिए समावेशी हो जाएगा। परेड के लाइव अपडेट, फोटो और वीडियो देखने के लिए आप सोशल मीडिया पर हैशटैग #RepublicDay2024 और #Viksitभारत को भी फॉलो कर सकते हैं।

बता दें कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन को राष्ट्रीय राजधानी में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के लिए मुख्य अतिथि बनने के लिए आमंत्रित किया गया है। मुख्य अतिथि के रूप में इमैनुएल मैक्रॉन की भूमिका छठा अवसर है जब किसी फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने यह प्रतिष्ठित पद संभाला है। 

कर्तव्य पथ पर 75वें गणतंत्र दिवस की परेड महिला-केंद्रित विषयों पर जोर देगी, जो 'विकसित भारत' और 'भारत-लोकतंत्र की मातृका' पर केंद्रित होगी।

2024 की परेड गणतंत्र दिवस परेड के लिए एक ऐतिहासिक क्षण को चिह्नित करेगी, जिसमें सभी महिला त्रि-सेवा दल शामिल होंगे। इस अभूतपूर्व दल में सेना की सैन्य पुलिस की महिला सैनिक और अन्य दो सेवाओं के सदस्य शामिल होंगे।

इस वर्ष के गणतंत्र दिवस उत्सव में महिलाओं की महत्वपूर्ण भागीदारी पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें लगभग 13,000 विशेष मेहमानों को परेड देखने के लिए आमंत्रित किया गया है। यह समावेशी दृष्टिकोण सरकार के जनभागीदारी दृष्टिकोण के अनुरूप है, जो विविध पृष्ठभूमि के लोगों को राष्ट्रीय उत्सव में सक्रिय रूप से शामिल होने का अवसर प्रदान करता है।

Web Title: Republic Day 2024 When where and how to watch the Republic Day parade Know where live streaming will happen

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे