ग्रामीण भारत में 2019 से सक्रिय इंटरनेट यूजर्स में हुई 45 प्रतिशत की वृद्धि, रिपोर्ट में हुआ खुलासा
By मनाली रस्तोगी | Published: May 6, 2022 11:38 AM2022-05-06T11:38:15+5:302022-05-06T11:39:28+5:30
ग्रामीण इलाकों में हर 3 में से 1 महिला इंटरनेट यूजर सक्रिय रूप से इंटरनेट का उपयोग कर रही है. लगभग 90 प्रतिशत दैनिक आधार पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं. 50 वर्ष और उससे अधिक के यूजर्स भी सक्रिय हैं और 81 प्रतिशत दैनिक इसे एक्सेस करने में पीछे नहीं हैं. मोबाइल फोन सभी क्षेत्रों में इंटरनेट के उपयोग के लिए प्रमुख उपकरण बना हुआ है.
नई दिल्ली: भारत 2.0 इंटरनेट अध्ययन के अनुसार, 2019 से ग्रामीण भारत में सक्रिय इंटरनेट यूजर्स में 45 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. दर्शकों के मापन, डेटा और विश्लेषण के लिए एक वैश्विक कंपनी नीलसन द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. अध्ययन से पता चलता है कि भारत में दिसंबर 2021 तक दो वर्ष और उससे अधिक आयु के 646 मिलियन सक्रिय इंटरनेट यूजर्स हैं.
ग्रामीण भारत में 352 मिलियन इंटरनेट यूजर्स की उपस्थिति दर्ज की गई, जो शहरी की तुलना में लगभग 20 प्रतिशत अधिक है. अध्ययन से यह भी पता चला है कि लगभग 60 प्रतिशत ग्रामीण आबादी अभी भी सक्रिय रूप से इंटरनेट का उपयोग नहीं कर रही है, जिससे आगे की वृद्धि के लिए मार्ग प्रशस्त हो रहा है. दूसरी ओर शहरी भारत ने 294 मिलियन सक्रिय इंटरनेट यूजर्स के साथ 59 प्रतिशत प्रवेश वृद्धि दर्ज की है.
अध्ययन के अनुसार सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 592 मिलियन है जो 12 वर्ष और उससे अधिक आयु के हैं. 2019 की तुलना में 12 वर्षों और उससे अधिक के सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता आधार ने ~ 37 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि दिखाई है. 45 प्रतिशत पर ग्रामीण यूजर्स की वृद्धि 2019 की तुलना में 28 प्रतिशत की शहरी यूजर्स की वृद्धि को पीछे छोड़ रही है. 24 प्रतिशत की दर से वृद्धि करने वाले पुरुष यूजर्स की तुलना में पिछले दो वर्षों में महिला यूजर्स की वृद्धि 61 प्रतिशत अधिक है.
ग्रामीण इलाकों में हर 3 में से 1 महिला इंटरनेट यूजर सक्रिय रूप से इंटरनेट का उपयोग कर रही है. लगभग 90 प्रतिशत दैनिक आधार पर इंटरनेट का उपयोग करते हैं. 50 वर्ष और उससे अधिक के यूजर्स भी सक्रिय हैं और 81 प्रतिशत दैनिक इसे एक्सेस करने में पीछे नहीं हैं. मोबाइल फोन सभी क्षेत्रों में इंटरनेट के उपयोग के लिए प्रमुख उपकरण बना हुआ है. जहां 503 मिलियन सक्रिय इंटरनेट यूजर्स के साथ पूरे भारत में इंटरनेट पर सोशल नेटवर्किंग या चैटिंग शीर्ष गतिविधि बनी हुई है, वहीं वीडियो देखना और ऑनलाइन संगीत सुनना इंटरनेट पर की जाने वाली शीर्ष 5 गतिविधियों में से एक है.
लगभग 440 मिलियन यूजर्स इंटरनेट पर वीडियो देखते हैं, जिनमें से 54 प्रतिशत ग्रामीण भारत से हैं. सक्रिय इंटरनेट यूजर्स के बीच पुरुष से महिला विभाजन 60:40 है. 56 प्रतिशत सक्रिय इंटरनेट यूजर्स ग्रामीण भारत से संबंधित होने के बावजूद, ऑनलाइन खरीदारी में इसके शहरी समकक्षों का भारी वर्चस्व बना हुआ है. 47 प्रतिशत ऑनलाइन खरीदार एनसीसीएस ए से हैं.
ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल भुगतान के यूजर्स की पहचान शहरी, संपन्न यूजर्स (एनसीसीएस ए से) के रूप में की गई है, जिनमें से 2/3 यूजर 20 से 39 वर्ष की आयु वर्ग के हैं. जबकि शहरी क्षेत्रों में इसका उपयोग अधिक है, इसके 46 प्रतिशत यूजर्स ग्रामीण भारत से हैं. यह गतिविधि पुरुषों में अधिक आम है क्योंकि पुरुष से महिला का विभाजन 69:31 है.