Lok Sabha Election 2024 से पहले मिलेगा तोहफा!, पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती, 11 से 6 रुपये प्रति लीटर गिरावट की उम्मीद

By आकाश चौरसिया | Published: January 24, 2024 12:59 PM2024-01-24T12:59:36+5:302024-01-24T13:23:31+5:30

रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल कंपनी को कच्चे तेल की कीमतों में मुनाफा हुआ है। इक्रा के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय उत्पादन के मुकाबले ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड को पेट्रोल 11 रुपये प्रति लीटर और डीजल 6 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। इसी के आधार पर देशवासियों को ईंधन की घटती कीमत पर पेट्रोल और डीजल मिल सकता है।

reduction in prices of petrol and diesel before Lok Sabha elections 2024 Expected decline from Rs 11 to Rs 6 | Lok Sabha Election 2024 से पहले मिलेगा तोहफा!, पेट्रोल डीजल के दाम में कटौती, 11 से 6 रुपये प्रति लीटर गिरावट की उम्मीद

फाइल फोटो

Highlightsअनुमान लगाया है कि केंद्र सरकार ईंधन के भाव घटा सकती हैईंधन के भाव 11 से 6 रुपये प्रति लीटर घट सकते हैंइंडियन ऑयल कंपनी को कच्चे तेल की कीमतों में मुनाफा हुआ- रिपोर्ट

नई दिल्ली: सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक अनुमान लगाया है कि केंद्र सरकार ईंधन के भाव घटा सकती है। ईंधन के भाव 11 से 6 रुपये प्रति लीटर घट सकते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इंडियन ऑयल कंपनी को कच्चे तेल की कीमतों में मुनाफा हुआ है। इक्रा का अनुमान है कि अंतरराष्ट्रीय उत्पादन के मुकाबले ओडिशा माइनिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड को पेट्रोल 11 रुपये प्रति लीटर और डीजल 6 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है।

वहीं, सितंबर, 2023 में पेट्रोल के व्यापार में भी काफी सुधार देखने को मिला। इस कारण अक्टूबर, 2023 में डीजल के दाम में भी काफी मार्जिन मिलते हुए कीमत में कमी आई है। इस बात का जिक्र इक्रा लिमिटेड ग्रुप के हेड गिरिश कुमार कदम ने बिजनेस टुडे से बात कर बताया है। 

इक्रा के मुताबिक, इस बढ़े हुए मार्जिन के कारण ईंधन में कटौती फिलहाल संभव है। अगर क्रूड ऑयल के दाम स्थायी रहते हैं तो पेट्रोल और डीजल के दाम घट सकते हैं। इससे अंदाजा लगाया कि 11 से 6 रुपये प्रति लीटर दाम में कमी आएगी। हालांकि, मई 2022 में ईंधन के भाव में बड़ी कमी देखने को मिली थी। विपक्ष ने उस समय आरोप लगाया था कि यह कमी सरकार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कर रही है।

ऐसा इसलिए कहा गया कि सरकार लोकसभा चुनाव के मद्देनजर वोटर्स को लुभाने में लगी है। ऐसा माना गया है कि इसी के चलते उत्तर प्रदेश के अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह समारोह का आयोजन हुआ और इसके तुरंत बाद ही देश भर में 1 करोड़ गरीबों और मध्यम वर्ग के लिए सूर्योदय योजना लागू करने की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दी। 

80 डॉलर प्रति बैरल 
अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल भाव चल रहे हैं। ऐसा बताया गया कि यह कमी इसलिए आई है कि लिबिया के तेल उत्पादन में रिकवरी हुई है और ईरान में अस्थिरता के  बावजूद उत्पादन में कोई असर नहीं पड़ा। 

भारत में ईंधन की कीमत 
अभी दिल्ली में पेट्रोल का भाव 96.72 प्रति लीटर है। तो वहीं, डीजल का भाव 89.62 प्रति लीटर चल रहा है। भारत की आर्थिक राजधानी यानी मुंबई पेट्रोल की कीमत 106.31 रुपये प्रति लीटर है और डीजल का भाव 94.27 रुपये प्रति लीटर है। 

Web Title: reduction in prices of petrol and diesel before Lok Sabha elections 2024 Expected decline from Rs 11 to Rs 6

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे