Rajya Sabha polls: कांग्रेस और झामुमो में तनातनी, 2 सीट पर राज्यसभा चुनाव, सोनिया गांधी से मिले सीएम सोरेन

By एस पी सिन्हा | Published: May 29, 2022 03:23 PM2022-05-29T15:23:37+5:302022-05-29T15:25:00+5:30

Rajya Sabha polls:  82 सदस्यीय विधानसभा में 30 विधायकों वाली झामुमो ने हर हाल में चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

Rajya Sabha polls jharkhand Congress and JMM elections 2 seats parties field their candidates ranchi bjp one seat | Rajya Sabha polls: कांग्रेस और झामुमो में तनातनी, 2 सीट पर राज्यसभा चुनाव, सोनिया गांधी से मिले सीएम सोरेन

कांग्रेस के कुल 17 विधायक हैं और दूसरी समर्थक पार्टी राजद का एक विधायक है।

Highlightsझारखंड में दस जून को राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान होना है।बयासी सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 81 निर्वाचित सदस्य होते हैं।वर्तमान विधानसभा में 26.67 मत पाने वाले उम्मीदवार का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है।

Rajya Sabha polls: झारखंड में सत्ताधारी गठबंधन का नेतृत्व कर रहे झारखंड मुक्ति मोर्चा एवं उसकी सहयोगी कांग्रेस में द्विवार्षिक राज्यसभा चुनावों में अपना-अपना उम्मीदवार उतारने को लेकर तनाव पैदा हो गया है। सीएम हेमंत सोरेन नई दिल्ली में कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की।

 

झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने दिल्ली में कहा कि मैं सोनिया गांधी से मिलने और राज्यसभा चुनाव और अन्य मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दिल्ली आया था। झामुमो-कांग्रेस गठबंधन से एक उम्मीदवार खड़ा किया जाएगा। झामुमो और कांग्रेस में कोई मतभेद नहीं।

एक ओर जहां कांग्रेस राज्य की दो सीटों के लिए हो रहे चुनावों में एक सीट के लिए अपना उम्मीदवार उतारना चाहती है और इसके लिए झामुमो का समर्थन चाहती है वहीं 82 सदस्यीय विधानसभा में 30 विधायकों वाली झामुमो ने हर हाल में चुनाव में अपना उम्मीदवार उतारने का फैसला किया है।

झारखंड में दस जून को राज्यसभा की दो सीटों के लिए मतदान होना है। बयासी सदस्यीय झारखंड विधानसभा में 81 निर्वाचित सदस्य होते हैं लेकिन इस समय झारखंड विकास मोर्चा से कांग्रेस में गये विधायक बंधु तिर्की की सदस्यता आय से अधिक संपत्ति मामले में 28 मार्च को तीन वर्ष कैद की सजा पाने के बाद समाप्त हो चुकी है जिसके चलते विधानसभा में मतदान करने योग्य कुल सदस्यों की संख्या 80 ही रह गयी है। अतः राज्य की वर्तमान विधानसभा में 26.67 मत पाने वाले उम्मीदवार का राज्यसभा में जाना तय माना जा रहा है।

वर्तमान विधानसभा में जहां सत्ताधारी झामुमो के तीस विधायक हैं वहीं उसकी समर्थक कांग्रेस के कुल 17 विधायक हैं और दूसरी समर्थक पार्टी राजद का एक विधायक है। जबकि मुख्य विपक्षी भाजपा के कुल 26 विधायक हैं और उसे कम से कम दो अन्य विधायकों के समर्थन का विश्वास है।

ऐसे में राज्यसभा में सत्ताधारी गठबंधन और विपक्ष दोनों के एक-एक सदस्यों के चुने जाने की संभावना है। इस गणित के बीच, झामुमो ने आज घोषणा की कि राज्यसभा चुनाव में वह अपना उम्मीदवार जरूर उतारेगा। झामुमो के मुख्य प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने आज पार्टी सुप्रीमो शिबू सोरेन की अध्यक्षता में हुई पार्टी विधायक दल की बैठक के बाद यह घोषणा की।

भट्टाचार्य ने कहा कि सोनिया गांधी से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की मुलाकात के बाद पार्टी अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा करेगी। झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों के लिए दस जून को होने वाले चुनावों के लिए अब तक किसी भी पार्टी ने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। 

Web Title: Rajya Sabha polls jharkhand Congress and JMM elections 2 seats parties field their candidates ranchi bjp one seat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे