राजीव गांधी ने संविधान संशोधनों के जरिए महात्मा गांधी के सपनों को साकार किया: सीएम गहलोत

By भाषा | Published: August 21, 2019 03:18 AM2019-08-21T03:18:21+5:302019-08-21T03:18:21+5:30

Rajiv Gandhi made Mahatma Gandhi's dreams come true through constitutional amendments: CM Gehlot | राजीव गांधी ने संविधान संशोधनों के जरिए महात्मा गांधी के सपनों को साकार किया: सीएम गहलोत

राजीव गांधी ने संविधान संशोधनों के जरिए महात्मा गांधी के सपनों को साकार किया: सीएम गहलोत

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने 73वें और 74वें संविधान संशोधनों के माध्यम से महात्मा गांधी के सपनों को साकार किया। गहलोत ने मंगलवार को ’पंचायतीराज एवं स्वायत्त शासन सशक्तीकरण’ संगोष्ठी को संबोधित करते हुए कहा कि राजीव गांधी ने पंचायतीराज व्यवस्था को मजबूत बनाने एवं सत्ता का विकेन्द्रीकरण कर आमजन को उसका लाभ पहुंचाने के लिए क्रांतिकारी सुधार किए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की भावना थी कि देश में शासन दिल्ली में बैठकर नहीं, गांव के स्तर से हो। उन्होंने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार ने पंचायतीराज एवं स्थानीय निकायों में चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों के लिए शैक्षणिक योग्यता की बाध्यता तय कर दी थी। हमारी सरकार ने आते ही वह बाध्यता खत्म कर दी है, ताकि अधिक से अधिक लोगों को इन संस्थाओं में जनप्रतिनिधि के रूप में भागीदारी करने का अधिकार मिले।

उन्होंने कहा कि कहा कि राजीव गांधी के आईटी, पंचायतीराज सुधार एवं अन्य क्षेत्रों में किए गए योगदान को हमारा देश सदैव याद रखेगा। एक अन्य कार्यक्रम में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि पार्टी और सरकार राजीव गांधी के विचारों को पूरे साल विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जन-जन तक ले जाएगी।

उन्होंने कहा कि गांधी ने देश और दुनिया में शांति के लिए कड़े फैसले लिए। पायलट ने कहा कि राजीव गांधी का सकारात्मक रुख था और विरोधियों का भी वह सम्मान करते थे। उन्होंने कहा कि जब राजीव गांधी प्रधानमंत्री थे, उन्होंने विपक्ष के नेता अटल बिहारी वाजपेयी को इलाज के लिए अमेरिका भेजा था और वाजपेयी ने खुद कहा था कि वह अगर जीवित हैं तो राजीव गांधी की वजह से। 

Web Title: Rajiv Gandhi made Mahatma Gandhi's dreams come true through constitutional amendments: CM Gehlot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे