राजस्थान: कोविड-19 मरीजों की संख्या में वृद्धि के साथ तेजी से भर रहे हैं अस्पतालों के बिस्तर

By भाषा | Published: April 13, 2021 06:25 PM2021-04-13T18:25:19+5:302021-04-13T18:25:19+5:30

Rajasthan: With the increase in the number of Kovid-19 patients, beds of hospitals are filling up rapidly. | राजस्थान: कोविड-19 मरीजों की संख्या में वृद्धि के साथ तेजी से भर रहे हैं अस्पतालों के बिस्तर

राजस्थान: कोविड-19 मरीजों की संख्या में वृद्धि के साथ तेजी से भर रहे हैं अस्पतालों के बिस्तर

जयपुर, 13 अप्रैल राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण में वृद्धि के साथ-साथ अस्पतालों में संक्रमित मरीजों की संख्या भी तेजी से बढ रही है। वहीं राज्य में प्रतिदिन संक्रमण से मरने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

राज्य में सोमवार को एक ही दिन में संक्रमण के 5,771 मामले आये थे और 25 लोगों की मौत हो गई। राज्य में अभी तक कुल 3,69,564 लोग संक्रमित हुए हैं जबकि संक्रमण से 2,951 लोगों की मौत हुई है।

राज्य सरकार ने संक्रमण की स्थिति को देखते हुए 60 और उससे अधिक बिस्तरों वाले निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिये 25 प्रतिशत बिस्तर आरक्षित करने के निर्देश नौ अप्रैल को जारी किये थे।

जयपुर के राजस्थान स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय के अधीक्षक डॉक्टर अजीत सिंह शेखावत ने ‘पीटीआई भाषा’ को बताया, ‘‘पिछले तीन दिनों से रोजाना 100 से अधिक संक्रमित मरीजों को भर्ती किया जा रहा है। इस बार स्थिति खतरनाक है और अस्पताल में बिस्तर तेजी से भर रहे हैं।’’

उन्होंने बताया कि अस्पताल में 450 बिस्तरों पर ऑक्सीजन की अबाध आपूर्ति हो रही है और 200 बिस्तर गहन चिकित्सा ईकाई में हैं। कुल 1,200 मरीजों के लिये व्यवस्था है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को लगभग आधे बिस्तर मरीजों से भर गये हैं।

राजस्थान अस्पताल के अध्यक्ष और श्वसन चिकित्सा के विशेषज्ञ डॉ विरेन्द्र सिंह ने बताया कि संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते उनके अस्पताल में भी बिस्तर कम पड़ने लगे हैं।

उन्होंने बताया, ‘‘कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर बहुत खतरनाक है और मरीजों की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है। हमारे अस्पताल में बिस्तर पूरी तरह भर चुके हैं।’’

चिकित्सा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 60 या उससे अधिक बिस्तर वाले निजी अस्पतालों में कोविड-19 मरीजों के लिये 25 प्रतिशत बिस्तर वार्ड में और 25 प्रतिशत बिस्तर गहन चिकित्सा ईकाई (आईसीयू) में आरक्षित करने के निर्देश जारी किये गये हैं।

राज्य में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 36,441 मरीज उपाचाराधीन थे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Rajasthan: With the increase in the number of Kovid-19 patients, beds of hospitals are filling up rapidly.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे