राजस्थान: निजी और सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल आज भी जारी, चिकित्सा सेवाएं ठप्प, जानें पूरा मामला

By भाषा | Published: April 3, 2022 07:36 AM2022-04-03T07:36:21+5:302022-04-03T07:36:21+5:30

डॉ. अर्चना शर्मा आत्महत्या मामले में दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग को लेकर राजस्थान में निजी और सरकारी डॉक्टर हड़ताल पर हैं। शनिवार के बाद डॉक्टरों की हड़ताल रविवार को भी जारी रहेगी।

Rajasthan: Strike of private and government doctors continues today, medical services come to standstill | राजस्थान: निजी और सरकारी डॉक्टरों की हड़ताल आज भी जारी, चिकित्सा सेवाएं ठप्प, जानें पूरा मामला

राजस्थान में डॉक्टरों की हड़ताल (फाइल फोटो)

जयपुर: राजस्थान के दौसा जिले के लालसोट में डॉ अर्चना शर्मा आत्महत्या मामले के विरोध में शनिवार को निजी और सरकारी अस्पतालों के चिकित्सकों की हड़ताल के चलते राज्यभर में चिकित्सा सेवाएं ठप्प रहीं।

लालसोट की डॉ. अर्चना शर्मा आत्महत्या मामले में तीन पुलिसकर्मियों सहित छह आरोपियों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 306 (आत्महत्या के लिए उकसाने) के तहत मामला दर्ज करने की मांग को लेकर चिकित्सक संघों ने शनिवार को राज्यभर में स्वास्थ्य सेवाओं को बंद करने का आह्वान किया था। चिकित्सकों की हड़ताल रविवार को भी जारी रहेगी।

महिला डॉक्टर के कथित आत्महत्या से जुड़ा से मामला

लालसोट में एक निजी अस्पताल की महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. अर्चना शर्मा ने मंगलवार को कथित तौर पर फंदे से लटककर आत्महत्या कर ली थी। डॉ. शर्मा के खिलाफ सोमवार को उनके निजी अस्पताल में एक गर्भवती की मौत के बाद इलाज में लापरवाही बरतने का मामला दर्ज किया गया था। इस पूरी घटना के बाद राज्य भर में सभी निजी अस्पताल और नर्सिंग होम बंद रहे, जबकि सरकारी चिकित्सकों ने बाह्य रोगी विभाग (ओपीडी) कार्य का बहिष्कार किया। निजी अस्पतालों में आपातकालीन सेवाएं भी बंद रहीं।

अखिल राजस्थान सेवारत चिकित्सा संघ के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अजय चौधरी ने बताया, ‘‘हमारा विरोध मांगें पूरी होने तक जारी रहेगा। हम डॉ. अर्चना शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 302 के तहत मामला दर्ज करने वाले पुलिस अधिकारी को गिरफ्तार करने की मांग कर रहे हैं।’’ उन्होंने कहा कि राज्यभर के सभी सरकारी अस्पतालों में ओपीडी काम नहीं कर रही है।

पति ने लगाया हड़ताल को कमजोर करने का आरोप

निजी अस्पतालों और नर्सिंग होम सोसायटी के सचिव डॉ. विजय कपूर ने कहा कि शनिवार को निजी अस्पताल पूरी तरह बंद रहे। उन्होंने कहा कि हड़ताल कल भी जारी रहेगी। इस बीच, दौसा में इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन (आईएमए) का प्रतिनिधित्व कर रहे चिकित्सकों के एक वर्ग ने जिलाधिकारी से चर्चा के बाद हड़ताल के आह्वान को वापस लेने की घोषणा की। वहीं, डॉ. अर्चना शर्मा के पति ने हड़ताल को कमजोर करने का आरोप लगाया।

दौसा में आईएमए के प्रतिनिधी डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि जिला प्रशासन ने मामले में उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है इसलिए हड़ताल खत्म कर दी गई। इस पर, प्रतिक्रिया देते हुए डॉ. अर्चना शर्मा के पति डॉ. सुनीत शर्मा ने संवाददाताओं से कहा कि डॉ. महेश शर्मा भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता डॉ. किरोड़ी मीणा के इशारे पर आंदोलन को कमजोर कर रहे हैं। 

Web Title: Rajasthan: Strike of private and government doctors continues today, medical services come to standstill

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे