राजस्थानः नमकीन सांभर झील अब दिखाएगी पर्यटन के मीठे सपने!

By प्रदीप द्विवेदी | Published: August 11, 2019 05:06 AM2019-08-11T05:06:30+5:302019-08-11T05:06:30+5:30

सांभर झील देश का एक प्रमुख क्षेत्र है, जिसकी खास बात यह है कि यहां पर नमक का उत्पादन होता है

Rajasthan: Namkeen Sambhar Lake will now show sweet dreams of tourism! | राजस्थानः नमकीन सांभर झील अब दिखाएगी पर्यटन के मीठे सपने!

राजस्थानः नमकीन सांभर झील अब दिखाएगी पर्यटन के मीठे सपने!

Highlightsइसमें तीन नदियां आकर गिरती जरूर हैं, लेकिन यहां पर मीठा पानी नहीं हैयह देश में खारे पानी की सबसे बडी झील है

सांभर झील देश का एक प्रमुख क्षेत्र है, जिसकी खास बात यह है कि यहां पर नमक का उत्पादन होता है. इसमें तीन नदियां आकर गिरती जरूर हैं, लेकिन यहां पर मीठा पानी नहीं है. यह देश में खारे पानी की सबसे बडी झील है, लिहाजा इस झील से नमक का उत्पादन किया जाता है. देश के कुल नमक में से करीब आठ प्रतिशत नमक सांभर झील से प्राप्त किया जाता है. नमक उत्पादन का प्रबंधन सांभर साल्ट्स लिमिटेड (एसएसएल) द्वारा किया जाता है, जो हिन्दुस्तान साल्ट्स लिमिटेड और राज्य सरकार का एक संयुक्त उद्यम है.

धर्मधारणा के अनुसार यहां पर असुरों के कुलगुरु शुक्राचार्य निवास करते थे और इसी जगह उनकी पुत्री देवयानी का विवाह नरेश ययाति के साथ सम्पन्न हुआ था.
उद्योग आयुक्त डॉ. कृष्णाकांत पाठक का कहना है कि- सांभर झील पर स्थित सांभर साल्ट इलाके को देशी-विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए पर्यटन केन्द्र के रूप में भी विकसित किया जाएगा. उन्होंने सांभर साल्ट में नमक का लाभ और उत्पादकता बढ़ाने की जरूरत बताते हुए सांभर साल्ट की पहुंच आमजन तक पहुंचाने के भी निर्देश दिए हैं.

प्राप्त जानकारी के अनुसार डॉ. पाठक उद्योग भवन में सांभर साल्ट के सीएमडी एके जैन के साथ राजकीय उपक्रम सांभर साल्ट की बोर्ड मिटिंग को संबोधित कर रहे थे, उन्होंने कहा कि- सांभर साल्ट की अपनी विशिष्ठ पहचान और गुणवत्ता को देखते हुए इसकी पहुंच घर की रसोई तक पहुंचाने के ठोस प्रयास करने होंगे.
यही नहीं, उन्होंने कहा कि- सांभर झील में नमक उत्पादन के साथ ही इस क्षेत्र के ऐतिहासिक व धार्मिक महत्व को देखते हुए पर्यटन केन्द्र के रूप में भी विकसित किए जाने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि कई जिलों तक विस्तारित झील, विदेशी पक्षियों का डेरा, देवयानी व शाकंभरी माता के मंदिर और पास ही दादूपंथियों के संत दादूदयाल की तपस्थली है और क्षेत्र राजधानी जयपुर के पास होने से पर्यटन की दृृष्टि से प्रमुख स्थान बन सकता है. 
उन्होंने कहा कि- इसकी लोकप्रियता और दर्शनीयता का अंदाज इसी से लगाया जा सकता है कि यहां पर प्रमुख फिल्मों का छायांकन हो रहा है.उनका कहना है कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सांभर

साल्ट क्षेत्र में सस्ते आवास, भोजन सामग्री, घुमाने के लिए रेल या अन्य सुविधा और बच्चों के लिए अन्य आकर्षण विकसित किए जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि इससे नमक के साथ ही सांभर साल्ट को अतिरिक्त आय भी हो सकेगी.

सांभर साल्ट के सीएमडी एके जैन ने का कहना है कि- सांभर साल्ट में रेल्वे ट्रेक उपलब्ध है और ट्रेन भी लगभग तैयार है, ऐसे में अन्य सुविधाएं विकसित करने पर यह राजधानी के पास ही पर्यटन का प्रमुख केन्द्र बन जाएगा. उन्होंने कहा कि सांभर साल्ट को रिटेल मार्केट में अपनी पहुंच बनाने के साथ ही टर्नओवर को बढ़ाने का रोडमेप बनाकर आगे आना होगा.
इस मिटिंग में उपनिदेशक उद्योग साल्ट केके पारीक ने बताया कि सांभर साल्ट में 2.60 लाख टन से अधिक उत्पादन हो रहा है. उनका कहना है कि- लागत कम करके लाभ को बढ़ाया जा सकता है

Web Title: Rajasthan: Namkeen Sambhar Lake will now show sweet dreams of tourism!

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे