Rajasthan Lok Sabha Election 2019: BJP makes clean sweep, NDA wins on all 25 Lok Sabha Seat | राजस्थान में BJP ने किया क्लीन स्वीप, मोदी लहर के आगे नहीं टिके कई दिग्गज, सूपड़ा साफ 
File Photo

Highlightsलोकसभा चुनाव 2019 में एक बार फिर मोदी लहर के आगे कांग्रेस पस्त हो गई है। एनडीए ने हनुमान बेनीवाल को नागौर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था, जहां उन्होंने कांग्रेस की उम्मीदवार ज्योति मर्धा को एक बड़े अंतर से हराया। बीकानेर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने  जीत का चौका लगाया है। साथ ही साथ सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने हैट्रिक मारी है।

लोकसभा चुनाव 2019 में एक बार फिर मोदी लहर के आगे कांग्रेस पस्त हो गई है। राजस्थान में 2014 की तरह इस बार भी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने क्लीन स्वीप किया है और कांग्रेस खाता भी नहीं खोल सकी है। सूबे में बीजेपी 24 लोकसभा सीटों पर लड़ी थी, जहां उसने जीत हासिल की और एक सीट एनडीए के सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के प्रमुख हनुमान बेनीवाल के लिए छोड़ दी थी। एनडीए ने हनुमान बेनीवाल को नागौर लोकसभा सीट से मैदान में उतारा था, जहां उन्होंने कांग्रेस की उम्मीदवार ज्योति मिर्धा को एक बड़े अंतर से हराया। ऐसे में एनडीए ने प्रदेश की सभी 25 लोकसभा सीट पर कब्जा जमा लिया। वहीं, राजस्थान हाईप्रोफाइल सीट जोधपुर पर सभी की निगाहें टिकी हुई थीं।

अशोक गहलोत के बेटे बैभव गहलोत हारे

जोधपुर लोकसभा सीट से कांग्रेस ने प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे बैभव गहलोत को मैदान में उतारा था। उनके सामने केंद्रीय मंत्री व बीजेपी उम्मीदवार गजेंद्र सिंह शेखावत थे। शेखावत ने मोदी लहर के सामने वैभव गहलोत को टिकने नहीं दिया और एक बड़ी हार का मुंह दिखाया। वहीं, प्रदेश की राजनीति की सबसे हाईप्रोफाइल सीट झालावाड़-बारां लोकसभा सीट बीजेपी के उम्मीदवार व पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे दुष्यंत सिंह ने कांग्रेस के उम्मीदवार प्रमोद शर्मा को बुरी तरह परास्त किया। 

अर्जुन राम मेघवाल की हैट्रिक

इधर, बीकानेर लोकसभा सीट पर बीजेपी ने  जीत का चौका लगाया है। साथ ही साथ सांसद अर्जुन राम मेघवाल ने हैट्रिक मारी है। अर्जुन राम मेघवाल के सामने कांग्रेस ने उनके मौसेरे भाई मदन गोपाल मेघवाल को मैदान में उतारा था। उन्हें बीजेपी ने करारी हार दी है। वहीं, जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट पर केंद्रीय मंत्री व बीजेपी उम्मीदवार राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कांग्रेस की उम्मीदवार कृष्णा पूनिया को तगड़ी पटखनी दी है। कुल मिलाकर मोदी लहर के आगे कांग्रेस का पंजा टिक नहीं सका है। 

राजस्थानः 25 सीटों पर इस बार लगभग 66 प्रतिशत मतदान

बता दें, राजस्थान में लोकसभा चुनाव की सभी 25 सीटों पर इस बार लगभग 66 प्रतिशत मतदान हुआ। प्रदेश की सभी सीटों पर हुए मतदान की आज मतगणना की गई। यहां मुख्य रूप से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस के बीच लड़ाई रही है। सूबे में दो चरणों में चुनाव करवाए गए थे। पहले चरण की 13 सीटों पर वोटिंग 29 अप्रैल और दूसरे चरण की 12 सीटों पर वोटिंग छह मई को करवाई गई थी। राज्य के पहले चरण की 13 लोकसभा सीटों पर 68.17 प्रतिशत और दूसरे चरण की 12 लोकसभा सीटों 63.78 प्रतिशत मतदान हुआ था। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव 2014 में मतदान का कुल प्रतिशत 63.11 था।

राजस्थानः पहले और दूसरे चरण की वोटिंग

प्रथम चरण में 13 लोकसभा सीटों में टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बासंवाड़ा, चितौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां शामिल था। यहां पर 29 अप्रैल को मतदान करवाया गया। दूसरे चरण में 12 लोकसभा सीटों में श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझूनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर शामिल था। यहां 6 मई को मतदान हुआ।

इस बार राजस्थान में 4 करोड़ से अधिक थे वोटर्स

इस बार राज्य में कुल 4 करोड़, 86 लाख, 3 हजार, 329 मतदाता थे। इसमें 2 करोड़, 53 लाख, 86 हजार, 133 पुरुष और 2 करोड़, 32 लाख, 16 हजार, 965 महिला मतदाता हैं। 1 लाख, 24 हजार, 100 सर्विस मतदाता भी थे। लोकसभा चुनाव 2014 की तुलना में 27 लाख, 38 हजार, 82 पुरुष और 28 लाख, 70 हजार, 385 महिला एवं 25 हजार, 297 सर्विस वोटर्स लोकसभा चुनाव-2019 में बढ़े।

 


Web Title: Rajasthan Lok Sabha Election 2019: BJP makes clean sweep, NDA wins on all 25 Lok Sabha Seat

Get the latest Election News, Key Candidates, Key Constituencies live updates and Election Schedule for Lok Sabha Elections 2019 on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections. Keep yourself updated with updates on Rajasthan Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/rajasthan.