कोरोना संकटः राजस्थान की गहलोत सरकार ने पड़ोसी राज्यों से आवागमन नियंत्रित किया, बाहर जाने के लिए लेना होगा पास

By भाषा | Published: July 12, 2020 05:30 AM2020-07-12T05:30:59+5:302020-07-12T05:30:59+5:30

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को छह और मौत दर्ज की गयी जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 503 हो गई है। इसके साथ ही राज्य में 574 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 23,748 हो गयी।

Rajasthan Government issues regulations on inter-state movement of persons | कोरोना संकटः राजस्थान की गहलोत सरकार ने पड़ोसी राज्यों से आवागमन नियंत्रित किया, बाहर जाने के लिए लेना होगा पास

राजस्थान में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मरीज। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsकोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से चिंतित राजस्थान सरकार ने शनिवार रात को पड़ोसी राज्यों से लोगों के आवागमन को नियंत्रित करने का फैसला किया। इस नयी व्यवस्था के तहत राज्य से बाहर जाने वाले लोगों को जिला कलेक्टर सहित अन्य सक्षम अधिकारियों से पास लेना होगा।

जयपुरः कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों से चिंतित राजस्थान सरकार ने शनिवार रात को पड़ोसी राज्यों से लोगों के आवागमन को नियंत्रित करने का फैसला किया। इस नयी व्यवस्था के तहत राज्य से बाहर जाने वाले लोगों को जिला कलेक्टर सहित अन्य सक्षम अधिकारियों से पास लेना होगा। गृह विभाग द्वारा जारी आदेश के अनुसार बीते कुछ दिनों में राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि हुई है। 

राज्य सरकार के ध्यान में लाया गया है कि इसकी एक प्रमुख वजह राज्य की सीमाओं पर लोगों की निर्बाध आवाजाही है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने लोगों के अंतर्राज्यीय आवागमन को नियंत्रित करने का फैसला किया है। इसके तहत पड़ोसी राज्यों से लगती सीमा पर चैक पोस्ट स्थापित की जाएंगी। सड़क मार्ग से निजी बस, टैक्सी या निजी वाहन से आने वाले लोगों की वहां स्क्रीनिंग होगी तथा उनके व्यक्तिगत पहचान पत्र जांचे जाएंगे। राज्य से बाहर जाने के लिए लोगों को सक्षम अधिकारी से पास लेना होगा।

उल्लेखनीय है राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण से शनिवार को छह और मौत दर्ज की गयी जिससे राज्य में संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 503 हो गई है। इसके साथ ही राज्य में 574 नये मामले सामने आने से राज्य में इस घातक वायरस से संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 23,748 हो गयी जिनमें से 5376 मरीज उपचाराधीन हैं। 

एक अधिकारी ने बताया कि शनिवार को जयपुर में दो, हनुमानगढ़, कोटा, अजमेर व उदयपुर में एक एक और संक्रमित की मौत दर्ज की गई। इससे राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की कुल संख्या 503 हो गई है। उन्होंने बताया कि केवल जयपुर में कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 172 हो गयी है जबकि जोधपुर में 65, भरतपुर में 41, कोटा में 27,अजमेर में 24, बीकानेर में 21, नागौर व पाली में 15-15 और धौलपुर में 11 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। अन्य राज्यों के 31 रोगियों की भी यहां मौत हुई है। 

उन्होंने बताया कि शनिवार रात साढ़े आठ बजे तक तक राज्य में संक्रमण के 574 नये मामले सामने आये। इनमें बीकानेर में 105, जोधपुर में 81, जयपुर में 53, जालौर व अलवर में 45-45, उदयपुर में 36, बाड़मेर में 30, नागौर में 28, भरतपुर में 24, पाली में 23, सिरोही में 18 नये मामले शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि राज्यभर में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कई थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है।

Web Title: Rajasthan Government issues regulations on inter-state movement of persons

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे