सीसीटीवी कैमरे की नजर में होंगी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

By रामदीप मिश्रा | Published: January 29, 2019 06:31 PM2019-01-29T18:31:58+5:302019-01-29T18:41:03+5:30

बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष और निदेशक माध्यमिक शिक्षा नथमल डिडेल ने बताया कि बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं 7 मार्च को प्रारम्भ होकर 2 अप्रैल को समाप्त होगी और सैकण्डरी परीक्षाएं 14 मार्च को प्रारम्भ होकर 28 मार्च को समाप्त होगी। 

Rajasthan board examinations to be held in the eyes of CCTV cameras | सीसीटीवी कैमरे की नजर में होंगी राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं, शिक्षा मंत्री ने दी जानकारी

Demo Pic

राजस्थान शिक्षा राज्य मंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने कहा कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की परीक्षाओं में पारदर्शिता लाने के लिए जरूरी है कि निकट भविष्य में सभी परीक्षा केन्द्रों को सीसीटीवी कैमरे और वीडियोग्राफी की जद में रखा जाए। निजी विद्यालयों के परीक्षा केन्द्रों को विद्यालय स्तर पर सीसीटीवी कैमरे के संसाधन जुटाकर परीक्षा के दौरान सीधा बोर्ड के परीक्षा नियंत्रण कक्ष से जोड़ा जाएं। 

उन्होंने बोर्ड को निर्देश दिया कि बोर्ड सरकारी विद्यालय वाले परीक्षा केन्द्रों पर स्थायी रूप से सीसीटीवी कैमरे लगाने की कार्ययोजना को मूर्त रूप प्रदान करे। डोटासरा ने कहा कि प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में निजी शिक्षण संस्थानों की भी महत्वपूर्ण भूमिका है। निजी शिक्षण संस्थाओं की सरकार से यह मांग रही है कि उन्हें भी बोर्ड परीक्षाओं में प्रतिनिधित्व दिया जाये। इसलिए आगामी वर्ष से बोर्ड की प्रायोगिक परीक्षा में निजी शिक्षण संस्थानों के शिक्षकों को भी बतौर परीक्षक नियुक्त किया जाए, इसके लिए शिक्षा विभाग और माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के स्तर पर शीघ्र दिशा निर्देश तैयार किया जाए। 

उन्होंने कहा कि जिन विद्यालयों में प्रायोगिक परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की संख्या बहुत अधिक है वहां अगले वर्ष से राजकीय विद्यालय के साथ निजी विद्यालय के शिक्षकों को भी बतौर परीक्षक नियुक्त किया जाए। उन्होंने बोर्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि परीक्षा के दौरान सभी परीक्षा केन्द्रों पर सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था की जाए। पुलिसकर्मियों के साथ-साथ पर्याप्त संख्या में होमगार्ड नियुक्त किये जाए। राजस्थान बोर्ड की साख देश के अन्य शिक्षा बोर्डों की तुलना में बेहतर हो इस दिशा में ठोस प्रयास किया जाए। 

बैठक में प्रमुख शासन सचिव भास्कर ए. सावंत ने निर्देशित किया कि बोर्ड परीक्षाओं के लिए बोर्ड के स्तर पर राष्ट्रीय सूचना प्रौद्योगिकी केन्द्र से समन्वय कर शाला दर्पण पर एक मॉड्यूल निर्मित किया जाए, जिस पर सभी परीक्षा केन्द्र उनके केन्द्रों पर आयोजित परीक्षा की सभी गतिविधियों का विवरण यथा परीक्षार्थियों की संख्या, उपस्थित वीक्षक, परीक्षा केन्द्र पर लगाया गया सुरक्षा बल और अन्य सूचनाओं का विवरण होगा जो बोर्ड के लिए भविष्य में डाटाबेस का काम करेगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड एक कार्ययोजना भी तैयार करे जिसमें परीक्षा से जुड़े सभी भुगतानों के लिए एक समय सीमा सुनिश्चित हो।

बैठक में बोर्ड के अध्यक्ष और निदेशक माध्यमिक शिक्षा नथमल डिडेल ने बताया कि बोर्ड की सीनियर सैकण्डरी परीक्षाएं 7 मार्च को प्रारम्भ होकर 2 अप्रैल को समाप्त होगी और सैकण्डरी परीक्षाएं 14 मार्च को प्रारम्भ होकर 28 मार्च को समाप्त होगी। 

बोर्ड की परीक्षाओं में इस वर्ष 20 लाख 14 हजार 886 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत किए गये है। इनमें सीनियर सैकण्डरी परीक्षा में 8 लाख 80 हजार 432, सैकण्डरी परीक्षा में 11 लाख 24 हजार 185, वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा में 3 हजार 345 तथा प्रवेशिका परीक्षा में 6 हजार 924 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित होंगे।

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी ने बताया कि इन परीक्षाओं के लिए पूरे प्रदेश में 5 हजार 584 परीक्षा केन्द्र बनाएं गये हैं जो गत वर्ष की तुलना में 107 अधिक है। 59 परीक्षा केन्द्रो को संवेदनशील और 31 परीक्षा केन्द्रों को अतिसंवेदनशील परीक्षा केन्द्र के रूप में चिन्हित किया गया है। इन सभी परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा, वीडियोग्राफी और सुरक्षा बलों की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। 

परीक्षा की दृष्टि से संवेदनशील सीकर, नागौर, झुन्झुनू, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, जोधपुर तथा बाड़मेर जिलों के शत-प्रतिशत परीक्षा केन्द्रों पर वीडियोग्राफी करायी जायेगी। बोर्ड ने इस वर्ष प्रश्न-पत्रों की सुरक्षा को सर्वोच्च महत्व दिया है। 

4 हजार 712 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्रों पर पुलिस थानों में, 328 परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र पुलिस चौकी पर और शेष परीक्षा केन्द्रों के प्रश्न-पत्र जिला कोषागार में रखे जाएंगे। बैठक में निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा ओमप्रकाश कसेरा, सचिव पंचायती राज विभाग एस.एस.सोहता, कॉलेज और स्कूल आयुक्त प्रदीप कुमार बोरड़, पुलिस महानिदेशक(लॉ एंड ऑर्डर) हवासिंह घुमरिया और संयुक्त सचिव हरजीलाल अटल आदि अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Web Title: Rajasthan board examinations to be held in the eyes of CCTV cameras

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे