राजस्थान चुनावः PM मोदी ने कहा-2022 तक सभी बेघरों को मिलेगी पक्के घरों की चाबी

By अनुभा जैन | Published: November 28, 2018 02:00 PM2018-11-28T14:00:18+5:302018-11-28T14:00:18+5:30

Rajasthan Assembly Polls Narendra Modi Rally Latest News Update:दलितों व कमजोर वर्ग के बारे में बात करते हुये मोदी ने कहा कि समाज में इस दलित व गरीब वर्ग को भी आत्मसम्मान से जीने का अवसर मिलना चाहिये। अगर यह वर्ग विकसित नहीं तो सही अर्थों में समाज का विकास नहीं हो सकता।

rajasthan assembly polls 2018: pm narendra modi nagaur rally highlights and announcements | राजस्थान चुनावः PM मोदी ने कहा-2022 तक सभी बेघरों को मिलेगी पक्के घरों की चाबी

राजस्थान चुनावः PM मोदी ने कहा-2022 तक सभी बेघरों को मिलेगी पक्के घरों की चाबी

दिग्गज नेताओं के ताबड़तोड़ मैराथन भाषणों के साथ बुधवार (28 नवंबर) को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नागौर राजस्थान में जनसभा को संबोधित किया। भ्रष्टाचार, महिला सशक्तिकरण, दलित व गरीबों और किसानों पर केंद्रित अपने उद्बोधन से मोदी ने जनता को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में वोट देने की बात कही। 

मोदी ने भाजपा की सरकार बनने पर 2022 तक सभी बेघरों को पक्के घरों की चाबी देने का वायदा किया। अपने भाषण में सबसे पहले महात्मा ज्योतिबा फुले के 128 वीं पुण्यतिथि पर उन्हें नमन करते हुये कहा कि फुले ने दलितों व पीड़ितों के लिये अपना जीवन न्यौछावर कर दिया। 

आगे दलितों व कमजोर वर्ग के बारे में बात करते हुये मोदी ने कहा कि समाज में इस दलित व गरीब वर्ग को भी आत्मसम्मान से जीने का अवसर मिलना चाहिये। अगर यह वर्ग विकसित नहीं तो सही अर्थों में समाज का विकास नहीं हो सकता। मोदी ने कहा कि सबका साथ सबका विकास की विचारधारा जो भाजपा को मूलमंत्र है महात्मा ज्योतिबा फुले, बाबा साहिब अंबेडकर और करोड़ों हिंदुस्तानियों से भाजपा को राष्ट्र विकास का यह मंत्र मिला है।

अपने आप को कामगार बताते हुये मोदी ने कहा कि आज शौर्य और श्रम की धरती नागौर पर यह चुनाव एक कामगार का एक नामदार के खिलाफ लड़ाई है। विपक्ष कांग्रेस पर तंज कसते हुये कहा कि मै जनता में से एक हूं जो सोने का चम्मच लेकर पैदा नहीं हुआ हूं। जनता के दर्द को जानता हूं नामदार की तरह नहीं की ये मालूम नहीं है कि चने का पौधा होता है या पेड़! जो मूंग और मसूर में फर्क नहीं समझते हैं वो आज देश को किसानी सिखाने के लिए घूम रहे हैं।

मोदी ने कहा कि किसानों के नाम पर घड़ियाली आंसू बहाने वाले ये कांग्रेसियों को 10 साल पहले नामदार की सरकार को स्वामीनाथन कमेटी ने रिपोर्ट दी, जिसमें कहा कि अगर किसानों को उनकी लागत का डेढ़ गुना एमएसपी मिलेगी तो उनकी जिंगदी मुसिबतों से मुक्त हो जाएगी। नामदार को उस समय वो रिपोर्ट देखने की फुरसत नहीं थी, लेकिन मोदी सरकार ने किसानों के लिये एमएसपी देना शुरू किया। ताकि किसानों को कर्ज से मुक्ति मिले। इसी तरह मोदी सरकार ने यूरिया का निम्न कोटिंग किया ताकि आज यूरिया किसी अन्य काम में ना आकर सिर्फ खेती के काम में आ रहा है।

पीएम मोदी ने कहा कि राजस्थान में पानी की भारी समस्या थी। वसुंधरा राजे ने 1.5 लाख भूमि पर पानी पहुंचाया। देश के 1 करोड़ 25 लाख लोगों को मोदी सरकार ने घर की महिला को सशक्त करने के लिये महिलाओं के नाम पर पक्के घर दिये और राजे ने 7 लाख लोगों को राजस्थान में घर दिये। वहीं नागौर में 16 हजार लोगों को पक्के घर दिये गये। इसी तरह 6 करोड़ परिवारों को देश में मुफ्त गैस कनेक्शन दिया। 

भ्रष्टचार जैसी समस्या का जिक्र करते हुये मोदी ने कहा कि जीएसटी के खिलाफ ये नामदार चिल्ला रहे हैं, लेकिन इनका काला चिट्ठा तो ऐसा है जिसमें कांग्रेस के शासन के अंतर्गत बच्ची जो पैदा नहीं हुई कागजों में विधवा दिखा उसे पेंशन दिलवा दी। उसी तरह जो बच्चे पैदा नहीं हुये को स्कूलों में दाखिला दिखा स्कॉलरशिप की भारी रकम दिलवा दी। ऐसे कारनामों पर मोदी सरकार ने अंकुश लगा कर करीब 90 हजार करोड़ रुपयों को गोरखधंधों में जाने से बचाया।

English summary :
Narendra Modi promised to give home to all the homeless people by 2022 when the BJP government was formed. In his speech, first of all, on the 128th death anniversary of Mahatma Jyotiba Phule, he bowed down and said that Phule left his life for the dalits and the victims.


Web Title: rajasthan assembly polls 2018: pm narendra modi nagaur rally highlights and announcements

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे