पर्यवेक्षकों के साथ बैठक रहे हैं राहुल गांधी, कमलनाथ सीएम और सिंधिया हो सकते हैं डिप्टी सीएम

By जनार्दन पाण्डेय | Published: December 13, 2018 09:59 AM2018-12-13T09:59:05+5:302018-12-13T10:12:40+5:30

कमलनाथ का नाम सीएम और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम डिप्टी सीएम के लिए चुना जा सकता है। इसी तरह राजस्‍थान में अशोक गहलोत को सीएम और सचिन पायलट हो डिप्टी सीए  बनाए जाने की संभावना नजर आ रही है।

Rahul Gandhi Meetings with supervisors, Kamal Nath CM and Scindia can be deputy CM | पर्यवेक्षकों के साथ बैठक रहे हैं राहुल गांधी, कमलनाथ सीएम और सिंधिया हो सकते हैं डिप्टी सीएम

फाइल फोटो

Highlightsसूत्रों के मुताबिक पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए एक अंदरूनी संदेश मंच (एप) का उपयोग करते हुए गांधी ने उन्हें ऑडियो संदेश भेजा है और उन्होंने उनसे अपने-अपने राज्यों में मुख्यमंत्रियों के चयन के लिए फीडबैक मांगा है। छत्तीसगढ़ के संबंध में अभी अंतिम फैसला नहीं हो सका है। ऐसा बताया जा रहा है कि आज केवल राजस्‍थान और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों पर ही फैसला होना है।

मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्‍थान में मुख्यमंत्री चुनने को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी तीनों राज्यों के पर्यवक्षकों के साथ बृहस्पतिवार को दिल्ली में बैठक कर रहे हैं।

पार्टी सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते किसी भी नेता और उसके समर्थकों को नाराज नहीं करना चाहती। ऐसे में तीनों ही राज्यों में मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के फार्मूले के बारे में तरकीब निकाली जा रही है।

ऐसे में एमपी में कमलनाथ का नाम सीएम और ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम डिप्टी सीएम के लिए चुना जा सकता है। इसी तरह राजस्‍थान में अशोक गहलोत को सीएम और सचिन पायलट हो डिप्टी सीए  बनाए जाने की संभावना नजर आ रही है। सचिन पायलट और अशोक गहलोत दोनों को दिल्ली बुला लिया गया है। दोनों राहुल से मुलाकात करेंगे।

जबकि छत्तीसगढ़ के संबंध में अभी अंतिम फैसला नहीं हो सका है। ऐसा बताया जा रहा है कि आज केवल राजस्‍थान और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों पर ही फैसला होना है।

इससे पहले छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री की कुर्सी के लिए जबर्दस्त लॉबिंग के बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी कार्यकर्ताओं से इन तीनों राज्यों में हर राज्य के मुख्यमंत्री पद के लिए अपनी शीर्ष पसंद बताने को कहा है। पार्टी सूत्रों ने यह जानकारी दी।

सूत्रों के मुताबिक पार्टी कार्यकर्ताओं के लिए एक अंदरूनी संदेश मंच (एप) का उपयोग करते हुए गांधी ने उन्हें ऑडियो संदेश भेजा है और उन्होंने उनसे अपने-अपने राज्यों में मुख्यमंत्रियों के चयन के लिए फीडबैक मांगा है। 

बार-बार इस संबंध में जानने का प्रयास किये जाने के बावजूद पार्टी प्रवक्ताओं ने इस संदेश और उसके मजमून पर कुछ भी कहने से इनकार कर दिया। यह संदेश कब भेजा गया है, उसका सटीक समय भी नहीं पता चल पाया है।

हालांकि सूत्रों का कहना है कि जिन राज्यों में चुनाव हुए, वहां अनेक पार्टी कार्यकर्ताओं को यह संदेश भेजा गया है। इन तीनों राज्यों में से प्रत्येक में मुख्मयंत्री पद के लिए एक से अधिक नाम सामने आने के कारण गांधी ने अपने संदेश में कहा है कि पार्टी कार्यकर्ताओं की पसंद सीधे उन तक पहुंचनी चाहिए और इसके बारे में किसी भी अन्य को पता नहीं चलना चाहिए।

इस संबंध में पार्टी के एक वरिष्ठ विधायक ने भी शक्ति एप से ऐसा संदेश मिलने की पुष्टि की। यह एप कांग्रेस प्रमुख पार्टी कार्यकर्ताओं से संवाद करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

(समाचार एजेंसी भाषा के इनपुट के साथ)

Web Title: Rahul Gandhi Meetings with supervisors, Kamal Nath CM and Scindia can be deputy CM

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे