केरल की पहली महिला डीजीपी होंगी आर श्रीलेखा, जानिए इनके बारे में सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 28, 2020 02:21 PM2020-05-28T14:21:48+5:302020-05-28T14:21:48+5:30

केरल पुलिस को पहली महिला पुलिस महानिदेशक मिलने वाली हैं। 1 जून को आर श्रीलेखा दमकल और बचाव सेवा का पदभार ग्रहण करेंगी। 1988 बैंच की महिला आईपीएस हैं। वह इसी साल दिसंबर में रिटायर हो जाएंगी।

R Sreelekha to Become Kerala's First Woman DGP | केरल की पहली महिला डीजीपी होंगी आर श्रीलेखा, जानिए इनके बारे में सबकुछ

जानकारी के मुताबिक वह दो साल पहले ही डीजीपी बन जातीं, लेकिन केंद्र सरकार ने केरल में सिर्फ चार ही डीजीपी की अनुमति दी थी। (file photo)

Highlightsकेरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने फैसला किया है। केरल पुलिस को को अपनी पहली महिला डायरेक्‍टर जनरल मिल गई हैं।वह मौजूदा समय में एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस है और जेल विभाग में तैनात हैं। इस बीच रविवार को दो डीजीपी रिटायर हो रहे हैं।

तिरुवनंतपुरमः आर श्रीलेखा केरल में पहली महिला पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) होंगी। राज्य सरकार ने बड़ा फेरबदल करते हुए श्रीलेखा को दमकल और बचाव सेवा का डीजीपी नियुक्त किया।

राज्य मंत्रिमंडल ने बुधवार को बैठक में विश्वास मेहता को नया मुख्य सचिव नियुक्त किया। वह टॉम जोस की जगह लेंगे जो 31 मई को सेवानिवृत्त हो रहे हैं। राजस्थान में डुंगरपुर के रहने वाले, 1986 बैच के आईएएस अधिकारी मेहता गृह सचिव थे। राज्य सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में बताया गया, ‘‘एडीजीपी आर श्रीलेखा को प्रोन्नत कर राज्य में दमकल और बचाव सेवा का डीजीपी नियुक्त किया गया है।’’ वर्तमान में श्रीलेखा परिवहन आयुक्त हैं। 

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने फैसला किया है। केरल पुलिस को को अपनी पहली महिला डायरेक्‍टर जनरल मिल गई हैं। वह मौजूदा समय में एडिशनल डायरेक्‍टर जनरल ऑफ पुलिस है और जेल विभाग में तैनात हैं। इस बीच रविवार को दो डीजीपी रिटायर हो रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक वह दो साल पहले ही डीजीपी बन जातीं, लेकिन केंद्र सरकार ने केरल में सिर्फ चार ही डीजीपी की अनुमति दी थी। 1988 बैच की आईपीएस अफसर आर श्रीलेखा 1991 में पहली महिला डीजीपी बनी थीं, तबसे उनका करियर बढ़ र‍हा है. वह इस साल दिसंबर में रिटायर भी होने वाली हैं

 

 

Web Title: R Sreelekha to Become Kerala's First Woman DGP

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे