पंजाबी गायक सार्दूल सिकंदर की मोहाली के अस्पताल में मृत्यु, कोरोना वायरस से संक्रमित थे

By भाषा | Published: February 24, 2021 09:06 PM2021-02-24T21:06:01+5:302021-02-24T21:06:01+5:30

Punjabi singer Sardul Sikander dies in hospital in Mohali, infected with Corona virus | पंजाबी गायक सार्दूल सिकंदर की मोहाली के अस्पताल में मृत्यु, कोरोना वायरस से संक्रमित थे

पंजाबी गायक सार्दूल सिकंदर की मोहाली के अस्पताल में मृत्यु, कोरोना वायरस से संक्रमित थे

चंडीगढ़, 24 फरवरी पंजाब के लोकप्रिय गायक और अभिनेता सार्दूल सिकंदर की मोहाली के अस्पताल में बुधवार को मौत हो गई। 60 वर्षीय अभिनेता का कोविड-19 का इलाज चल रहा था।

फोर्टिस अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि 2016 में गुर्दा प्रतिरोपण करा चुके सिकंदर को 19 जनवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बुधवार अपराह्न 11:55 बजे उनकी मृत्यु हो गई।

बाद में अस्पताल ने एक बयान में बताया कि सिकंदर को 19 जनवरी को ‘‘बेहद गंभीर हालत में, बहुत कम ऑक्सीजन स्तर की शिकायत’’ के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उसमें कहा गया है, ‘‘सिंकदर मधुमेह के रोगी थे और उनका कोविड-19 का इलाज चल रहा था। 2016 में उनका गुर्दा प्रतिरोपण हुआ है और 2003 में एंजियोप्लास्टी हुई थी।’’

बयान के अनुसार, ‘‘फोर्टिस मोहाली में डॉक्टरों और देखभाल करने वाले अन्य लोगों के सर्वोत्तम प्रयास के बावजूद पिछले 3-4 सप्ताह में उनके स्वास्थ्य में मामूली सुधार हुआ था। सेहत बहुत खराब होने के कारण उनका स्वास्थ्य फिर से बिगड़ा और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखना पड़ा। दुर्भाग्यवश, मरीज ने अपने परिजनों के सानिध्य में अंतिम सांस ली।’’

पंजाबी संगीत जगत में ‘आइकन’ सिकंदर के परिवार में पत्नी अमार नूरी और बेटे सारंग तथा आलाप सिकंदर हैं।

गायक के असामयिक मौत पर तमाम लोगों ने शोक जताया है। पंजाब मंत्रिमंडल की बुधवार को हुई बैठक में सिकंदर के निधन पर शोक जताया और मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने उनका 10 लाख रुपये का अस्पताल का बिल राज्य सरकार द्वारा चुकता किए जाने की घोषणा की।

पंजाब सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, कैबिनेटमंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने मंत्रिमंडल को बताया कि सिकंदर के परिवार के पास अस्पताल का बिल चुकाने के लिए धन नहीं है, इसपर मुख्यमंत्री ने राज्य द्वारा भुगतान की घोषणा की।

शोक प्रस्ताव में मंत्रिमंडल ने कहा कि सिकंदर के जाने से देश ने पंजाबी भाषा के एक लोकप्रिय गायक को खो दिया है और इससे उत्पन्न शून्य को भरना असंभव है।

इससे पहले मुख्यमंत्री ने उन्हें लोकप्रिय गायक बताते हुए कहा था कि वह ‘‘बहुत दुखी हैं।’’ उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘हाल ही में उनके कोविड-19 से ग्रस्त होने की पुष्टि हुई थी और उनका इलाज चल रहा था। पंजाबी संगीत जगत आज निर्धन हो गया। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और प्रशंसकों के साथ हैं।’’

शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने ट्वीट कर कहा, ‘‘पंजाबी के लोकप्रिय गायक सार्दूल सिकंदर की मृत्यु की खबर सुनकर दुखी हूं। पंजाबी फिल्म और संगीत जगत को भारी क्षति पहुंची है। उनके परिवार, मित्रों और प्रशंसकों के लिए प्रार्थना। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’’

सिकंदर ने ‘जग्गा डाकू’ सहित कई पंजाबी फिल्मों में अभिनय किया है। वह 1980 के दशक की शुरुआत में रेडियो और टीवी पर अपने कार्यक्रमों से लोकप्रिय हुए थे। उनका एलबम ‘रोडवेज दी लॉरी’ तुरंत हिट हो गया था।

पंजाब में फतेहगढ़ साहिब के खेड़ी नौध सिंह में जन्मे सिकंदर संगीत के पटियाला घराना से थे और 1991 में रिलीज उनके एलबम ‘हुस्ना दे मल्कों’ की पांच लाख से ज्यादा प्रतियां बिकी थीं।

उन्होंने 2003 में सनी देओल और प्रिटी जिंटा स्टारर ‘द हीरो : लव स्टोरी ऑफ ए स्पाई’ का गीत ‘मारी कायेल ने ऐसी कूक’ गाया था।

पटियाला से सांसद और पूर्व केन्द्रीय मंत्री परनीत कौर ने कहा कि सिकंदर के जाने से पंजाब संगीत जगत और देश-दुनिया के लाखों प्रशंसकों के दिलों में शून्य पैदा हो गया है।

पंजाबी गायक गुरदास मान, अभिनेता आयुष्मान खुराना, गायक दलेर मेहंदी, अभिनेता दिलजीत दोसांज, संगीतकार विशाल ददलानी, हास्य कलाकार कपिल शर्मा सहित कई लोगों ने भी सिंकदर की मृत्यु पर शोक जताया है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Punjabi singer Sardul Sikander dies in hospital in Mohali, infected with Corona virus

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे