Kasba and Chinchwad assembly by-elections 2023: कस्बा पर 16 और चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर 28 प्रत्याशी, 26 को वोटिंग, जानें क्या है समीकरण और किन दल में टक्कर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 11, 2023 05:12 PM2023-02-11T17:12:57+5:302023-02-11T17:14:04+5:30

Kasba and Chinchwad assembly by-elections 2023: चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा के अश्विनी जगताप और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नाना काटे समेत कुल 28 उम्मीदवार मैदान में हैं।

pune Kasba and Chinchwad assembly by-elections 2023 Kasba in 16 candidates 28 candidates on Chinchwad assembly seat voting on 26, know equation | Kasba and Chinchwad assembly by-elections 2023: कस्बा पर 16 और चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर 28 प्रत्याशी, 26 को वोटिंग, जानें क्या है समीकरण और किन दल में टक्कर

भाजपा के मौजूदा विधायक लक्ष्मण जगताप के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है।

Highlightsउपचुनाव 26 फरवरी को होंगे जबकि वोटों की गिनती दो मार्च को होगी।नाना काटे महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार होंगे।भाजपा के मौजूदा विधायक लक्ष्मण जगताप के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है।

Kasba and Chinchwad assembly by-elections 2023: पुणे शहर की कस्बा विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए 16 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि इन उम्मीदवारों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के हेमंत रसाने और कांग्रेस के रवींद्र धंगेकर शामिल हैं।

शुक्रवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था। चिंचवाड़ विधानसभा सीट पर उपचुनाव में भाजपा के अश्विनी जगताप और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नाना काटे समेत कुल 28 उम्मीदवार मैदान में हैं। दोनों उपचुनाव 26 फरवरी को होंगे जबकि वोटों की गिनती दो मार्च को होगी।

कांग्रेस के बाबासाहेब दाबेकर, जिन्होंने निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में नामांकन दाखिल किया था और आम आदमी पार्टी की किरण काद्रे उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने अपना नाम वापस ले लिया है। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने उपचुनाव में नाना काटे महा विकास आघाड़ी (एमवीए) के उम्मीदवार होंगे।

भाजपा के मौजूदा विधायक लक्ष्मण जगताप के निधन के कारण उपचुनाव हो रहा है। इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और कांग्रेस के नेताओं (उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के साथ महा विकास आघाड़ी के दोनों घटक) से अनुरोध किया था कि वे राज्य में राजनीतिक परंपरा का सम्मान करें और मौजूदा विधायक के परिवार के सदस्य के लिए सीट छोड़ दें।

झारखंड: रामगढ़ उपचुनाव के लिए 18 उम्मीदवार मैदान में

झारखंड के रामगढ़ उपचुनाव के लिए 14 निर्दलीय उम्मीदवारों सहित कुल 18 उम्मीदवार मैदान में हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। कांग्रेस विधायक ममता देवी को अयोग्य ठहराए जाने के बाद रिक्त हुई इस सीट पर उपचुनाव 27 फरवरी को होगा।

निर्वाचन अधिकारी मोहम्मद जावेद हुसैन ने बताया कि जांच के दौरान 20 में से 18 नामांकन वैध पाए गए। नामांकन प्रक्रिया 31 जनवरी से शुरू हुई और सात फरवरी को समाप्त हुई। उपचुनाव की मतगणना दो मार्च को होगी। कांग्रेस नेता और ममता देवी के पति बजरंग कुमार महतो ने इस सप्ताह के शुरू में रामगढ़ उपचुनाव के लिए यूपीए उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया था। 

 

Web Title: pune Kasba and Chinchwad assembly by-elections 2023 Kasba in 16 candidates 28 candidates on Chinchwad assembly seat voting on 26, know equation

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे