PSLV-C55: सिंगापुर के दो उपग्रहों के साथ PSLV-C55 लॉन्च, इसरो ने किया कमाल, देखें वीडियो

By सतीश कुमार सिंह | Published: April 22, 2023 02:56 PM2023-04-22T14:56:24+5:302023-04-22T15:31:48+5:30

सिंगापुर के दो उपग्रहों को लेकर भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पीएसएलवी सी55 रॉकेट ने शनिवार को यहां स्थित अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरी। यह जानकारी इसरो ने दी।

PSLV-C55 Indian Space Research Organisation ISRO launches PSLV-C55 two Singaporean satellites Earth observation from Sriharikota Andhra Pradesh see video | PSLV-C55: सिंगापुर के दो उपग्रहों के साथ PSLV-C55 लॉन्च, इसरो ने किया कमाल, देखें वीडियो

पीएसएलवी-सी55 ने सिंगापुर के दो उपग्रहों को इच्छित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ।

Highlightsपीएसएलवी-सी55 ने सिंगापुर के दो उपग्रहों को इच्छित कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित हुआ।उपग्रहों का संयुक्त वजन लगभग 757 किलोग्राम था।एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन नैनो-उपग्रह सह-यात्री उपग्रह को ले गया।

श्रीहरिकोटाः आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में इसरो ने एक कारनामा किया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से सिंगापुर के दो उपग्रहों के साथ PSLV-C55 लॉन्च किया। सिंगापुर के उपग्रहों को भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) की वाणिज्यिक शाखा के साथ एक अनुबंध के तहत लॉन्च किया गया।

पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) ने श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से दोपहर 2:19 बजे ग्रह के चारों ओर 700 किलोग्राम से अधिक पेलोड जमा करने के लिए उड़ान भरी। पीएसएलवी-सी55 मिशन ने प्राथमिक मिशन के रूप में दो बड़े उपग्रह टीएलईओएस-2, एक सिंथेटिक एपर्चर रडार उपग्रह और ल्यूमलाइट-4, एक प्रौद्योगिकी प्रदर्शन नैनो-उपग्रह सह-यात्री उपग्रह को ले गया।

यह रॉकेट समर्पित वाणिज्यिक मिशन के तहत न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड (एनएसआईएल) के माध्यम से प्राथमिक उपग्रह के रूप में ‘टेलीओएस-2’ और सह-यात्री उपग्रह के रूप में ‘ल्यूमलाइट-4’ को लेकर रवाना हुआ और दोनों उपग्रहों को पृथ्वी की निचली कक्षा में स्थपित कर दिया।

ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) के जरिए सिंगापुर के दो उपग्रहों का प्रक्षेपण करने के लिए शुक्रवार को यहां सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में 22.5 घंटे की उलटी गिनती शुरू हुई थी। मिशन के तहत चेन्नई से लगभग 135 किलोमीटर दूर स्थित अंतरिक्ष केंद्र से 44.4 मीटर लंबा रॉकेट दोनों उपग्रहों को लेकर प्रथम लॉन्च पैड से रवाना हुआ और बाद में इसने दोनों उपग्रहों को इच्छित कक्षा में स्थापित कर दिया।

यह NSIL के माध्यम से एक समर्पित वाणिज्यिक मिशन है, जिसमें प्राथमिक उपग्रह के रूप में TeLEOS-2 और सह-यात्री उपग्रह के रूप में Lumelite-4 है। उपग्रहों का वजन क्रमशः 741 किलोग्राम और 16 किलोग्राम है। दोनों सिंगापुर के हैं। TeLEOS-2 उपग्रह DSTA (सिंगापुर सरकार का प्रतिनिधित्व) और ST इंजीनियरिंग के बीच एक साझेदारी के तहत विकसित किया गया है।

एक बार तैनात और संचालन के बाद इसका उपयोग सिंगापुर सरकार के भीतर विभिन्न एजेंसियों की उपग्रह इमेजरी आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए किया जाएगा। TeLEOS-2 में सिंथेटिक अपर्चर रडार (SAR) पेलोड है। TeLEOS-2 सभी मौसम में दिन और रात कवरेज प्रदान करने में सक्षम होगा और 1m पूर्ण-ध्रुवीयमितीय रिज़ॉल्यूशन पर इमेजिंग करने में सक्षम होगा।

Web Title: PSLV-C55 Indian Space Research Organisation ISRO launches PSLV-C55 two Singaporean satellites Earth observation from Sriharikota Andhra Pradesh see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे