नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस, गाँधी परिवार पर किया हमला, गिनाई अपनी सरकार की उपलब्धियां

By स्वाति सिंह | Published: February 7, 2018 12:30 PM2018-02-07T12:30:42+5:302018-02-07T14:13:18+5:30

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के पूर्व ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया है।  

Prime Minister Narendra Modi speak at Parliament | नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस, गाँधी परिवार पर किया हमला, गिनाई अपनी सरकार की उपलब्धियां

नरेन्द्र मोदी ने कांग्रेस, गाँधी परिवार पर किया हमला, गिनाई अपनी सरकार की उपलब्धियां

राष्ट्रपति के अभिभाषण पर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में धन्यवाद भाषण दिया। राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव के पूर्व ही विपक्ष ने जोरदार हंगामा किया है।  फिलहाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष के जोरदार हंगामे के बीच ही अपने भाषण की शुरुआत की, भाषण के दौरान विपक्षी सांसद नारेबाजी करते रहे।  विपक्षी पार्टी के साथ टीडीपी भी लोकसभा में हंगामा कर रही है।  लोकसभा के बाद पीएम मोदी राज्यसभा को भी संबोधित करेंगे। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने लोक सभा में कहा, "आपने (कांग्रेस) पूरा समय एक परिवार के गीत गाने में लगा दिय, एक ही परिवार को देश याद रखे सारी शक्ति उसी में लगा दी। अगर नीयत साफ होती तो ये देश जहाँ है, उससे कहीं आगे होता।"

पीएम मोदी के धन्यवाद भाषण के दौरान विपक्षी सांसदों ने नारेबाजी की। विपक्षी सांसद सदन में "झूठे भाषण बंद करो, झूठे आश्वसान बंद करो" के नारे लगा रहे थे। 

पीएम  मोदी ने कांग्रेस पर देश के विभाजन कराने का आरोप लगाया। पीए मोदी ने कहा कि कांग्रेस अपने शासन का बखान करती है। पीएम मोदी ने कहा, "आपने भारत मां के टुकड़े कर दिए, फिर भी देश आपके साथ रहा। पीएम मोदी ने कांग्रेस पर आंध्र प्रदेश की अनदेखी कर तेलंगाना बनाने का भी आरोप लगाया।

पीएम मोदी ने कहा कि "ये नरेन्द्र मोदी लाल किला  से कहता है कि देश आज जहां है उसमें पिछली सारी सरकारों का योगदान है, ऐसा कभी  कांग्रेस नेता ने कभी नहीं कहा।

पीएम मोदी ने कहा कि आपकी तरफ से ही आशंका थी की मोदी आधार को खत्म कर देगा, पर जब आधार अच्छे ढंग से लागू हो गया, गरीब को उसका फायदा मिलने लगा।  तो आपको उसमें खामियां क्यों नजर आने लगीं हैं।  उन्होंने यह भी कहा कि हमारी सरकार सिर्फ अखबार की सुर्खियों के लिए घोषणा नहीं की, हमने जो कहा वो करके दिखाया। पिछली सरकार के आखिरी 3 साल में करीब 1100 किमी नई रेल लाइन बनी, हमारी सरकार के शुरुआती 3 साल में 2100 किमी का निर्माण हुआ। 

पीएम मोदी ने कहा कि 'हम देश में बंद पड़े प्लांट्स को दोबारा खोल रहें हैं। बेरोजगारी के सवालों पर पलटवार करते हुए उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा पूरे देश का होता है। जब बेरोजगारी का आंकड़ा दिया जाता है तो देश का लेकिन रोजगारी का आंकड़ा राज्य के आधार पर दिया जाता है। राज्य सरकारों द्वारा दिए गए आकड़ों कि मानें तो करीब 1 करोड़ लोगों को रोजगार मिला है, और यह आंकड़ा गैर-एनडीए राज्य सरकारों ने दिया है।  सिर्फ बंगाल, कर्नाटक, ओडिशा, केरल में ही 1 करोड़ रोजगार मिला है। लोकसभा में पीएम ने कहा किआज  माध्यम वर्गी परिवार का नौजवान नौकरी के लिए भीख नहीं मांग रहा है। बल्कि युवा स्टार्टअप की तैयारी कर रहे हैं, हम उनकी मदद कर रहे हैं।  उन्होंने ने बताया कि सरकार ने पीएम मुद्रा योजना के तहत 10 करोड़ लोगों लोन दिया गया। 

पीएम मोदी ने लोकसभा में कहानी के स्वरुप में तंज कसा ' रेलवे प्लेटफॉर्म पर एक ट्रेन आ रही थी, उसके आगे में लिखा था 21वीं सदी। प्लेटफॉर्म पर मौजूद सारे युवा दौड़ लगाने लगे, वहीं प्लेटफार्म पर मौजूद एक बुजुर्ग ने कहा क्यो दौड़ लगा रहे हो, 21वीं सदी लिखी ट्रेन खुद ही अपने पास आ जाएगी। 

अपनी उपलब्धिया गिनवाते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 'हमने इस साल 900 हवाई जहाज खरीदने का ऑर्डर दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि 'हमने 4 करोड़ गरीबों को मुफ्त बिजली देने की योजना बनाई, जिसे पूरा किया है। कांग्रेस राज में देश की बड़ी आबादी 18वीं शताब्दी में रहने को मजबूर थी। 

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस का मंत्र है लूटो और देश को लूटो। पीएम मोदी ने बताया कि विश्व में आज भारत का सम्मान बढ़ा है। वहीं राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए कहा कि वह (राहुल गांधी )विदेशों में देश की छवि खराब करते हैं। उन्होंने कहा कि जब देश डोकलाम के लिए बॉर्डर पर लड़ रहा था तब आप चीन में जाके लोगों से मिल रहे थे। लोकसभा में पीएम मोदी ने कहा कि देश कांग्रेस को एनपीए के पाप के लिए माफ नहीं करेगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की वजह से देश को नुकसान हुआ है।  कीचड़ उछालने की राजनीति चल रही है। जितना कीचड़ उछालोगे कमल उतना ही खिलेगा।


पीएम मोदी ने संसद में कहा, "ये कहेंगे ये योजना हमारी थी, कल्पना हमारी थी...आपके काम करने के तरीके क्या था? जब तक रिश्तेदारों का मेल ना बैठे, गाड़ी आगे नहीं बढ़ेगी। "

Web Title: Prime Minister Narendra Modi speak at Parliament

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे