पीएम मोदी ने ओडिशा में बलांगीर-बिचुपली नया रेल लाइन का उद्घाटन किया, केरल में भी देंगे कई सौगात

By विकास कुमार | Published: January 15, 2019 12:09 PM2019-01-15T12:09:28+5:302019-01-15T14:08:08+5:30

प्रधानमंत्री केरल में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 66 पर कोल्लम बाइपास का उद्घाटन करेंगे। यह 13 किलोमीटर लंबा दो लेन का बाईपास है और अष्टमुडी झील पर इसमें तीन बड़े पुल बने हुए हैं।

Prime Minister Narendra Modi inaugurated the Bolangir-Bichhupali railway line in Odisha today | पीएम मोदी ने ओडिशा में बलांगीर-बिचुपली नया रेल लाइन का उद्घाटन किया, केरल में भी देंगे कई सौगात

पीएम मोदी ने ओडिशा में बलांगीर-बिचुपली नया रेल लाइन का उद्घाटन किया, केरल में भी देंगे कई सौगात

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओडिशा और केरल में आज कई परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे। इसी कड़ी में उड़ीसा में उन्होंने  बलांगीर-बिचुपली नया रेल लाइन का उद्घाटन किया. इससे भुवनेश्वर और पुरी जैसे बड़े शहरों से नयी दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा समय में कमी आएगी।  ओडिशा के झारसुगुडा में प्रधानमंत्री मल्टी मोडल लॉजिस्टिक्स पार्क (एमएमएलपी) और अन्य विकास परियोजनाओं की शुरुआत करेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओडिशा के लिए 1,550 करोड़ रुपए से अधिक की कई परियोजनाओं का मंगलवार को उद्धाटन किया।

उन्होंने 1,085 करोड़ रुपए की लागत से पूरी हुई 813 किलोमीटर की झारसुगुड़ा- विजयनगरम और सम्भलपुर-अंगुल लाइनों का विद्युतीकरण राष्ट्र को समर्पित किया।

मेादी ने बरपाली-डुंगरीपाली के 14.2 किलोमीटर और 17.354 किलोमीटर की बलांगीर-देवगांव रेलवे लाइनों के दोहरीकरण का उद्घाटन किया। यह 181.54 किलोमीटर की संबलपुर-टिटलागढ़ रेल पटरी के दोहरीकरण की परियोजना का हिस्सा है।

प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी एक बयान के मुताबिक वह सोनपुर केंद्रीय विद्यालय के स्थायी भवन की आधारशिला रखेंगे। एमएमएलपी का निर्माण सौ करोड़ रुपये की लागत से किया जा रहा है और इससे आयात-निर्यात और घरेलू माल ढुलाई में सहूलियत होगी।



 

यह हावड़ा-मुंबई लाइन पर स्थित है, जो झारसुगुडा रेलवे स्टेशन से पांच किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इसके आसपास स्टील, सीमेंट, कागज सहित कई महत्पूर्ण उद्योग स्थित हैं और इन उद्योगों को एमएमएलपी से लाभ मिलेगा।

बयान में कहा गया है कि 15 किलोमीटर लंबा बलांगीर-बिचुपली नया रेल लाइन तटीय ओडिशा को राज्य के पश्चिमी हिस्से से जोड़ेगा। इससे भुवनेश्वर और पुरी जैसे बड़े शहरों से नयी दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा समय में कमी आएगी। 

प्रधानमंत्री 813 किलोमीटर लंबे झारसुगुडा- विजयनगरम रेलमार्ग और संबलपुर-अंगुल लाइन के विद्युतीकरण को भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। 1085 करोड़ रुपये की लागत से इन परियोजनाओं को पूरा किया गया है।

प्रधानमंत्री केरल में राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 66 पर कोल्लम बाइपास का उद्घाटन करेंगे। यह 13 किलोमीटर लंबा दो लेन का बाईपास है और अष्टमुडी झील पर इसमें तीन बड़े पुल बने हुए हैं। इस परियोजना से अलपुझा और तिरूवनंतपुरम के बीच यात्रा समय में कमी आएगी और कोल्लम शहर में यातायात भीड़भाड़ कम होगा।

तिरूवनंतपुरम में मोदी पद्मनाभस्वामी मंदिर में दर्शन करेंगे और वहां श्रद्धालुओं की सुविधाओं के लिए बनने वाले स्थान की पट्टिका का अनावरण करेंगे।

Web Title: Prime Minister Narendra Modi inaugurated the Bolangir-Bichhupali railway line in Odisha today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे