पीएम नरेंद्र मोदी के नाम एक और ग्लोबल अवार्ड, 2018 का सोल पीस प्राइज देने की घोषणा

By पल्लवी कुमारी | Published: October 24, 2018 09:59 AM2018-10-24T09:59:57+5:302018-10-24T09:59:57+5:30

Seoul Peace Prize 2018 : सोल पीस प्राइज के जूरी मेंबर के मुताबिक, पीएम मोदी को यह अवार्ड भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए दिया जा रहा है।

Prime Minister Narendra Modi awarded the 2018 Seoul Peace Prize | पीएम नरेंद्र मोदी के नाम एक और ग्लोबल अवार्ड, 2018 का सोल पीस प्राइज देने की घोषणा

पीएम नरेंद्र मोदी के नाम एक और ग्लोबल अवार्ड, 2018 का सोल पीस प्राइज देने की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 2018 के सोल पीस प्राइज ( Seoul Peace Prize) देने की घोषणा की गई है। सोल पीस प्राइज के जूरी मेंबर के मुताबिक, पीएम मोदी को यह अवार्ड भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में योगदान के लिए दिया जा रहा है। सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने बुधवार (24 अक्टूबर) को इस बात की घोषणा की है। 

'मोदीनॉमिक्स' की जा रही है तारीफ 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने भी इस बात की घोषणा अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से की है। रवीश कुमार ने ट्वीट में कहा है,  ''सोल पीस प्राइज कल्चरल फाउंडेशन ने पीएम मोदी के अमीरों और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक खाई को कम करने के लिए 'मोदीनॉमिक्स' की प्रशंसा की है।''


Seoul Peace Prize 2018 के चयन सिमिति ने 100 लोगों से पीएम मोदी का नाम चुना 

सोल पीस प्राइज 2018 ( Seoul Peace Prize)के चयन समिति के अध्यक्ष चो चुंग-हू के मुताबिक, 12 लोगों की सदस्यी मेंबर ने मिलकर विश्व के 100 ग्लोबल पर्सन में से पीएम मोदी का नाम चुना है। प्रधान मंत्री मोदी पुरस्कार को पाने वाले चौदहवें शख्स हैं। पीएम मोदी के पहले संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान, जर्मन चांसलर एंजेला मार्केल और प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय राहत प्रदाता संगठन डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स को ये सम्मान दिया जा चुका है। 

इसलिए दिया जा रहा है पीएम मोदी को  Seoul Peace Prize

चयन समिति में भारतीय और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के विकास में प्रधान मंत्री मोदी के योगदान को काफी सराहा है। जूरी मेंबर पीएम मोदी द्वारा अमीर और गरीबों के बीच सामाजिक और आर्थिक असमानता को कम करने के लिए 'मोडिनोमिक्स' की तारीफ की है। समिति ने 'मोदी सिद्धांत' और 'अधिनियम पूर्व नीति' के तहत दुनिया भर के देशों के साथ एक सक्रिय विदेशी नीति के माध्यम से क्षेत्रीय और वैश्विक शांति के प्रति उनके योगदान की भी सहारना की है। 

Seoul Peace Prize का इतिहास 

1990 में स्थापित हुए सोल पीस प्राइज को, सियोल में सफलतापूर्वक आयोजित हुये 24वें ओलंपिक की याद में दिया जाता है। ये पुरस्कार कोरियाई लोगों की, कोरियाई प्रायद्वीप और शेष विश्व में शांति बनाए रखने की मनोकांक्षा को प्रतिबिंबित करता है।

पीएम मोदी को मिल चुका है‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवार्ड’

पीएम नरेंद्र मोदी को दिल्ली में पिछले महीने  चैंपियंस ऑफ अर्थ द अवार्ड (Champions of the Earth) से भी नवाजा जा चुका है। युक्त राष्ट्र महासचिव गुटारेस ने पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'चैंपियंस ऑफ द अर्थ' अवॉर्ड से सम्मानित किया था। 

Web Title: Prime Minister Narendra Modi awarded the 2018 Seoul Peace Prize

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे