राजनीतिक सीमाएं कारोबार के लिए अवरोध नहीं बनने चाहिए : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

By भाषा | Published: March 9, 2021 04:20 PM2021-03-09T16:20:13+5:302021-03-09T16:20:13+5:30

Political boundaries should not be a hindrance to business: Bangladesh Prime Minister | राजनीतिक सीमाएं कारोबार के लिए अवरोध नहीं बनने चाहिए : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

राजनीतिक सीमाएं कारोबार के लिए अवरोध नहीं बनने चाहिए : बांग्लादेश की प्रधानमंत्री

नयी दिल्ली, नौ मार्च बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने त्रिपुरा और बांग्लादेश में भारतीय सीमा के बीच बहने वाली फेनी नदी पर बने सेतु का उद्घाटन करने के लिए एक ऑनलाइन कार्यक्रम में कहा कि क्षेत्र में राजनीतिक सीमाएं कारोबार के लिए अवरोध नहीं बनने चाहिए।

उन्होंने कहा कि पुल से नेपाल और भूटान के साथ बांग्लादेश के कारोबार को गति मिलेगी और क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों का विस्तार होगा।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि सेतु से दोनों देशों के बीच संपर्क बढ़ेगा और आर्थिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

फेनी नदी पर मैत्री सेतु का निर्माण किया गया है।

इस सेतु का निर्माण राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड ने किया है। इस पर 133 करोड़ रुपये की लागत आई है।

यह पुल 1.9 किलोमीटर लंबा है। यह भारत में सबरूम को बांग्लादेश के रामगढ़ से जोड़ता है। इससे दोनों देशों के बीच व्यापार और परस्पर संपर्क बढ़ेगा।

मैत्री सेतु के उद्घाटन से बंगलादेश के चटगांव बंदरगाह तक पहुंचने के लिए त्रिपुरा, पूर्वोत्तर का प्रवेश द्वार बन गया है। यह सबरूम से केवल 80 किलोमीटर की दूरी पर है।

हसीना ने कहा, ‘‘निस्संदेह यह ऐतिहासिक पल है। हम दक्षिण एशिया में संपर्क के नए दौर की शुरुआत कर रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में कारोबार के विस्तार की भरपूर संभावना है।

हसीना ने कहा, ‘‘राजनीतिक सीमाओं को व्यापार के लिए बाधा नहीं बनने देना चाहिए। यह (सेतु) नेपाल और भूटान के साथ बांग्लादेश के कारोबार को आगे बढ़ाने में भी मदद करेगा।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Political boundaries should not be a hindrance to business: Bangladesh Prime Minister

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे