PM Narendra Modi spoke Maharashtra CM Uddhav Thackeray regarding Mumbai heavy rainfall | मुंबई में भारी बारिश पर पीएम मोदी ने सीएम उद्धव ठाकरे से की बात, कहा- केंद्र सरकार करेगी हर संभव मदद
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsभारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा- मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी।रायगढ़ जिले में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में तैनात उच्च क्षमता वाली तीन क्रेन तेज हवाओं के कारण उलट गयी, लेकिन इस हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार (5 अगस्त) को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुंबई में हो रही भारी बारिश पर बात की। पीएम मोदी ने फोन पर बुधवार शाम मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से बात कर  मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न स्थिति पर चर्चा की है। पीएम मोदी ने सीएम ठाकरे को हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। 

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने एक ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे से मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश के चलते उत्पन्न स्थिति पर बात की है। इसके मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी ने मुख्यमंत्री ठाकरे को हरसंभव मदद का आश्वासन दिया। 

मुंबई और इसके पड़ोसी जिलों ठाणे और पालघर में बुधवार को तेज हवाओं के साथ हुई भारी बारिश के चलते उपनगरीय ट्रेन और बस सेवाएं प्रभावित हो गई। मौसम खराब होने से जनजीवन भी अस्त व्यस्त हो गया। मौसम विभाग ने गुरुवार यानी 6 अगस्त की सुबह तक महाराष्ट्र के इन इलाकों में मूसलाधार बारिश जारी रहने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है। 

मुंबई, पड़ोसी इलाकों में गुरुवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी : IMD

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने एक विशेष बुलेटिन में कहा है कि मुंबई और उसके आसपास के इलाकों में गुरुवार सुबह तक भारी बारिश जारी रहेगी। आईएमडी के अनुसार सुबह 8.30 बजे से शाम 5.30 बजे तक मुंबई में भारी बारिश (20 सेमी से भी ज्यादा) हुई।

कोलाबा में 22.9 सेमी, सांताक्रूज़ में 8.8 सेमी बारिश दर्ज की गई। हवा की रफ्तार 70 किमी प्रति घंटे तक पहुंच गई और कोलाबा में शाम करीब पांच बजे 107 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली। विशेष बुलेटिन के अनुसार मुंबई और कोंकण तट से सटे इलाकों में सुबह तक 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने का अनुमान है। उसके बाद हवा की गति में धीरे-धीरे कमी आने की संभावना है।

जानें मुंबई और उसके आसपास इलाकों का क्या है हाल?

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने शाम में कहा कि उसने मस्जिद बंदर और बायकुला स्टेशनों के बीच यहां मध्य लाइन पर एक लोकल ट्रेन में फंसे करीब 150 यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया। 100 अन्य यात्री अब भी ट्रेन के अंदर हैं। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। मौसम विभाग ने बुधवार शाम छह बजे एक अलर्ट जारी किया, जिसमें कहा गया है कि 70 से 80 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती है और यह अगले तीन चार घंटों में यह कभी-कभी 100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से भी चल सकती है।

मौसम विभाग ने बताया कि पालघर के दहानु में बुधवार को सुबह साढ़े पांच बजे तक 12 घंटे की अवधि में 350 मिमी बारिश हुई, जबकि ठाणे के कुछ इलाकों में इसी अवधि के दौरान 150 मिमी से अधिक बारिश हुई। मुंबई के चेंबूर, परेल, हिंदमाता, वडाला और अन्य क्षेत्रों के निचले इलाकों से भी जलभराव की खबरें हैं। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक, पालघर स्टेशन पर पटरियों में जलभराव के कारण उपनगरीय सेवाओं को रोक दिया गया।

छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसएमटी) से वाशी स्टेशनों के बीच हार्बर लाइन पर उपनगरीय ट्रेन परिचालन रोक दिया गया, मुख्य रेल मार्ग सीएमएमटी- कुर्ला पर और चर्चगेट तथा कुर्ला के बीच भी जलभराव के कारण ट्रेन परिचालन रोका गया। दरअसल, कुर्ला, सियोन, मरीन लाइन और अन्य स्टेशनों पर पटरियों पर जलभराव हो गया है।

(पीटीआई-भाषा इनपुट के साथ) 

Web Title: PM Narendra Modi spoke Maharashtra CM Uddhav Thackeray regarding Mumbai heavy rainfall
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे