नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति और PM मोदी ने किया उद्घाटन

By रामदीप मिश्रा | Published: July 9, 2018 06:15 PM2018-07-09T18:15:04+5:302018-07-09T18:38:59+5:30

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति और व्यापार एवं रक्षा सहयोग बढ़ाने के तौर तरीके जैसे अहम मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगे।

PM narendra modi South Korean President Moon Jae in Samsung mobile factory inauguration Noida | नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति और PM मोदी ने किया उद्घाटन

नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति और PM मोदी ने किया उद्घाटन

नई दिल्ली, 09 जुलाईः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति ने सोमवार को नोएडा स्थित दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने सैमसंग मोबाइल कंपनी के इस कार्यक्रम में संयुक्त रूप से शिरकत की। इस दौरान कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। वहीं, इससे पहले कोरियाई राष्ट्रपति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गांधी स्मृति गए, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की श्रद्धाजंलि दी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली मेट्रो में सफर किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गांधी स्मृति गए, जहां उन्होंने महात्मा गांधी की श्रद्धाजंलि दी। इसके बाद उन्होंने दिल्ली मेट्रो में सफर किया। मून जे-इन चार दिवसीय भारत की यात्री पर हैं।

LIVE UPDATES:

-उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के प्रति हमारा आग्रह सिर्फ एक आर्थिक नीति का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि ये कोरिया जैसे हमारे मित्र देशों के साथ रिश्तों का संकल्प भी है। बीते चार वर्षों में फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 120 हो गई हैं जिसमें से 50 से अधिक तो यहां नोएडा में ही हैं। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला है।

-उन्होंने कहा कि देशभर में फैले लगभग 3 लाख कॉमन सर्विस सेंटर गांव वालों की सेवा में काम कर रहे हैं। तो शहरों में फ्री वाई-फाई हॉटस्पॉट गरीब, मध्यम वर्गीय युवाओं की आकांक्षाओं को नई उड़ान दे रहे हैं।

-पीएम मोदी ने कहां देश में बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।

-उन्होंने कहा कि आज डिजिटल टेक्नोलॉजी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। आज भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन उपयोग में है, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड इस्तेमाल कर रहे हैं।

-पीएम मोदी नें कहा कि भारत को मैन्युफैक्चरिंग का वैश्विक हब बनाने की दिशा में आज का दिन बहुत विशेष है। 5 हज़ार करोड़ रुपए का ये निवेश ना सिर्फ सेमसंग के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाएगा, बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा।




इससे पहले मून जे-इन ने रविवार को अक्षरधाम मंदिर के दर्शन कर अपनी भारत यात्रा की शुरुआत की थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि दोनों देशों की संस्कृति भले ही अलग है, लेकिन उनके शांति, सौहार्द और अनेकता में एकता जैसे समान मूल्य हैं। उन्होंने मंदिर के शानदार वास्तुशिल्प की सराहना की थी और इसके डिजाइन के पीछे की कहानियां सुनीं।

सैमसंग नोएडा में दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री लगाने जा रहा है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में दुनिया के मैप पर सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री होने का टैग चीन,दक्षिण कोरिया और अमेरिका के पास भी नहीं है। सैमसंग इस फैक्ट्री में 7 लाख मोबाइल फोन रोजाना बनाएगा और सालाना 12 करोड़ मोबाइल फोन का निर्माण अनुमानित किया गया है। नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित 35 एकड़ में फैली यह फैक्ट्री 5000 करोड़ के निवेश से तैयार हुई है।

देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ। मौजूदा मोबाइल फैक्ट्री 2005 में लगाई गई।  पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है।

भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और नये प्लांट के चालू हो जाने पर सालाना तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन की मैन्यूफैक्चरिंग होने की संभावना है। नई फैक्ट्री में न सिर्फ मोबाइल बल्कि सैमसंग के कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक सामान जैसे रेफ्रिजरेटर और फ्लैट पैनल वाले टेलीविजन का उत्पादन भी दोगुना हो जाएगा।

बताया जा रहा है कि दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति कोरियाई प्रायद्वीप की स्थिति और व्यापार एवं रक्षा सहयोग बढ़ाने के तौर तरीके जैसे अहम मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करेंगे। अपनी चार दिवसीय यात्रा के दौरान मून मंगलवार को मोदी से बातचीत करेंगे। भारत को उम्मीद है कि इस यात्रा से खासकर आर्थिक क्षेत्र में द्विपक्षीय साझेदारी के विस्तार के नए रास्ते खुलेंगे। 

इस यात्रा से पहले सोल में मून के कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा था कि नेता दोनों देशों के बीच भविष्योन्मुखी सहयोग के विस्तार पर ध्यान केंद्रित करेंगे। बता दें, पीएम मोदी ने मई , 2015 में दक्षिण कोरिया की यात्रा की थी। 

Web Title: PM narendra modi South Korean President Moon Jae in Samsung mobile factory inauguration Noida

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे