PM Narendra Modi said- 80 crore people of the country will be given free food by November | पीएम नरेंद्र मोदी का ऐलान, नवंबर माह तक देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त दिया जाएगा अनाज
नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

Highlightsप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अपने आस-पास के लापरवाह लोगों को समझाएं।नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री हो या प्रधान कानून व नियम सबके लिए एक हैं।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश को संबोधित कर रहे हैं। कोरोना के बढ़ते खतरे, अनलॉक-2 और चीन के साथ सीमा विवाद के बीच पीएम मोदी ने आज 16 मिनट तक अपनी बात रखी है। पीएम मोदी ने आज कोरोना महामारी को लेकर ही मुख्य तौर पर देश को संबोधित किया है।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नवंबर माह तक देश के 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज  दिया जाएगा। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि सभी लोगों को एक किलो चना भी मुफ्त में दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के नाम संबोधन में एक महत्वपूर्ण ऐलान किया है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का विस्तार अब दीवाली और छठ पूजा तक, यानि नवंबर महीने के आखिर तक कर दिया है। इस दौरान 80 करोड़ गरीब लोगों को महीने में 5 किलो गेहूं और 5 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। साथ ही एक किलो चना भी मुफ्त दिया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगले 5 महीने गरीबों को राशन देने में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 90 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे। अगर इसमें पिछले तीन महीने का खर्च भी जोड़ दें तो ये करीब-करीब डेढ़ लाख करोड़ रुपये हो जाता है।

उन्होंने कहा कि अब पूरे भारत के लिए एक राशन-कार्ड की व्यवस्था भी हो रही है यानि एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड। इसका सबसे बड़ा लाभ उन गरीब साथियों को मिलेगा, जो रोज़गार या दूसरी आवश्यकताओं के लिए अपना गांव छोड़कर के कहीं और जाते हैं। 

अपने आस-पास के लापरवाह लोगों को समझाएं

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मौसम बदल रहा है, ऐसे में अपने सेहत की ख्याल रखें। उन्होंने कहा कि अनलॉक-1 होने के बाद से ही हम सबों के बीच लापरवाही बढ़ती जा रही है। पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग नियमों की पालन नहीं कर रहे उसे रोकना और टोकना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अपने आस-पास के लापरवाह लोगों को समझाएं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री हो या प्रधान कानून व नियम सबके लिए एक हैं। ऐसे में सब लोग नियम का पालन करें।

दूसरे देशों की तुलना में भारत की बेहतर स्थिति-

नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में हमारी स्थिति लंबे समय तक लॉकडाउन की वजह से बेहतर है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमारे समाजिक जीवन व व्यक्तिगत जीवन में पहले की तरह सतर्कता नहीं रही है।

ऐसे में हमें गंभीर होकर पहले की तरह सतर्कता अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि सभी सरकारी संस्था को पहले की तरह गंभीरता से लोगों की सेवा चुस्ती से काम करना होगा। 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले के तरह ही सभी लोग नियमों का पालन करें। तभी हम कोरोना को हराकर जीत पाएंगे।

गांव का प्रधान या देश का प्रधानमंत्री नियमों से कोई उपर नहीं-

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने खबरों से जाना कि एक देश के प्रधानमंत्री को नियम नहीं मानने पर जुर्माना भरना हुआ। मैं चाहता हूं कि हमारे देश के सरकारी अधिकारी भी उसी देश के सरकारी अधिकारी की तरह नियमों के पालन के लिए चुस्ती से काम करें। गांव का प्रधान हो या देश के पीएम देश के नियम से बढ़कर कोई नहीं है। 

बात दें कि देश में कोरोना के कहर के बीच ये छठा मौका है, जब प्रधानमंत्री मोदी देश से मुखातिब हुए। पीएम मोदी कोरोना महामारी और लॉकडाउन के दौर में लोगों का हौसला बढ़ाते रहे हैं।

वहीं, चीन के साथ सीमा विवाद पर भी पीएम मोदी ने साफ कर दिया था कि भारत दोस्ती निभाना भी जानता है तो आंख में आंख डालकर जवाब देना भी जानता है।

Web Title: PM Narendra Modi said- 80 crore people of the country will be given free food by November
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे