पीएम नरेंद्र मोदी भूटान के दो दिवसीय दौरे पर हुए रवाना, द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: August 17, 2019 08:45 AM2019-08-17T08:45:00+5:302019-08-17T09:22:14+5:30

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (16 अगस्त) को कहा कि भूटान की उनकी दो दिवसीय यात्रा दोनों देशों के बीच समय की कसौटी पर खरी उतरने वाली मित्रता को और बढ़ावा देगी और एक समृद्ध भविष्य के लिए इसे मजबूत करेगी।

pm narendra modi on a two day visit to bhutan from today, bilateral talks on agenda | पीएम नरेंद्र मोदी भूटान के दो दिवसीय दौरे पर हुए रवाना, द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

पीएम नरेंद्र मोदी भूटान के दो दिवसीय दौरे पर हुए रवाना, द्विपक्षीय वार्ता के दौरान कई अहम मुद्दों पर होगी बातचीत

Highlights प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के मौजूदा कार्यकाल की शुरुआत में यह यात्रा दिखाती है कि भारत ‘‘हमारे विश्वसनीय मित्र एवं पड़ोसी’’ भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देता है। प्रधानमंत्री का रायल यूनिवर्सिटी आफ भूटान को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिवसीय दौरे पर आज से भूटान जा रहे हैं। जहां वह शीर्ष नेतृत्व के साथ पनबिजली क्षेत्र सहित द्विपक्षीय संबंधों एवं आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी अपनी यात्रा के लिए रवाना हो गए हैं। पीएम मोदी भूटान पहुंचकर सबसे पहले नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और भूटान के चौथे नरेश जिग्मे सिग्ये वांगचुक से भेंट करेंगे ।

इसी दिन प्रधानमंत्री मोदी अपने भूटानी समकक्ष डॉ. लोटे शेरिंग के साथ बैठक करेंगे । विदेश सचिव विजय गोखले ने संवाददाताओं से कहा कि इस यात्रा के दौरान मांगधेचू पनबिजली परियोजना का उद्घाटन होगा ।


गोखले ने कहा कि हमारे द्विपक्षीय संबंधों का मुख्य बिन्दु भारत की ओर से विकास सहयोग है । भारत ने दिसंबर में 5,000 करोड़ रूपये की विकास सहायता की प्रतिबद्धता व्यक्त की थी और इसका पहला हिस्सा जारी किया गया है । प्रधानमंत्री का रायल यूनिवर्सिटी आफ भूटान को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है ।

मंत्रालय के अनुसार, ‘‘प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे शेरिंग के आमंत्रण पर वहां जा रहे हैं ।’’ विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा दर्शाती है कि भारत सरकार अपने भरोसेमंद मित्र भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देती है ।

मंत्रालय ने अपने बयान में कहा, ‘‘ अपने दूसरे कार्यकाल की शुरूआत में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भूटान यात्रा भारत सरकार द्वारा ‘पड़ोस प्रथम’ नीति पर जोर दिए जाने के महत्व को दर्शाती है ।’’ भारत और भूटान समय की कसौटी पर खरे उतरे और विशेष संबंधों को साझा करते हैं और दोनों देश साझी सांस्कृतिक धरोहर, लोगों के बीच सम्पर्क के साथ आपसी समझ और सम्मान का भाव रखते हैं ।

मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की यात्रा के दौरान दोनों देश द्विपक्षीय संबंधों सहित आपसी हितों से जुड़े विविध विषयों पर व्यापक चर्चा करेंगे और अपने पहले से मजबूत संबंधों को और अधिक प्रगाढ़ बनाने पर जोर देंगे । दोनों देश आर्थिक और विकास सहयोग सहित द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा करेंगे। इसमें पनबिजली क्षेत्र में सहयोग सहित दोनों देशों के लोगों के बीच सम्पर्क को बढ़ाने का विषय भी शामिल हो सकता है। 

यात्रा से पहले पीएम मोदी का बयान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार (16 अगस्त) को कहा कि भूटान की उनकी दो दिवसीय यात्रा दोनों देशों के बीच समय की कसौटी पर खरी उतरने वाली मित्रता को और बढ़ावा देगी और एक समृद्ध भविष्य के लिए इसे मजबूत करेगी। मोदी की भूटान यात्रा शनिवार से आरम्भ होगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार के मौजूदा कार्यकाल की शुरुआत में यह यात्रा दिखाती है कि भारत ‘‘हमारे विश्वसनीय मित्र एवं पड़ोसी’’ भूटान के साथ संबंधों को कितना महत्व देता है।

(पीटीआई भाषा एजेंसी से इनपुट्स)

Web Title: pm narendra modi on a two day visit to bhutan from today, bilateral talks on agenda

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे