IIT बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी ने किया छात्रों को सम्बोधित, की 1000 करोड़ की आर्थिक मदद देने की घोषणा

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: August 11, 2018 12:37 PM2018-08-11T12:37:59+5:302018-08-11T16:27:31+5:30

Narendra Modi Address IIT Bombay Convocation Ceremony: पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आईआईटी की अवधारणा प्रौद्योगिकी के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए की गई थी। देश को आईआईटी और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।

pm narendra modi address pass out student in iit bombay convocation ceremony | IIT बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी ने किया छात्रों को सम्बोधित, की 1000 करोड़ की आर्थिक मदद देने की घोषणा

IIT बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी ने किया छात्रों को सम्बोधित, की 1000 करोड़ की आर्थिक मदद देने की घोषणा

मुंबई, 11 अगस्त: आईआईटी बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह में शनिवार को छात्रों को सम्बोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि नवोन्मेष और उद्यम भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की आधारशिला है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘‘ यदि आप नवोन्मेष नहीं करते हैं तो आप एक ही जगह ठहर जाएंगे। ये केवल सरकारी प्रयास नहीं है । नए विचार कैम्पस के युवाओं के दिमाग से आते हैं, सरकारी इमारतों और चमक दमक वाले कार्यालयों से नहीं।’’  आईआईटी के इतिहास के पन्नों को पलटते हुए मोदी ने कहा कि आजादी के बाद, तकनीक के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान की खातिर इनकी अवधारणा की गयी थी।

पीएम मोदी ने कहा कि सभी आईआईटी ने भारत को वैश्विक स्तर पर एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है और उनके छात्र भारत में कुछ बेहतरीन स्टार्टअप के अगुवा हैं। प्रधानमंत्री ने कहा ‘‘ राष्ट्र को आईआईटी और उसके स्नातकों की उपलब्धियों पर गर्व है। आईआईटी की सफलता से देशभर में इंजीनियरिंग कालेजों की स्थापना हुई है।’’

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘ ये इंजीनियरिंग कालेज आईआईटी से प्रेरित हुए हैं और इससे भारत, विश्व में तकनीकी श्रम शक्ति के सबसे बड़े केंद्र के रूप में उभरा है।’’ 

पीएम मोदी ने कहा कि आईआईटी की अवधारणा प्रौद्योगिकी के जरिए राष्ट्र निर्माण में योगदान के लिए की गई थी। देश को आईआईटी और उनकी उपलब्धियों पर गर्व है।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस मौके पर आईआईटी बॉम्बे को एक हजार करोड़ रुपये की आर्थिक मदद करने की भी घोषणा की।

पीएम मोदी ने आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में कहा कि संस्थान के छात्र 5-जी ब्रॉडबैंड, कृत्रिम मेधा (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) और ब्लॉक चेन, स्मार्ट विनिर्माण तथा स्मार्ट सिटी के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करें।

पीएम मोदी ने  आईआईटी परिसर में बने एनर्जी साइंस एंड इंजीनियरिंग और सेंटर फॉर एनवायरमेंटल साइंस एंड इंजीनियरिंग के नई भवनों का भी उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने आईआईटी के दीक्षांत समारोह में कहा कि संस्थान को गुणवत्ता पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। पीएम मोदी ने आईआईटी के छात्रों को प्रधानमंत्री रिसर्च फेलोशिप का लाभ उठाने की भी अपील की।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज कहा कि आईआईटी ने विश्व में भारत को एक ब्रांड के रूप में स्थापित किया है और इनकी सफलता ने भारत को तकनीकी श्रम शक्ति के रूप में विश्व का सबसे बड़ा केंद्र बनने में मदद की है।

प्रधानमंत्री ने नवोन्मेष और उद्यमिता के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि इन दोनों ने भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की आधारशिला रखी । 



 

पीएम मोदी का स्वागत

पीएम मोदी शनिवार  सुबह भारतीय प्रोद्यौगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए मुंबई पहुँचे। हवाईअड्डे पर पीएम का स्वागत राज्य के राज्यपाल सी विद्यासागर और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने किया। 

कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर, महाराष्ट्र के राज्यपाल विद्यासागर राव और मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस भी शामिल होंगे। 

आईआईटी बॉम्बे का इतिहास

आईआईटी स्वायत्तशासी संस्था है। 10 जुलाई 2018 को केंद्रीय मानव संसाधन मंत्रालय ने देश के तीन सरकारी संस्थानों को इंस्टीट्यूट ऑफ एमिनेंस (आईओई) का दर्जा दिया जिनमें से आईआईटी बॉम्बे एक है।

मुंबई के पवई में आईआईटी बॉम्बे की स्थापना 1958 में हुई थी। 1961 में संसद ने आईआईटी बॉम्बे को राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया।

अपनी स्थापना से ही आईआईटी बॉम्बे देश के शीर्ष पाँच इंजीनियरिंग कॉलेजों में रहा है। लगभग हर सर्वेक्षण में इसे टॉप 5 भारतीय इंजीनियरिंग कॉलेजों की लिस्ट में जगह मिलती रही है।

(पीटीआई इनपुटके साथ)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट!

English summary :
Narendra Modi Address IIT Bombay Convocation Ceremony


Web Title: pm narendra modi address pass out student in iit bombay convocation ceremony

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे