लद्दाख पर PM मोदी की सर्वदलीय बैठक में आप-आरजेडी को बुलावा नहीं, संजय सिंह ने जताई नाराजगी

By निखिल वर्मा | Published: June 19, 2020 07:50 AM2020-06-19T07:50:24+5:302020-06-19T07:54:59+5:30

पिछले 40 दिनों से भारतीय-चीन सीमा पर तनाव जारी है. लद्दाख और सिक्किम के नाकु ला में दोनों देशों के सैनिकों के बीच झड़पें भी हुई हैं.

PM Modi's all-party meet on India-China standoff today rjd aap aimim not invited | लद्दाख पर PM मोदी की सर्वदलीय बैठक में आप-आरजेडी को बुलावा नहीं, संजय सिंह ने जताई नाराजगी

लद्दाख में 5 मई से ही भारत और चीन की सेना के बीच गतिरोध चल रहा है (लोमकत फाइल फोटो)

Highlightsसोमवार रात गलवान घाटी में भारतीय-चीनी सैनिकों के बीच हिंसक झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हुए थेभारत और चीन के बीच सात बार अब तक सैन्य स्तर पर वार्ता हो चुकी है लेकिन ठोस हल नहीं निकला है.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि जवानों का बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत-चीन सीमा पर हालात को लेकर चर्चा करने के लिए आज सर्वदलीय डिजिटल बैठक बुलाई है। यह बैठक शाम पांच बजे होगी। इस डिजिटल बैठक में विभिन्न राजनीतिक दलों के अध्यक्ष शामिल होंगे। हालांकि इस बैठक में आम आदमी पार्टी को अब तक बुलावा नहीं आया है। बुलावा नहीं आने के कारण आप के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने नाराजगाी जताई है।

संजय सिंह ट्वीट पर केंद्र सरकार पर गुस्सा निकाला है। उन्होंने लिखा, "केंद्र में एक अजीब अहंकार ग्रस्त सरकार चल रही है, आम आदमी पार्टी की दिल्ली में सरकार है, पंजाब में मुख्य विपक्षी पार्टी है, देशभर में 4 सांसद हैं लेकिन किसी महत्वपूर्ण विषय पर भाजपा को आप की राय नहीं चाहिए कल की बैठक में प्रधानमंत्री जी क्या बोलेंगे पूरे देश को इंतज़ार है?"

उल्लेखनीय है कि पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में सोमवार रात चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प में भारतीय सेना के एक कर्नल सहित 20 सैनिक शहीद हो गए। यह पिछले पांच दशक से भी ज्यादा समय में दोनों देशों के बीच हुआ सबसे बड़ा सैन्य टकराव है। इसके कारण दोनों देशों के बीच सीमा पर पहले से जारी गतिरोध की स्थिति और गंभीर हो गई है। 

सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रीय जनता दल (RJD) और असदुद्दीन ओवैसी की ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (AIMIM) को भी नहीं बुलाया गया है। आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने ट्वीट किया, "बिहार में पार्टी 80 विधायक हैं. बिहार की सबसे बड़ी पार्टी हैं। राज्यसभा में 5 सांसद हैं। आखिर किस कारण से सर्वदलीय बैठक से आरजेडी को दूर रखा गया?'

पीएम मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगे जगन मोहन रेड्डी

भारत-चीन सीमा की स्थिति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुक्रवार को बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी भाग लेंगे। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी है। बयान के अनुसार, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मुख्यमंत्री से फोन पर बातचीत की और उन्हें शुक्रवार को होने वाली बैठक के बारे में जानकारी दी।

भारत-चीन संघर्ष पर सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगी ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी लद्दाख की गलवान घाटी में भारत और चीन के बीच सीमा पार संघर्ष पर चर्चा करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होंगी। राज्य सचिवालय नबना के सूत्रों ने कहा कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री शुक्रवार की बैठक में अन्य राजनीतिक पार्टी के प्रमुखों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगी।

Web Title: PM Modi's all-party meet on India-China standoff today rjd aap aimim not invited

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे