पीएम मोदी बेहद खास जैकेट पहनकर पहुंचे संसद, प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल कर बनाया गया

By अंजली चौहान | Published: February 8, 2023 02:18 PM2023-02-08T14:18:07+5:302023-02-08T14:28:23+5:30

गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में दुनिया की मदद करने के लिए भारत द्वारा एक वैश्विक पहल 'मिशन लाइफ' को शुरू किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉन्च करते हुए कहा कि मिशन लाइफ एक जन-समर्थक ग्रह की अवधारणा को मजबूत करेगा।

PM Modi wore a blazer made of plastic bottles know why | पीएम मोदी बेहद खास जैकेट पहनकर पहुंचे संसद, प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकिल कर बनाया गया

(photo credit: Pralhad Joshi twitter)

Highlightsपीएम मोदी ने प्लास्टिक की बोलतों से बनी जैकेट को पहना बुधवार को संसद में पीएम ने पर्यावरण के लिए खास संदेश देने के लिए इस जैकेट को पहनाइंडियन ऑयल ने पीएम को ये जैकेट भेंट की है।

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अक्सर अपने कपड़ों को लेकर चर्चा में बने रहते हैं। कई बार हमने पीएम को देश के अलग-अलग राज्यों की पोशाक में देखा है लेकिन इस बार प्रधानमंत्री ने हल्के नीले रंग की ऐसा ब्लेजर पहना है जो सबसे अलग है। दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राज्यसभा में स्वीवलेस हल्के नीले रंग का ब्लेजर पहना है। ये ब्लेजर पर्यावरण को लेकर एक खास संदेश दे रहा है। ये ब्लेजर रिसाइकिल करके प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया है। 

बीते सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक के दौरान इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने उन्हें ये ब्लेजर तोहफे में दिया था। इंडियन ऑयल ने पुनर्चक्रण पॉलिएस्टर (आरपीईटी) और कपास से बने खुदरा ग्राहक परिचारकों और एलपीजी वितरण कर्मियों ने इस वर्दी को अपना लिया है। 

इस संबंध में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पीएम की एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, "मोदी जी सिर्फ बातें नहीं करते, वह सामने से नेतृत्व भी करते हैं। जलवायु जागरूकता को बढ़ावा देने का यह एक शानदार तरीका है।"

पीएम ने लॉन्च किया 'मिशन लाइफ'

गौरतलब है कि जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई में दुनिया की मदद करने के लिए भारत द्वारा एक वैश्विक पहल 'मिशन लाइफ' को शुरू किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे लॉन्च करते हुए कहा कि मिशन लाइफ एक जन-समर्थक ग्रह की अवधारणा को मजबूत करेगा। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक की बोतलों को वर्दी में रिसाइकिल करना एक अच्छी पहल है। 

पीएम ने कहा कि हरित विकास और ऊर्जा परिवर्तन की दिशा में भारत के ये विशाल प्रयास हमारे मूल्यों को भी दर्शाते हैं। सर्कुलर इकोनॉमी एक तरह से हर भारतीय की जीवनशैली का हिस्सा है। रिड्यूस, रियूज और रिसायकल का मंत्र हमारे मूल्यों में रचा-बसा है। 

इंडिया ऑयल कर्मियों और सशस्त्र बलों के लिए पर्यावरण के अनुकूल 10 करोड़ से अधिक पीईटी बोतलों का पुनर्चक्रण किया गया है। इस पहल के तहत हर साल 10 करोड़ ऐसी ही बोलतों से रिसाइकिलिंग का लक्ष्य रखा गया है। 

Web Title: PM Modi wore a blazer made of plastic bottles know why

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे