PM मोदी ने कहा-विश्व चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा, लेकिन भारत अब हुआ है मजबूत

By भाषा | Published: October 13, 2019 09:00 PM2019-10-13T21:00:51+5:302019-10-13T21:00:51+5:30

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में पर्यटन भी विकसित हो रहा है। पूर्वी महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘समूचा क्षेत्र जंगल, झील, नहर से भरा है। यहां पर्यटन की अपार संभावना है।’’ इससे पहले दिन में मोदी ने उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। 

PM Modi said - World is facing challenging times, but India has become stronger now | PM मोदी ने कहा-विश्व चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा, लेकिन भारत अब हुआ है मजबूत

PM मोदी ने कहा-विश्व चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा, लेकिन भारत अब हुआ है मजबूत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि विश्व भले ही चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है लेकिन भारत इसका मुकाबला करने के लिए मजबूत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पिछली सरकारों के दौरान ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया गया लेकिन उनकी सरकार इस पर ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि गांवों में बुनियादी संरचना के विकास पर 25 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

महाराष्ट्र के भंडारा जिले के सकोली में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि पहले जाति और समुदाय को ध्यान में रखकर योजनाएं बनायी जाती थीं, ‘‘हालांकि, मेरी सरकार के लिए केवल लोग मायने रखते हैं।’’ योजनाओं में किसान, गरीब, वंचित वर्ग पर ध्यान दिया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने लोकसभा चुनाव के दौरान अपनी पार्टी और सहयोगियों को मिले जनादेश के लिए शुक्रिया जताते हुए कहा कि उनकी सरकार ‘नये भारत’ की पहचान बनाने के लिए नयी ऊर्जा के साथ काम कर रही है।

मोदी ने कहा, ‘‘हम नए भारत की नयी पहचान बनाने के लिए नयी ऊर्जा के साथ काम कर रहे हैं। विश्व चुनौतीपूर्ण समय का सामना कर रहा है। लेकिन भारत इन चुनौतियों से मुकाबला करते हुए अब मजबूत हुआ है। आपने जो भरोसा जताया है, यह उस कारण से हो सका है। यह विश्वास हमें बड़े फैसले लेने के लिए प्रेरित करता है। पहले लोग फैसला करने से कतराते थे।’’

परोक्ष रूप से कांग्रेस पर कटाक्ष करते हुए मोदी ने कहा कि ‘‘विभाजनकारी राजनीति’’ अब राज्य में इतिहास हो चुकी है। वर्ष 1960 में महाराष्ट्र के गठन के बाद से ज्यादातर समय कांग्रेस ने शासन किया । उन्होंने कहा कि लोगों ने 2014 के विधानसभा चुनाव में भाजपा नीत ‘महायुति’ में विश्वास जताते हुए ‘ट्रेलर’ दिखा दिया था और राज्य में आगामी चुनाव में वे ‘पूरी फिल्म’ देखेंगे ।

मोदी ने कहा, ‘‘आज की तरह पहले ग्रामीण अर्थव्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया गया... आगामी वर्षों में गांवों में बुनियादी संरचना के विकास पर 25 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।’’ उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कें बनायी जा रही है और किसानों के अनाज को रखने के लिए गोदाम बनाए जाएंगे। छोटे किसानों के लिए पेंशन योजना के साकार होने का उल्लेख करते हुए मोदी ने कहा उनकी सरकार किसानों को सीधे लाभ मुहैया कराने पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में छोटे किसानों के खाते में 2000 करोड़ रुपये की धनराशि पहले ही जमा की जा चुकी है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने पिछले डेढ़ साल में धान सहित कई फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया। मोदी ने मराठी में भीड़ से जमीन के मालिकाना हक के बारे में भी पूछा । उन्होंने अपनी सरकार द्वारा शुरू की गई पशुओं के लिए टीकाकरण, श्रमिकों के लिए पेंशन समेत अन्य कल्याणकारी उपायों का जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने कार्यभार संभालने के बाद जल जीवन मिशन शुरू किया। इस योजना के तहत आगामी वर्षों में जल संरक्षण और संसाधनों के निर्माण के लिए 3.5 लाख करोड़ रुपये का इस्तेमाल होगा।

मोदी ने कहा, ‘‘इससे धान उपजाने वाले किसानों को ही फायदा नहीं होगा बल्कि पानी जुटाने के लिए हमारी बहनों का भी समय बचेगा। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘जब हर किसी के लिए शुद्ध पानी उपलब्ध होगा तो आप और आपके मवेशी स्वस्थ होंगे, समुचित जलापूर्ति से सूखा प्रभावित क्षेत्रों में उद्योग विकसित होगा। इससे रोजगार का नया माध्यम बनेगा।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में पर्यटन भी विकसित हो रहा है। पूर्वी महाराष्ट्र में विदर्भ क्षेत्र के बारे में बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘समूचा क्षेत्र जंगल, झील, नहर से भरा है। यहां पर्यटन की अपार संभावना है।’’ इससे पहले दिन में मोदी ने उत्तरी महाराष्ट्र के जलगांव में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। 

Web Title: PM Modi said - World is facing challenging times, but India has become stronger now

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे