पीएम नरेंद्र मोदी ने यासिर अराफात को दी श्रद्धांजलि, कहा- हम रखेंगे फिलीस्तीन के हितों का ख्याल

By IANS | Published: February 10, 2018 04:19 PM2018-02-10T16:19:48+5:302018-02-10T18:58:30+5:30

पीएम नरेंद्र मोदी फिलीस्तीन जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। पीएम मोदी जॉर्डन के अम्मान से हेलीकाप्टर से रामल्लाह पहुंचे।

Pm modi pays homage to palestine's first president Yasir Arafat | पीएम नरेंद्र मोदी ने यासिर अराफात को दी श्रद्धांजलि, कहा- हम रखेंगे फिलीस्तीन के हितों का ख्याल

पीएम नरेंद्र मोदी ने यासिर अराफात को दी श्रद्धांजलि, कहा- हम रखेंगे फिलीस्तीन के हितों का ख्याल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां पहुंचने के तुरंत बाद फिलिस्तीनियन लिबरेशन ऑर्गनाइजेशन के पूर्व अध्यक्ष और फिलिस्तीन के प्रथम राष्ट्रपति यासिर अराफात की मजार पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। 6,550 वर्ग मीटर में फैले मजार परिसर में अराफात की कब्र, नमाज स्थल और एक सुंदर बागीचा स्थित है। 

जॉर्डन के अम्मान से हेलीकाप्टर से रामल्लाह पहुंचने पर फिलिस्तीन के प्रधानमंत्री रामी हमदल्लाह ने मोदी की यहां अगवानी की। किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला फिलिस्तीन दौरा है। मोदी यहां फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ वार्ता करेंगे। इस दौरान कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए जाएंगे।

यह मोदी और अब्बास की चौथी मुलाकात होगी। इससे पहले दोनों नेताओं ने वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर मुलाकात की थी। इसी वर्ष बाद में पेरिस जलवायु सम्मेलन से इतर भी दोनों नेताओं ने मुलाकात की थी। पिछले वर्ष फिलिस्तीनी नेता के भारत दौरे के दौरान दोनों नेताओं के बीच तीसरी मुलाकात हुई थी। इस दौरे से भारत की उस विदेश नीति के उस रुख की पुष्टि होती है, जिसके तहत भारत का किसी देश के साथ संबंध किसी तीसरे देश के साथ संबंध से मुक्त होता है। मोदी के पश्चिम एशिया के तीन देशों के दौरे में फिलिस्तीन पहला पड़ाव है, जिसके बाद वह संयुक्त अरब अमीरात(यूएई) और ओमान जाएंगे।

Web Title: Pm modi pays homage to palestine's first president Yasir Arafat

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे