मन की बात: पीएम मोदी ने मुंबई हमले को याद किया, कहा- अब भारत आतंक को कुचल रहा है

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: November 26, 2023 12:27 PM2023-11-26T12:27:13+5:302023-11-26T12:29:23+5:30

मुंबई हमले को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "आज 26 नवंबर को हम कभी भी भूल नहीं सकते हैं। आतंकियों ने मुंबई को, पूरे देश को थर्रा कर रख दिया था, लेकिन ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे और अब पूर हौसले के साथ आतंक को कुचल भी रहे हैं।"

PM Modi Mann Ki Baat Prime Minister Narendra Modi remembers Mumbai attacks 26/11 | मन की बात: पीएम मोदी ने मुंबई हमले को याद किया, कहा- अब भारत आतंक को कुचल रहा है

फोटो क्रेडिट-- बीजेपी

Highlights26 नवंबर को हम कभी भी भूल नहीं सकते हैं - पीएम मोदीये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे- पीएम मोदीअब पूरे हौसले के साथ आतंक को कुचल भी रहे हैं - पीएम मोदी

PM Modi Mann Ki Baat: मन की बात कार्यक्रम के 107वें एपिसोड में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26/11 के हमले को याद किया। इसे कभी न भूलाने वाली घटना बताते हुए पीएम ने कहा कि हमारे देश का सामर्थ्य ऐसा है कि आज हम ना केवल उस हमले से उबरे है बल्कि आतंक को कुचल भी रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने एक बार फिर स्थानीय दुकानदारों से सामान खरीदने की अपील की।

मुंबई हमले को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "आज 26 नवंबर को हम कभी भी भूल नहीं सकते हैं। आतंकियों ने मुंबई को, पूरे देश को थर्रा कर रख दिया था, लेकिन ये भारत का सामर्थ्य है कि हम उस हमले से उबरे और अब पूर हौसले के साथ आतंक को कुचल भी रहे हैं। मुंबई हमले में अपना जीवन गंवाने वाले सभी लोगों को मैं श्रद्धांजलि देता हूं।"

पीएम ने आगे कहा, "26 नवंबर को आज का ये दिन, एक और वजह से भी अत्यंत महत्वपूर्ण है। 1949, आज के ही दिन संविधान सभा ने भारत के संविधान को अंगीकार किया था। मैं सभी देशवासियों को संविधान दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं और हम सब मिलकर के नागरिकों के कर्तव्यों को प्राथमिकता देते हुए विकसित भारत के संकल्प को जरूर पूरा करेंगे। यह भी बहुत प्रेरक है कि संविधान सभा के कुछ सदस्य मनोनीत किए गए थे, जिनमें से 15 महिलाएं थी। ऐसी ही एक सदस्य हंसा मेहता जी ने महिलाओं के अधिकार और न्याय की आवाज बुलंद की थी। उस दौर में भारत उन कुछ देशों में था, जहां महिलाओं को संविधान से मतदान का अधिकार दिया।"

वोकल फॉर लोकल की अपील करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "बीते कुछ दिनों के भीतर ही दिवाली, भैया दूज और छठ पर देश में चार लाख करोड़ से ज्यादा का कारोबार हुआ है और इस दौरान भारत में बने उत्पादों को खरीदने का जबरदस्त उत्साह लोगों में देखा गया। वोकल फॉर लोकल का ये अभियान पूरे देश की अर्थव्यवस्था को मजबूती देता है। ये अभियान रोजगार की गारंटी है।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत अभियान का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा, "स्वच्छ भारत अभियान ने साफ-सफाई और सार्वजनिक स्वच्छता को लेकर लोगों की सोच बदल दी है। ये पहल आज राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बन चुकी है, जिसने करोड़ों देशवासियों के जीवन को बेहतर बनाया है। इस अभियान ने अलग-अलग क्षेत्र के लोगों, विशेषकर युवाओं को सामूहिक भागीदारी के लिए भी प्रेरित किया है।"

Web Title: PM Modi Mann Ki Baat Prime Minister Narendra Modi remembers Mumbai attacks 26/11

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे