Lockdown: पीएम मोदी ने बताया, कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का मिला सुझाव

By निखिल वर्मा | Published: April 8, 2020 04:34 PM2020-04-08T16:34:52+5:302020-04-08T16:44:07+5:30

कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत में 25 मार्च से ही देशव्यापी लॉकडाउन है. अगर भारत में कोविड-19 के केसों की संख्या बात करें तो पिछले एक हफ्ते में मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है. इसको देखते हुए कई राज्यों ने लॉकडाउन बढ़ाने का समर्थन किया है.

PM Modi hints at extending coronavirus lockdown at all party meeting, says Situation in country is akin to a ‘social emergenc | Lockdown: पीएम मोदी ने बताया, कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए लॉकडाउन बढ़ाने का मिला सुझाव

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsउत्तराखंड की बीजेपी सरकार ने लॉकडाउन बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से सिफारिश करने का निर्णय लिया है.लॉकडाउन बढ़ाने पर आखिरी निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में ले सकते हैं

कोरोना वायरस पर हुई सर्वदलीय बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि सरकार की जिम्मेदारी प्रत्येक व्यक्ति के जीवन की सुरक्षा करना है। अभी स्थिति ‘सामाजिक आपातकाल’ जैसी है, कड़े निर्णय लेने की जरूरत है और हमें अवश्य ही सतर्क रहना चाहिए। लॉकडाउन के संबंध में पीएम मोदी ने कहा, राज्यों, जिला प्रशासन, विशेषज्ञों ने कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि बढ़ाने का सुझाव दिया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्पष्ट किया कि 14 अप्रैल को एक साथ लॉकडाउन नहीं हटेगा। यह जानकारी बीजू जनता दल (BJD) नेता पिनाकी मिश्रा ने प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक के बाद दी है।उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने हमसे कहा कि कोरोना से पहले और कोरोना के बाद का जीवन एक जैसा नहीं होगा।

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संकट पर विचार करने के लिए दूसरी बार राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक बुलाई है। यह बैठक शनिवार (11 अप्रैल) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। उम्मीद जताई जा रही है कि इसी बैठक में लॉक डाउन के मुद्दे पर पीएम मोदी अंतिम फैसला लेंगे।

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने बैठक के बाद बताया, कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार 14 अप्रैल के बाद भी लॉकडाउन कायम रख सकती है।

सर्वदलीय बैठक पर कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, कांग्रेस ने कोविड-19 संकट से निपटने के लिये आगे की रणनीति के लिये केंद्रीय मंत्रियों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों को लेकर कार्यबल बनाने का सुझाव दिया। कांग्रेस ने कोविड-19 से सर्वाधिक प्रभावित उन राज्यों के लिये विशेष वित्तीय पैकेज की मांग की है, जिनके पास कम संसाधन हैं। इसके अलावा कांग्रेस ने कोरोना वायरस संकट के दौरान सरकार की मदद के लिए बहु-दलीय कार्य समूह बनाने का सुझाव दिया।

उत्तराखंड सरकार लॉकडाउन बढाने के पक्ष में

तबलीगी जमात से जुड़े लोगों के कारण उत्तराखंड में हाल में कोविड-19 मरीजों की संख्या में हुई तेज वृद्धि को देखते हुए उत्तराखंड सरकार भी लॉकडाउन की अवधि बढाने के पक्ष में है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल की बैठक के बाद प्रदेश के कैबिनेट मंत्री और राज्य सरकार के प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि बैठक में लॉकडाउन को बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार से सिफारिश करने का निर्णय लिया गया है।

Web Title: PM Modi hints at extending coronavirus lockdown at all party meeting, says Situation in country is akin to a ‘social emergenc

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे