पेगासस स्पाइवेयर मुद्दा: महाराष्ट्र के मंत्री ने मोदी सरकार की आलोचना की

By भाषा | Published: July 19, 2021 05:53 PM2021-07-19T17:53:10+5:302021-07-19T18:05:46+5:30

Pegasus spyware issue: Maharashtra minister criticizes Modi government | पेगासस स्पाइवेयर मुद्दा: महाराष्ट्र के मंत्री ने मोदी सरकार की आलोचना की

पेगासस स्पाइवेयर मुद्दा: महाराष्ट्र के मंत्री ने मोदी सरकार की आलोचना की

मुंबई, 19 जुलाई महाराष्ट्र के गृह एवं सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री सतेज पाटिल ने सोमवार को पेगासस स्पाईवेयर मुद्दे को लेकर केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की आलोचना की और कहा कि यह सरकार देश के लोकतांत्रिक मूल्यों को बर्बाद कर रही है।

पटेल ने सोमवार को एक ट्वीट में कहा, "पेगासस लीक भारतीय लोगों के विश्वास और उनकी गोपनीयता का एक बड़ा उल्लंघन है। एक अंतरराष्ट्रीय एजेंसी की मदद से करदाताओं के पैसे का उपयोग करके भारतीय नागरिकों की जासूसी की जा रही है, मोदी सरकार भारत के महान लोकतांत्रिक मूल्यों को बर्बाद कर रही है।”

महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता ने आगे ट्वीट किया, "हमें मजबूत आईटी तंत्र की आवश्यकता है जो उपयोगकर्ता की जानकारी को प्रदान करने के लिए तकनीकी प्लेटफार्मों का दुरुपयोग करने के बजाय, सरकार को जवाबदेह बनाएं और प्रत्येक भारतीय की गोपनीयता और सुरक्षा की रक्षा करें!"

गौरतलब है कि मीडिया संस्थानों के एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने खुलासा किया है कि केवल सरकारी एजेंसियों को ही बेचे जाने वाले इजराइल के जासूसी साफ्टवेयर के जरिए भारत के दो केन्द्रीय मंत्रियों, 40 से अधिक पत्रकारों, विपक्ष के तीन नेताओं और एक न्यायाधीश सहित बड़ी संख्या में कारोबारियों और अधिकार कार्यकर्ताओं के 300 से अधिक मोबाइल नंबर, हो सकता है कि हैक किए गए हों।

यह रिपोर्ट रविवार को सामने आई है। सरकार ने अपने स्तर पर खास लोगों की निगरानी संबंधी आरोपों को खारिज किया है। सरकार ने कहा,‘‘ इसका कोई ठोस आधार नहीं है या इससे जुड़ी कोई सच्चाई नहीं है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Pegasus spyware issue: Maharashtra minister criticizes Modi government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे