चीन ने हमारी 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन ले ली, राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी ने भारत माता की जमीन दे दी

By सतीश कुमार सिंह | Published: October 6, 2020 01:54 PM2020-10-06T13:54:09+5:302020-10-06T14:02:22+5:30

चीन ने हमारी 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन ले ली। क्योंकि चीन को पता है कि भारत का प्रधानमंत्री अपनी इमेज बचाने के लिए 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन हमें दे देगा। मोदी ने अपनी इमेज बचाने के लिए भारत माता की जमीन चीन को दे दी।

Patiala Kisan nayatra yatra Rahul Gandhi attack pm modi china jk farmer poor man | चीन ने हमारी 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन ले ली, राहुल गांधी बोले- पीएम मोदी ने भारत माता की जमीन दे दी

एक प्रकार से हम पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, राजस्थान के किसानों और लोगों की मदद कर रहे हैं।

Highlightsपंजाब के किसानों से आकर बात क्यों नहीं करते? किसान और जवान के बारे में सोचते ही कहा है।  तीन बिलों से किसानों को फायदा ही होना होता, तो मोदीजी ने संसद में बहस क्यों नहीं होने दी? कोरोना के समय क्यों पारित किए?हरियाणा और पंजाब इनसे सबसे ज्यादा प्रभावित है। अगर मौजूदा व्यवस्था खत्म होती है। MSP खत्म हो गई तो पंजाब को भविष्य में रास्ता नहीं मिलेगा।

पटियालाः कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पटियाला में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला बोला। किसान, बेरोजगार और गरीबों के लिए पीएम कुछ नहीं करते हैं। वह अरबपतियों के बारे में सोचते हैं। हमारी ये यात्रा इन तीन काले कानूनों के खिलाफ है। मोदीजी के ये कानून मौजूदा व्यवस्था को खत्म करने का तरीका है।

गांधी ने कहा कि चीन ने हमारी 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन ले ली। क्योंकि चीन को पता है कि भारत का प्रधानमंत्री अपनी इमेज बचाने के लिए 1200 स्क्वायर किलोमीटर जमीन हमें दे देगा। मोदी ने अपनी इमेज बचाने के लिए भारत माता की जमीन चीन को दे दी।

इन तीन बिलों से किसानों को फायदा ही होना होता, तो मोदीजी ने संसद में बहस क्यों नहीं होने दी? कोरोना के समय क्यों पारित किए? प्रेस कांफ्रेंस में बैठकर बात क्यों नहीं करते? पंजाब के किसानों से आकर बात क्यों नहीं करते? किसान और जवान के बारे में सोचते ही कहा है। 

हरियाणा और पंजाब इनसे सबसे ज्यादा प्रभावित है। अगर मौजूदा व्यवस्था खत्म होती है। MSP खत्म हो गई तो पंजाब को भविष्य में रास्ता नहीं मिलेगा। एक प्रकार से हम पंजाब, हरियाणा, उत्तरप्रदेश, राजस्थान के किसानों और लोगों की मदद कर रहे हैं।

राहुल गांधी ने कहा कि मैं हाथरस देश की उन लाखों महिलाओं के लिए गया, जिनके साथ रोज छेड़छाड़ की घटना होती है। उन हजारों महिलाओं के लिए गया, जिनके साथ बलात्कार होता है। मुझे आश्चर्य होता है कि प्रधानमंत्री के मुँह से एक शब्द नहीं निकला। राहुल ने कहा कि हमारा काम देश की जनता की रक्षा करना है।

किसानों के साथ खड़ा होना है लेकिन सरकार ऐसी है कि हम खड़े होंगे तो लाठी लगेगी- धक्का लगेगा। उन्होंने कहा कि असली धक्का तो उस (पीड़िता के) परिवार को लगा। जिनकी बेटी है, वो ही इसे महसूस कर सकते हैं। राहुल ने किसान न्याय यात्रा के दौरान पटियाला में मीडिया को संबोधित करते हुए ये बातें कहीं। उन्होंने इस दौरान प्रदेश की योगी सरकार और केंद्र की मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा।

कृषि संबंधी तीन ‘काले कानूनों’ से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को आरोप लगाया कि कृषि संबंधी तीन ‘काले कानूनों’ से खाद्य सुरक्षा की व्यवस्था नष्ट हो जाएगी। उन्होंने यहां संवाददाताओं से बातचीत में यह दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन कानूनों के जरिए अपने कुछ पूंजीपति मित्रों को फायदा पहुंचाना चाहते हैं।

गांधी ने कहा, ‘‘ये जो तीनों कानून बनाए गए हैं वो खाद्य सुरक्षा की मौजूदा व्यवस्था को नष्ट करने का प्रयास है।’’ कांग्रेस नेता के मुताबिक, इन कानूनों से पंजाब और हरियाणा पर सबसे ज्यादा विपरीत असर होगा। उन्होंने कहा, ‘‘ पहले नोटबंदी की गई और जीएसटी लागू किया गया। इससे छोटे एवं मध्यम कारोबार नष्ट हो गए। सरकार ने कोई मदद नहीं की।’’

गांधी ने कहा, ‘‘देश में खाद्य सुरक्षा की एक व्यवस्था है। अगर यह टूट गई तो सिर्फ किसानों को नहीं, बल्कि सभी लोगों को नुकसान होगा।’’ विपक्ष के कमजोर होने की धारणा से जुड़े सवाल पर उन्होंने कहा, ‘‘जब पूरे संस्थागत ढांचे को नियंत्रण में ले लिया गया है तो ऐसे में यह कहना उचित नहीं है कि विपक्ष कमजोर है।’’ उन्होंने दावा किया कि देश की आत्मा पर जबरन कब्जा कर लिया गया है।

राहुल की हरियाणा यात्रा घटायी गयी, अब वह एक दिन हरियाण में रहेंगे

नये कृषि कानूनों के खिलाफ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की ट्रैक्टर रैली के तहत पूर्व निर्धारित उनकी दो दिवसीय हरियाणा यात्रा में बदलाव किया गया है और अब वह मंगलवार को एक दिन के लिए राज्य का दौरा करेंगे।

गांधी ने पिछले ही महीने संसद से पारित और राष्ट्रपति से मंजूरी प्राप्त विवादास्पद कानूनों के खिलाफ रविवार और सोमवार को पंजाब में ट्रैक्टर रैलियां की थीं। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस की अध्यक्ष कुमारी सैलजा ने सोमवार शाम को ट्वीट किया, ‘‘ राहुल गांधी जी की हरियाणा यात्रा दो दिनों के बजाय अब एक दिन के लिए होगी।’’

उन्होंने कहा कि गांधी मंगलवार सुबह दस बजे पंजाब से हरियाणा के पिहोवा में दाखिल होंगे तथा बाद में कुरुक्षेत्र जायेंगे जहां उनकी ‘खेती बचाओ यात्रा’ का समापन होगा। प्रदेश कांग्रेस द्वारा पहले बताये गये कार्यक्रम के हिसाब से गांधी को बुधवार करनाल में एक सभा को संबोधित करना था। सोमवार को हरियाणा सरकार ने कहा कि गांधी राज्य में थोड़े से लोगों को ला सकते हैं लेकिन वह पंजाब से भारी भीड़ को अनुमति नहीं देगी क्योंकि इससे वातावरण ‘बिगड़’ सकता है। 

Web Title: Patiala Kisan nayatra yatra Rahul Gandhi attack pm modi china jk farmer poor man

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे