Parliament Winter Session 2023: विधायक निर्वाचित हुए भाजपा के 10 सांसद सदस्यों के इस्तीफे स्वीकार, देखें लिस्ट में कौन-कौन शामिल

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 7, 2023 12:22 PM2023-12-07T12:22:47+5:302023-12-07T12:23:59+5:30

Parliament Winter Session 2023: ओम बिरला ने बृहस्पतिवार को सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर इस बारे में सभा को सूचित किया। 

Parliament Winter Session 2023 bjp Resignations of 10 BJP MPs elected as MLAs accepted see who is included list see video | Parliament Winter Session 2023: विधायक निर्वाचित हुए भाजपा के 10 सांसद सदस्यों के इस्तीफे स्वीकार, देखें लिस्ट में कौन-कौन शामिल

file photo

Highlights विधानसभा चुनावों में विधायक निर्वाचित होने के बाद बुधवार को त्यागपत्र दिए थे। रायगढ़ से गोमती साय और बिलासपुर से सांसद अरुण साव ने इस्तीफा दिया है।सभी सांसद हालिया विधानसभा चुनाव में विधायक निर्वाचित हुए हैं।

Parliament Winter Session 2023: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उन नौ सांसदों के इस्तीफे स्वीकार कर लिए हैं जिन्होंने हालिया विधानसभा चुनावों में विधायक निर्वाचित होने के बाद बुधवार को त्यागपत्र दिए थे। बिरला ने बृहस्पतिवार को सदन की कार्यवाही आरंभ होने पर इस बारे में सभा को सूचित किया।

लोकसभा अध्यक्ष ने सदन को बताया कि राजस्थान प्रदेश के जयपुर ग्रामीण से सांसद राज्यवर्धन राठौड़, राजसमंद से दीया कुमारी, मध्य प्रदेश के मुरैना से नरेन्द्र सिंह तोमर, दमोह से प्रह्लाद पटेल, जबलपुर से राकेश सिंह, सीधी से रीति पाठक, होशंगाबाद से उदय प्रताप सिंह तथा छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से गोमती साय और बिलासपुर से सांसद अरुण साव ने इस्तीफा दिया है।

उन्होंने कहा, ‘‘मैंने इन सदस्यों के त्यागपत्र को छह दिसंबर, 2023 की तिथि से स्वीकार कर लिया है।’’ केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और प्रह्लाद सिंह पटेल समेत भाजपा के 10 सांसदों ने बुधवार को इस्तीफा दिया था। इनमें किरोणीलाल मीणा राज्यसभा के सदस्य थे। ये सभी सांसद हालिया विधानसभा चुनाव में विधायक निर्वाचित हुए हैं।

किरोड़ी लाल मीणा ने दिया राज्यसभा से इस्तीफा, सभापति ने किया मंजूर

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सदस्य किरोड़ी लाल मीणा का उच्च सदन से इस्तीफा स्वीकार कर लिया गया है। उन्होंने सदन को सूचित किया कि उन्हें मीणा का छह दिसंबर का एक पत्र प्राप्त हुआ, जिसमें उन्होंने उच्च सदन की सदस्यता से त्यागपत्र देने की इच्छा व्यक्त की है।

धनखड़ ने कहा कि उन्होंने मीणा के इस्तीफे को स्वीकार कर लिया है और यह तत्काल प्रभाव से लागू होगा। मीणा उच्च सदन में राजस्थान से 2018 में निर्वाचित होकर आये थे और उनका कार्यकाल 2024 में पूरा होना था। उल्लेखनीय है कि मीणा ने हाल में संपन्न राजस्थान विधानसभा चुनाव में सवाई माधोपुर सीट से विधायक का चुनाव जीता है।

Web Title: Parliament Winter Session 2023 bjp Resignations of 10 BJP MPs elected as MLAs accepted see who is included list see video

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे