राहुल गांधी के मुद्दे पर संसद में घमासान, काले कपड़े पहनकर पहुंचे विपक्षी नेता, तृणमूल सांसद भी विपक्ष की बैठक में हुए शामिल

By विनीत कुमार | Published: March 27, 2023 11:39 AM2023-03-27T11:39:53+5:302023-03-27T11:53:54+5:30

राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म किए जाने के मामले पर विरोध जताते हुए विपक्षी सांसद काले कपड़ों में संसद पहुंचे। मल्लिकार्जुन खड़के संसद भवन में स्थित कार्यालय में विपक्षी पार्टियों के सांसदों ने बैठक की। इसमें तृणमूल के सांसद भी पहुंचे।

Parliament opposition leaders arrived wearing black clothes over over Rahul Gandhi issue, TMC also attended opposition meeting | राहुल गांधी के मुद्दे पर संसद में घमासान, काले कपड़े पहनकर पहुंचे विपक्षी नेता, तृणमूल सांसद भी विपक्ष की बैठक में हुए शामिल

राहुल गांधी के मुद्दे पर विपक्ष का 'ब्लैक ड्रेस' प्रदर्शन (फोटो- एएनआई)

Highlightsसंसद में काले कपड़े में पहुंचे कांग्रेस और अन्य विपक्षी पार्टियों के सांसद।राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता खत्म किए जाने के मामले पर हंगामा।संसद भवन में मल्लिकार्जुन खड़गे के ऑफिस में हुई विपक्षी पार्टियों की बैठक में तृणमूल कांग्रेस के सांसद भी पहुंचे।

नई दिल्ली: आपराधिक अवमानना मामले में दोषी ठहराए जाने और दो साल की सजा के फैसले के बाद राहुल गांधी की लोकसभा सदस्यता छिन गई है। हालांकि, इस मामले पर विपक्ष का विरोध तेज होता जा रहा है। पूरे मामले को लेकर कांग्रेस के साथ कई और विपक्षी पार्टियां आ खड़ी हुई हैं। इसी क्रम में सोमवार को संसद के बजट सत्र के दौरान विपक्षी सांसद काले कपड़े पहनकर संसद पहुंचे। इस पूरे मामले में तृणमूल कांग्रेस के सांसद भी विपक्षी सांसदों के साथ नजर आए।

विपक्ष की बैठक में पहुंचे तृणमूल सांसद

भाजपा और कांग्रेस दोनों से दूरी बनाकर रखने की बात कहने वाली तृणमूल के सांसद कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के संसद भवन स्थित ऑफिस में विपक्षी पार्टियों की बैठक में शामिल हुए। प्रसून बनर्जी और जरवार सरकार ने बैठक में टीमएसी का प्रतिनिधित्व किया।


विपक्ष की बैठक में इस बात पर चर्चा की गई है कि राहुल गांधी को अयोग्य ठहराए जाने के मामले में रणनीतिक रूप से अब कैसे आगे बढ़ा जाए। तृणमूल कांग्रेस लंबे समय बाद कांग्रेस द्वारा बुलाई गई विपक्षी दलों की किसी बैठक में शामिल हुई।

साथ आने वाले सभी लोगों का स्वागत है: खड़गे

खड़गे ने कहा कि कांग्रेस पार्टी उन सभी का स्वागत करेगी जो 'लोकतंत्र को बचाने' के लिए आए आएंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, 'मैं उन सभी को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इसका समर्थन किया। इसलिए, मैंने कल सभी को धन्यवाद दिया और मैं आज भी उन्हें धन्यवाद देता हूं। हम लोकतंत्र और संविधान की रक्षा के लिए और लोगों की रक्षा के लिए आगे आने वाले किसी भी व्यक्ति का स्वागत करते हैं। हम उन लोगों का दिल से आभार व्यक्त करते हैं जो हमारा समर्थन करते हैं।'

17 पार्टियों ने बैठक में लिया हिस्सा

राहुल गांधी को अयोग्य घोषित किए जाने के विरोध में कांग्रेस सांसद काले कपड़े पहनकर पहुंचे। तेलंगाना में कांग्रेस की प्रतिद्वंद्वी के चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति ने भी 'ब्लैड ड्रेस' प्रोटेस्ट में हिस्सा लिया। इसके अलावा शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के नेता भी काली शर्ट पहनकर पहुंचे। हालांकि राहुल गांधी के 'मैं गांधी हूं सावरकर नहीं' वाले बयान पर पहले ही उद्धव ठाकरे नाराजगी जता चुके हैं और बार-बार सावरकर का अपमान नहीं करने की हिदायत भी अपने एक बयान में दी है।

बहरहाल, सामने आई जानकारी के अनुसार 17 विपक्षी दलों - आईएनसी, डीएमके, एसपी, जेडीयू, बीआरएस, सीपीएम, आरजेडी, एनसीपी, सीपीआई, आईयूएमएल, एमडीएमके, केसी, टीएमसी, आरएसपी, आप, जम्मू-कश्मीर एनसी और शिवसेना (यूबीटी) ने बैठक में भाग लिया।

राज्यसभा और लोकसभा में हंगामा, कार्यवाही स्थगित 

बताते चलें कि लोकसभा सदस्य मनीष तिवारी ने राहुल गांधी को आयोग ठहराये जाने को लेकर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला को कार्यस्थगन का नोटिस दिया है। उनका कहना है कि जल्दबाजी में किया गया यह निर्णय संविधान के प्रावधानों के अनुरूप नहीं है। दूसरी ओर राज्यसभा में कांग्रेस के सदस्य सैयद नासिर हुसैन और कुछ अन्य सदस्यों ने अडाणी समूह के मामले में संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग करते हुए कार्यस्थगन के नोटिस दिए।

इन सबके बीच संसद की कार्यवाही शुरू होने के कुछ देर बाद ही हंगामे की वजह से राज्य सभा की कार्यवाही दोपहर 2 बजे तक स्थगित कर दी गई। लोकसभी की कार्यवाही भी शाम 4 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है।

Web Title: Parliament opposition leaders arrived wearing black clothes over over Rahul Gandhi issue, TMC also attended opposition meeting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे