कश्मीर घाटी में पीएम मोदी, कहा-माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी ने जो मुसीबतें झेलीं, आपको नहीं उठानी पड़ेंगी, जानें क्या है मामला

By भाषा | Published: April 24, 2022 04:36 PM2022-04-24T16:36:20+5:302022-04-24T16:38:07+5:30

Palli Panchayat 2022: साल 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान समाप्त किये जाने के बाद जम्मू कश्मीर की अपनी पहली यात्रा के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने केंद्रशासित प्रदेश के लिए करीब 20,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी।

Palli Panchayat pm narendra modi article 370 parents, grandparents you will not have to bear it Kashmir Valley matter | कश्मीर घाटी में पीएम मोदी, कहा-माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी ने जो मुसीबतें झेलीं, आपको नहीं उठानी पड़ेंगी, जानें क्या है मामला

केंद्रशासित प्रदेश में अनेक विकास पहल की जा रही हैं।

Highlightsबनिहाल-काजीगुंड सुरंग मार्ग का उद्घाटन भी शामिल है।प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के युवाओं को उनकी बात पर भरोसा करना चाहिए।सरकार द्वारा केंद्रशासित प्रदेश में शांति और विकास के लिए उठाये गये कदमों को भी रेखांकित किया।

सांबाः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कश्मीर घाटी के युवाओं को दिये संदेश में शांति तथा विकास के लिए उनकी सरकार की ओर से की गई पहलों को गिनाया और उन्हें आश्वासन दिया कि उनके माता-पिता, दादा-दादी और नाना-नानी ने जो मुसीबतें झेली हैं, उन्हें नहीं उठानी पड़ेंगी।

साल 2019 में संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधान समाप्त किये जाने के बाद जम्मू कश्मीर की अपनी पहली यात्रा के दौरान मोदी ने केंद्रशासित प्रदेश के लिए करीब 20,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और आधारशिला रखी। इनमें जम्मू और कश्मीर के बीच हर मौसम में संपर्क प्रदान करने वाले बनिहाल-काजीगुंड सुरंग मार्ग का उद्घाटन भी शामिल है।

मोदी ने कश्मीर के नौजवानों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘घाटी के युवाओ, आपके माता-पिता, आपके दादा-दादी, आपके नाना-नानी ने मुसीबत भरी जिंदगी बिताई है। मेरे नौजवानों, आप ऐसी मुसीबत भरी जिंदगी नहीं बिताएंगे। मैं यह भरोसा दिलाता हूं।’’ पंचायत दिवस के अवसर पर यहां अपने संबोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर के युवाओं को उनकी बात पर भरोसा करना चाहिए।

उन्होंने पिछले कुछ साल में सरकार द्वारा केंद्रशासित प्रदेश में शांति और विकास के लिए उठाये गये कदमों को भी रेखांकित किया। मोदी ने कहा, ‘‘कनेक्टिविटी और बिजली से संबंधित 20,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का आज यहां उद्घाटन किया गया। जम्मू कश्मीर में विकास को तेज करने के लिए केंद्रशासित प्रदेश में अनेक विकास पहल की जा रही हैं।’’

प्रधानमंत्री ने कहा कि इन पहलों से केंद्रशासित प्रदेश के युवाओं को रोजगार के बड़े अवसर मिलेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘सांबा जिले के पल्ली में 500 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र के उद्घाटन के साथ यह शून्य कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन वाली (कार्बन न्यूट्रल) देश की पहली पंचायत बनने जा रही है।

पल्ली के लोगों ने दिखाया है कि ‘सबका प्रयास’ से क्या किया जा सकता है।’’ मोदी ने कहा कि लोकतंत्र हो या विकास हो, जम्मू कश्मीर पूरे देश के लिए नयी मिसाल पेश कर रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर में पिछले दो से तीन साल में विकास के नये आयाम रचे गये हैं।’’ पंचायती राज के क्षेत्र में किये गये कार्यों के लिए जम्मू कश्मीर की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि यह बदलाव का प्रतीक है कि इस साल पंचायती राज दिवस केंद्रशासित प्रदेश में मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘‘यह अत्यंत गौरव का विषय है कि मैं जम्मू कश्मीर, जहां लोकतंत्र जमीनी स्तर तक पहुंचा है, से देशभर के पंचायती राज संस्थानों को संबोधित कर रहा हूं।’’ मोदी ने कहा कि जम्मू कश्मीर की जनता दशकों बाद ऐसे कार्यक्रम की साक्षी बन रही है और यह बाकी देश के लिए उदाहरण है।

उन्होंने कहा, ‘‘जम्मू कश्मीर विकास का नया अध्याय लिखेगा।’’ उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में केंद्रशासित प्रदेश में 38,000 करोड़ रुपये का निवेश आया है जबकि पिछले सात दशक में केवल 17,000 करोड़ रुपये का निवेश आया था।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर में जनता को सशक्त करने वाले केंद्रीय कानूनों को लागू नहीं किया जाता था, लेकिन अब इस सरकार ने जनता के सशक्तीकरण के लिए इन्हें लागू किया है। 

Web Title: Palli Panchayat pm narendra modi article 370 parents, grandparents you will not have to bear it Kashmir Valley matter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे