पल्ली पंचायत 2022: अब मुसिबत भरी जिन्दगी नहीं होगा जीना- कश्मीरी युवाओं को पीएम मोदी ने किया संबोधन, दिया 20 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का सौगात

By सुरेश एस डुग्गर | Published: April 24, 2022 04:25 PM2022-04-24T16:25:24+5:302022-04-24T16:31:41+5:30

पल्ली पंचायत 2022: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर को 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं का सौगात भी दिया है।

Palli Panchayat 2022 Now life will not be a troublesome life PM Modi address to jammu Kashmir youth gave 20 thousand crores projects as gift | पल्ली पंचायत 2022: अब मुसिबत भरी जिन्दगी नहीं होगा जीना- कश्मीरी युवाओं को पीएम मोदी ने किया संबोधन, दिया 20 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का सौगात

पल्ली पंचायत 2022: अब मुसिबत भरी जिन्दगी नहीं होगा जीना- कश्मीरी युवाओं को पीएम मोदी ने किया संबोधन, दिया 20 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का सौगात

Next
Highlightsपीएम मोदी ने आज जम्मू संभाग के सांबा जिले की पल्ली पंचायत में हजारों लोगों को संबोधित किया है। इस मौके पर उन्होंने वोकल फार लोकल का मंत्र दिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला भी रखी है।

जम्मू: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू संभाग के सांबा जिले की पल्ली पंचायत में हजारों की भीड़ को संबोधित करते हुए कश्मीरी युवाओं को आश्वासन दिया कि उन्हें मुसीबतों से भरी जिन्दगी नहीं जीनी पड़ेगी। प्रधानमंत्री ने कई योजनाओं का ई उद्घाटन भी किया तथा प्रदेश को 20 हजार करोड़ की परियोजनाओं की सौगात भी दी।

क्या कहा पीएम मोदी ने

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं जम्मू कश्मीर के नौजवानों से कहना चाहता हूं, साथियों मेरे शब्दों पर भरोसा कीजिए, घाटी के नौजवान आपके माता पिता को, आपके दादा-दादी को, आपके नाना-नानी को जिन मुसीबतों से जिंदगी जीनी पड़ी मेरे नौजवान आपको कभी भी ऐसी मुसीबतों से भरी जिंदगी जीनी नहीं पड़ेगी। मैं ये करके दिखाऊंगा। ये मैं आपको विश्वास दिलाने आया हूं।’

प्रधानमंत्री ने पल्ली के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि लोकतंत्र हो या विकास आज जम्मू कश्मीर एक नई मिसाल कायम कर रहा है। पिछले 2-3 वर्षों में जम्मू कश्मीर में विकास के नए आयाम गढ़े गए हैं और जम्मू कश्मीर में विकास की नई कहानी लिखी जा रही है।

पीएम मोदी ने दिया वोकल फार लोकल का मंत्र

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में वोकल फार लोकल का मंत्र दोहराया है। श्री मोदी पीएम ने कहा कि भारत का विकास वोकल फार लोकल के मंत्र में छिपा है। उन्होंने कहा कि भारत के लोकतंत्र के विकास की ताकत भी लोकल गवर्नेंस में है। पंचायतों के काम का दायरा भले ही लोकल है, लेकिन इसका प्रभाव वैश्विक होने वाला है।

पल्ली गांव में एक रैली को संबोधित करते हुए पीएम ने कहा कि मैं यहां विकास का संदेश लेकर आया हूं। जम्मू कश्मीर में विकास को गति देने के लिए आज 20,000 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया है।

पीएम मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की रखी आधारशिला

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे की आधारशिला रखी है। उन्होंने सांबा में 108 जन औषधि केंद्रों के साथ पल्ली गांव में 500 किलोवाट सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया है। प्रधानमंत्री ने अमृत सरोवर मिशन की भी शुरुआत की और राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार की राशि को सांबा में विजेता पंचायतों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया है। 

इस पर बोलते हुए उन्होंने आगे कहा कि हर व्यक्ति को शिक्षा और स्वास्थ्य मिलनी चाहिए। इस दौरान श्री नरेंद्र मोदी ने किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की रतले जलविद्युत परियोजना और 540 मेगावाट की क्वार जलविद्युत परियोजना की आधारशिला भी रखी है।

क्या कहा जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल ने

वहीं इस अवसर पर जनप्रतिनिधियों तथा हजारों की भीड़ को संबोधित करते हुए जम्मू कश्मीर के उप राज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि उद्योग धंधों में स्वर्णिम युग की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि आजादी से एक साल पहले तक 15 हजार करोड़ का निवेश आया था। लेकिन आज 52000 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव हमारे पास हैं।

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने क्या कहा

जबकि इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह बोले कि जम्मू कश्मीर की यह पहली पंचायत होगी जो कि डिजिटल होगी। उन्होंने कहा कि शहरों का तो मास्टर प्लान बनता था। लेकिन पंचायत को भी डिजिटल किया गया है। उन्होंने कहा कि हमने पंचायतों को वाइब्रेंट पंचायत के रूप में डवलप करने का काम किया है। 

उन्होंने आगे कहा कि युवाओं के लिए ई-लाइब्रेरी, किसानों के लिए ई-किसान लाइब्रेरी खोली गई है। केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने नाम लिए बिना कांग्रेस पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि एक पार्टी ने महात्मा गांधी ग्राम स्वराज के सपने को पूरा नहीं किया है।

Web Title: Palli Panchayat 2022 Now life will not be a troublesome life PM Modi address to jammu Kashmir youth gave 20 thousand crores projects as gift

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे