पाकिस्तान की तरफ से फिर शुरू हुई गोलीबारी, कुछ घंटे पहले कर चुका है सीजफायर की 'अपील'

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: May 21, 2018 02:08 AM2018-05-21T02:08:01+5:302018-05-21T02:08:01+5:30

जम्मू-कश्मीर की अंतर्राष्ट्रीय सीमा के पास गोलीबारी रोकने की ‘अपील’ के कुछ ही घंटे बाद पाक रेंजर्स ने संघर्षविराम का उल्लंघन किया।

Pak Rangers violated the ceasefire again near samba district Jammu Kashmir | पाकिस्तान की तरफ से फिर शुरू हुई गोलीबारी, कुछ घंटे पहले कर चुका है सीजफायर की 'अपील'

पाकिस्तान की तरफ से फिर शुरू हुई गोलीबारी, कुछ घंटे पहले कर चुका है सीजफायर की 'अपील'

जम्मू, 21 मईः पाकिस्तानी रेंजर्स ने जम्मू-कश्मीर के सांबा जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास एक बार फिर बिना उकसावे के गोलीबारी शुरू कर दी। इससे कुछ घंटे पहले ही उन्होंने सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) से गोलीबारी रोकने की ‘अपील’ की थी। बीएसएफ की जवाबी कार्रवाई में सीमा के दूसरी ओर एक जवान की मौत हो गई जिसके बाद पाकिस्तानी रेंजर्स ने यह कार्रवाई रोकने की अपील की थी। लेकिन रामगढ़ सेक्टर के नयनपुरा में रात करीब साढ़े दस बजे पाकिस्तान की तरफ से छोटे हथियारों और फिर मोर्टार से बीएसएफ की अग्रिम चौकियों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी की गई। 

अधिकारी ने नाम उजागर नहीं करने की शर्त पर कहा कि सीमा पर तैनात बीएसएफ के जवानों ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया और खबर लिखे जाने तक दोनों पक्षों की तरफ से गोलीबारी जारी थी। इससे पहले बीएसएफ ने 19 सेकंड का एक थर्मल इमैजिनरी फुटेज भी जारी किया है जिसमें बिना उकसावे के सीमा के दूसरी ओर से गोलीबारी किए जाने के बाद भारत की जवाबी कार्रवाई में एक पाकिस्तानी चौकी ध्वस्त नजर नजर आ रहा है।

बल के एक प्रवक्ता ने बताया, ‘‘(पाकिस्तानी) रेंजर्स ने जम्मू बीएसएफ फार्मेशन को आज फोन किया और गोलीबारी रोकने की अपील की।’’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी सेना द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बिना उकसावे के गोलीबारी और गोलाबारी की गई जिसके बाद उन्हें माकूल जवाब दिया गया। इस पर पाक रेंजर्स ने बीएसएफ से यह अपील की है।

यह भी पढ़ेंः- अरुणाचल की सीमा पर चीन ने खोदनी शुरू की सोने की खदान, फिर चीन-भारत में बढ़ेगा विवाद

अधिकारी ने बताया कि पिछले तीन दिनों में पाकिस्तानी ठिकानों पर बीएसएफ के जवानों की जवाबी गोलीबारी में भारी नुकसान हुआ है। पिछले कुछ दिनों में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बिना किसी उकसावे के हुई गोलीबारी में बीएसएफ के दो जवान मारे गये थे। जम्मू क्षेत्र में सीमा पार से गोलीबारी की घटनाओं में कई आम नागरिकों की मौत हो गयी और कई घायल हो गये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल संपन्न जम्मू कश्मीर दौरे के मद्देनजर इन घटनाओं में तेजी आई है।

यह भी पढ़ेंः- पाकिस्तान की न्याय व्यवस्था पर सवालिया निशान है असमा नवाब, बिना अपराध 20 साल कैद

वैसे भी जम्मू कश्मीर में इस साल अंतरराष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से गोलीबारी और गोलाबारी की घटनाओं में वृद्धि हुई है। सीमा पार से गोलीबारी और गोलाबारी की हुई 700 से अधिक घटनाओं में 18 सुरक्षा कर्मियों सहित 38 लोग मारे गए तथा कई घायल हो गए।

PTI-Bhasha Imputs

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर सब्सक्राइब करें!

Web Title: Pak Rangers violated the ceasefire again near samba district Jammu Kashmir

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे