मध्य प्रदेश: हाई कोर्ट से ‘पद्मावत’ को हरी झंडी, प्रशासन का आदेश- सिनेमाघरों के पास न दिखें प्रदर्शनकारी

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: February 5, 2018 09:52 AM2018-02-05T09:52:24+5:302018-02-05T10:09:10+5:30

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद संजय लीला भंसाली की फिल्म 25 जनवरी को पूरे देश में रिलीज हुई थी।

Padmaavat: Madhya Pradesh High Court Give Nod to Release, Administration is on High Alert | मध्य प्रदेश: हाई कोर्ट से ‘पद्मावत’ को हरी झंडी, प्रशासन का आदेश- सिनेमाघरों के पास न दिखें प्रदर्शनकारी

मध्य प्रदेश: हाई कोर्ट से ‘पद्मावत’ को हरी झंडी, प्रशासन का आदेश- सिनेमाघरों के पास न दिखें प्रदर्शनकारी

मध्य प्रदेश हाई कोर्ट से फिल्म पद्मावत को रिलीज करने के आदेश के बाद मध्यप्रदेश में पुलिस और प्रशासन हाई अलर्ट पर है। रविवार (चार फरवरी) को राज्य के गृह विभाग ने इसके आदेश जारी निर्देश दिए  हैं कि फ़िल्म पद्मावत जिस भी टॉकीज या मल्टीप्लेक्स में रिलीज हो वहां वहां 200 मीटर के क्षेत्र में कोई भी व्यक्ति, समूह या प्रदर्शनकारी किसी भी तरह के हथियार, डंडे या आग्नेय वस्तु साथ लेकर न दिखे।

संजय लीला भंसाली की फिल्म पद्मावत 25 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद पूरे देश में रिलीज हुई थी। पद्मावत में दीपिका पादुकोण, शाहिद कपूर, रणवीर सिंह, अदिति हैदरी और रजा मुराद मुख्य भूमिका में हैं। फिल्म मध्यकालीन कवि मलिक मोहम्मद जायसी के महाकाव्य पद्मावत पर आधारित है। फिल्म में दिल्ली की सुल्तान अल्लाउद्दीन खिलजी (रणवीर सिंह) चित्तौड़ की रानी पद्मावती (दीपिका पादुकोण) को हासिल करने के लिए उनके राज्य पर चढ़ाई कर देता है। चित्तौड़ के राजा रतन सिंह (शाहिद कपूर) युद्ध में मारे जाते हैं। रानी पद्मावती खिलजी से बचने के लिए जौहर करके प्राण त्याग देती हैं। 

मध्य प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा और गुजरात की बीजेपी सरकारों ने राजपूत संगठनों द्वारा किए जा रहे विरोध के बाद फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने संजय लीला भंसाली की याचिका पर सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि कानून-व्यवस्था राज्य सरकारों की जिम्मेदारी है और फिल्म किसी भी राज्य में प्रतिबंधित नहीं होगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद भी मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ने चार राज्यों में सिनेमाघरों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फिल्म न दिखाने का फैसला किया था। देश के करीब 75 फीसदी मल्टीप्लेक्स इस एसोसिएशन के सदस्य हैं। 

पद्मावत शनिवार (तीन फ़रवरी) तक 194 करोड़ रुपये कमा चुकी थी। फिल्म ने शनिवार को बॉक्सऑफिस पर 16 करोड़ रुपये का कारोबार किया। फिल्म कारोबार के जानकार तरम आदर्श के अनुसार ये फिल्म पहले ही रणवीर सिंह और शाहिद कपूर की सबसे ज्यादा कमाऊ फिल्म बन चुकी है। तरण आदर्श ने रविवार को ट्वीट करके कहा कि संभव कि ये फिल्म दीपिका पादुकोण की भी सबसे सफल फिल्म बन जाए। दीपिका की अब तक की सबसे कमाऊ फिल्म चेन्नई एक्सप्रेस रही है जिसमें उनके साथ शाहरुख खान मुख्य भूमिका में रहे थे।

पद्मावत का बजट करीब 180 करोड़ रुपये बताया जा रहा है। इसके अलावा करीब 20 करोड़ रुपये इसके प्रमोशन में खर्च हुए हैं। फिल्म के निर्माता इसके डिजिटल राइट्स बेचकर 25 करोड़ रुपये कमा चुकी है। पद्मावत के सेटेलाइट राइट्स 75 करोड़ रुपये में बिके हैं। विदेश में रिलीज के लिए पद्मावत ने 50 करोड़ रुपये का सौदा किया है। इस तरह ये फिल्म रिलीज से पहले ही 150 करोड़ और रिलीज के पहले दो दिनों की कमायी मिलाकर अब तक 200 करोड़ रुपये कमा चुकी है। ट्रेड पंडितों का मानना है कि अगर पद्मावत की कमाई ऐसी ही दूसरे हफ्ते भी जारी रही तो ये संजय लीला भंसाली की अब तक की सबसे कमाऊ फिल्म बन सकती है।

राजस्थान के संगठन राजपूत करणी सेना ने फिल्म पर राजपूतों की भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाया था। संगठन ने कई राज्यों में फिल्म के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन किया था। गुजरात, राजस्थान और हरियाणा में पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया। 

 

Web Title: Padmaavat: Madhya Pradesh High Court Give Nod to Release, Administration is on High Alert

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे