Google ने अभिनेता शिवाजी गणेशन के 93वें जन्मदिन पर खास डूडल बनाकर याद किया

By उस्मान | Published: October 1, 2021 08:25 AM2021-10-01T08:25:14+5:302021-10-01T08:30:37+5:30

बेंगलुरु के एक कलाकार नूपुर राजेश चोकसी ने उनका डूडल बनाया है

On Sivaji Ganesan's 93rd birth anniversary, a Google Doodle tribute | Google ने अभिनेता शिवाजी गणेशन के 93वें जन्मदिन पर खास डूडल बनाकर याद किया

फोटो- गूगल

Highlights बेंगलुरु के एक कलाकार नूपुर राजेश चोकसी ने उनका डूडल बनायाशिवाजी गणेशन के पोते विक्रम प्रभु ने अपने ट्विटर पर डूडल साझा किया 21 जुलाई 2001 को 72 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया

एक अक्टूबर को दिवंगत अभिनेता शिवाजी गणेशन की 93वीं जयंती है। इस मौके पर गूगल ने महान अभिनेता को डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। बेंगलुरु के एक कलाकार नूपुर राजेश चोकसी ने उनका डूडल बनाया है।

शिवाजी गणेशन के पोते अभिनेता विक्रम प्रभु ने अपने ट्विटर पर डूडल साझा किया। उन्होंने लिखा, #Googledoodle महान अभिनेता  #SivajiGanesan को उनके 93वें जन्मदिन पर सम्मानित करता है। डूडल कला के लिए फेमस Google India के लोगों और उनके अतिथि कलाकार नूपुर राजेश चोकसी की सराहना करें। एक और गर्व का क्षण! उससे प्यार करो और हर साल उसे और अधिक याद करो।

गणेशन का जन्म 1 अक्टूबर, 1928 को तत्कालीन ब्रिटिश भारत के मद्रास प्रेसीडेंसी (वर्तमान तमिलनाडु) के विल्लुपुरम में गणेशमूर्ति के रूप में हुआ था। महज सात साल की उम्र में उन्होंने एक थिएटर ग्रुप में शामिल होने के लिए अपना घर छोड़ दिया। 

दिसंबर 1945 में, गणेशमूर्ति ने 'शिवाजी कांडा हिंदू राज्यम' नामक एक नाटक में मराठा शासक शिवाजी को चित्रित किया। उनका प्रदर्शन ऐसा प्रतिष्ठित था कि उनका नाम गणेशमूर्ति के साथ 'शिवाजी' भी पड़ गया और बाद में उन्हें इसी नाम से जाना जाता था।

वह मुख्य रूप से तमिल सिनेमा में सक्रिय थे, जहां उन्होंने 1952 की "पराशक्ति" में अपनी शुरुआत की। गणेशन लगभग 300 फिल्मों में काम किया, जिनमें तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और हिंदी जैसी भाषाओं में भी शामिल हैं। 

लगभग पांच दशकों के करियर में, उन्होंने कई पुरस्कार जीते, और एक अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह (काहिरा, मिस्र में एफ्रो-एशियन फिल्म फेस्टिवल) में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय अभिनेता थे। उन्होंने 1960 के दशक में 'वीरपांडिया कट्टाबोम्मन' फिल्म में अपने बेहतर प्रदर्शन के लिए यह सम्मान हासिल किया था।

गणेशन ने राजनीति में भी काम किया। लॉस एंजिल्स टाइम्स ने उन्हें दक्षिण भारत के फिल्म उद्योग के 'मार्लन ब्रैंडो' के रूप में वर्णित किया। 21 जुलाई 2001 को 72 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया।

Web Title: On Sivaji Ganesan's 93rd birth anniversary, a Google Doodle tribute

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे