Coronavirus Update: हाटस्पॉट जिलों की संख्या हुई कम पर संक्रमण मुक्त इलाकों में अब बढ़े मामले

By मनाली रस्तोगी | Published: May 1, 2020 12:15 PM2020-05-01T12:15:01+5:302020-05-01T12:29:12+5:30

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोरोना वायरस हॉटस्पॉट या रेड जोन और संक्रमण मुक्त इलाके या ग्रीन जोन की संख्या में कमी देखी गई है।

Number Of Coronavirus Hotspots And Virus-Free Zones Down In 2 Weeks | Coronavirus Update: हाटस्पॉट जिलों की संख्या हुई कम पर संक्रमण मुक्त इलाकों में अब बढ़े मामले

रेड जोन के साथ ग्रीन जोन की संख्या में भी दर्ज की गई कमी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsभारत में कोरोना वायरस हाटस्पॉट जिलों की संख्या 170 से घटकर 130 हो गईसंक्रमण मुक्त इलाके या ग्रीन जोन की संख्या में भी कमी आई है

नई दिल्ली: स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार एक ओर कोरोना वायरस हॉटस्पॉट या रेड जोन माने जाने वाले जिलों की संख्या 170 से घटकर 130 हो गई है तो वहीं संक्रमण मुक्त इलाके या ग्रीन जोन की संख्या में भी कमी देखने को मिली है। ग्रीन जोन में आने वाले जिलों की संख्या अब 356 से घटकर 319 हो गई है, जोकि ये दर्शाता है कि इन इलाकों में कोरोना वायरस तेजी से अपने पैर पसार रहा है। 

रेड जोन के साथ ग्रीन जोन में भी दर्ज की गई गिरावट

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा गुरुवार (30 अप्रैल) को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को एक पत्र जारी किया गया था। इस पत्र के जरिए बताया गया कि रेड जोन के साथ ग्रीन जोन में भी कमी देखने को मिली है। पत्र में दी गई जानकारी के अनुसार, 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच रेड जोन में आने वाले जिलों की संख्या में 23 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली है, जबकि ग्रीन जोन के आंकड़ें भी इन 15 दिनों के बीच 356 से घटकर 319 हो गए।

रेड और ग्रीन जोन में दर्ज की गई कमी के बाद नॉन हाटस्पॉट जिले या ऑरेंज जोन की संख्या बढ़ गई है। अब ऑरेंज जोन में आने वाले जिलों में 15 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच कोरोना वायरस के मामले 207 से बढ़कर 284 हो गए हैं। बता दें कि केंद्र सरकार ने 15 अप्रैल को जिलों को तीन वर्गों में बांटा था। इसके अनुसार ऐसे जिले जहां कोरोना वायरस के कई मामले सामने आ रहे हों या जहां संक्रमण तेजी से फैल रहा हो वो जिले रेड जोन या हाटस्पॉट में आते हैं। 

किसे कहते हैं ऑरेंज जोन?

ऐसे जिले जहां रेड जोन के मुकाबले संक्रमण के कम मामले हैं, ऑरेंज जोन या नॉन हाटस्पॉट में आते हैं, जबकि जहां कोरोना वायरस का संक्रमण जिन जिलों में कम फ़ैल रहा है, वो ग्रीन जोन या संक्रमण मुक्त इलाकों में आते हैं। वहीं, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों को जारी किए गए पत्र में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 के रोकथाम को लेकर कई बातें बताई हैं। पत्र में लिखा गया है, 'रेड और ऑरेंज जोन जिलों में वायरस के संचरण की श्रृंखला को तोड़ने के लिए आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित करना जरुरी है।' 

इसके अलावा पत्र में हाटस्पॉट जिलों को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जाए। साथ ही, ये भी कहा गया है कि इन क्षेत्रों में मेडिकल एमरजेंसी और आवश्यक सामान व सेवाओं के अलावा किसी को भी आने-जाने की अनुमति न दी जाए। इसके साथ ही, राज्य सरकारों से ये भी अपील की गई है कि वे संभावित कोविड-19 (COVID-19) मामलों की पहचान करने के लिए डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग करें और उन्हें जल्द से जल्द अलग करें।

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के कुल मामलों की संख्या अब बढ़कर 35,043 हो गई है। इसमें से 1,147 लोगों की मृत्यु हो चुकी हैं तो वहीं, 8,889 लोगों को या तो अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है या फिर ओ ठीक हो गए हैं। 

Web Title: Number Of Coronavirus Hotspots And Virus-Free Zones Down In 2 Weeks

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे