Noida Metro Rail Corporation first station dedicated transgender community North India named 'Pride Station' | नोएडा मेट्रो रेल निगमः उत्तर भारत में ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित पहला स्टेशन, ‘प्राइड स्टेशन’ नाम दिया, जानिए सबकुछ
पूर्व नोएडा के सेक्टर 76 मेट्रो स्टेशन सहित एक्वा लाइन के दो मेट्रो स्टेशनों को महिलाओं को समर्पित करते हुए पिंक मेट्रो स्टेशन घोषित किया जा चुका है। (file photo)

Highlightsट्रांसजेंडर समुदाय के वे छह सदस्य भी मौजूद थे जिन्हें एनएमआरसी ने मेट्रो स्टेशन पर सेवा के लिए ठेकेदारों के माध्यम से भर्ती किया है।माहेश्वरी ने बताया कि उक्त मेट्रो स्टेशन पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग कर्मचारी के रूप में काम करेंगे। ट्रांसजेंडर समुदाय को सम्मान देने के लिए उठाया गया है। कई सामाजिक संस्थाओं ने इस कार्य में एनएमआरसी का सहयोग किया है।

नोएडाः  नोएडा मेट्रो रेल निगम (एनएमआरसी) ने सेक्टर 50 स्थित मेट्रो स्टेशन का नाम बदलकर मंगलवार को आधिकारिक रूप से ‘प्राइड स्टेशन’ कर दिया जो उत्तर भारत में ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित पहला मेट्रो स्टेशन है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं गौतम बुद्ध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा, नोएडा से भाजपा विधायक पंकज सिंह और नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने स्टेशन के नए नाम का अनावरण किया जिसे पहले सेक्टर 50 स्टेशन कहा जाता था। इस दौरान ट्रांसजेंडर समुदाय के वे छह सदस्य भी मौजूद थे जिन्हें एनएमआरसी ने मेट्रो स्टेशन पर सेवा के लिए ठेकेदारों के माध्यम से भर्ती किया है।

माहेश्वरी ने बताया कि उक्त मेट्रो स्टेशन पर ट्रांसजेंडर समुदाय के लोग कर्मचारी के रूप में काम करेंगे। ये लोग टिकट देने से लेकर हाउसकीपिंग आदि तक का काम करेंगे। उन्होंने कहा कि यह कदम ट्रांसजेंडर समुदाय को सम्मान देने के लिए उठाया गया है। कई सामाजिक संस्थाओं ने इस कार्य में एनएमआरसी का सहयोग किया है।

माहेश्वरी ने कहा कि जून माह में एनएमआरसी ने घोषणा की थी कि सेक्टर 50 मेट्रो स्टेशन को ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए समर्पित किया जाएगा जिसके तहत आज उक्त स्टेशन को ट्रांसजेंडर समुदाय को समर्पित कर दिया गया। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व नोएडा के सेक्टर 76 मेट्रो स्टेशन सहित एक्वा लाइन के दो मेट्रो स्टेशनों को महिलाओं को समर्पित करते हुए पिंक मेट्रो स्टेशन घोषित किया जा चुका है। इन स्टेशनों पर महिला कर्मचारी काम कर रही हैं। 

Web Title: Noida Metro Rail Corporation first station dedicated transgender community North India named 'Pride Station'

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे