बिहार में राहुल गांधी की 'भारत न्याय यात्रा' में नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिल: सूत्र

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 04:15 PM2024-01-25T16:15:31+5:302024-01-25T16:36:41+5:30

इससे एक दिन पहले ही बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इंडिया ब्लॉक से नाता तोड़ लिया था और इस बात पर जोर दिया था कि उनकी तृणमूल कांग्रेस राज्य की सभी 42 लोकसभा सीटों पर अपनी पार्टी के तहत चुनाव लड़ेगी।

Nitish Kumar will not participate in Rahul Gandhi' Bharat Nyay Yatra' in Bihar Sources | बिहार में राहुल गांधी की 'भारत न्याय यात्रा' में नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिल: सूत्र

बिहार में राहुल गांधी की 'भारत न्याय यात्रा' में नीतीश कुमार नहीं होंगे शामिल: सूत्र

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए एक साथ आई सभी पार्टियों का 'इंडिया' गठबंधन इन दिनों आपसी कलह से जूझ रहा है। पार्टियों के बीच सीट बंटवारे को लेकर मचे बवाल के बीच बिहार के सीएम नीतीश कुमार को लेकर एक खबर सामने आई है। एनडीटीवी के अनुसार, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 29 जनवरी को अपने राज्य में प्रवेश करने पर कांग्रेस की 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' में शामिल नहीं होंगे। रिपोर्ट के अनुसार, जनता दल ( यूनाइटेड) प्रमुख 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे की बातचीत में देरी से नाराज थे और यात्रा में "अपनी भागीदारी के बारे में प्रतिबद्ध नहीं थे"।

इसके अलावा, अटकलें यह भी हैं कि नीतीश कुमार भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) में लौट सकते हैं। मीडिया में यह खबर भी जंगल में आग की तरह फैल रही है कि नीतीश कुमार एनडीए में लौटने के लिए तैयार हैं और राज्य विधानसभा को भंग करने के लिए कानूनी विकल्पों पर विचार कर रहे हैं।

गौरतलब है कि कांग्रेस के विधायक दल के नेता शकील अहमद खान के माध्यम से कल शाम एक निमंत्रण दिया गया था, लेकिन नीतीश कुमार, जो पहले से ही लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे की बातचीत में देरी से परेशान थे, अपनी भागीदारी के बारे में प्रतिबद्ध नहीं थे।

यह अस्वीकृति कांग्रेस की बिहार इकाई के यह कहने के तीन दिन बाद आई है कि मुख्यमंत्री पूर्णिया जिले में एक रैली में उपस्थित होने के लिए "सहमत" हो गए हैं। बिहार कांग्रेस के वरिष्ठ नेता चंद्र मिश्रा ने कहा, "उनके कहीं और पकड़े जाने की स्थिति में, उन्होंने हमें आश्वासन दिया कि उनकी पार्टी का प्रतिनिधित्व करने के लिए एक वरिष्ठ नेता को भेजा जाएगा।"

इससे पहले, बुधवार को इंडिया ब्लॉक को एक बड़ा झटका लगा जब तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कहा कि उनकी पार्टी ने घोषणा की है कि तृणमूल कांग्रेस बंगाल में अकेले लड़ेगी।

पंजाब में भी मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस साल होने वाले आम चुनाव के लिए राज्य में कांग्रेस के साथ गठबंधन से इनकार कर दिया। अलग-अलग राज्यों में गठबंधन में पड़ रही फूट को देखते हुए ऐसा लगता है कि इंडिया गठबंधन एक साथ लोकसभा चुनाव लड़ने में असमर्थ रहने वाला है। 

Web Title: Nitish Kumar will not participate in Rahul Gandhi' Bharat Nyay Yatra' in Bihar Sources

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे