G20 रात्रिभोज में शामिल होंगे नीतीश कुमार; मनमोहन सिंह-एचडी देवेगौड़ा को भी दिया गया न्योता

By मनाली रस्तोगी | Published: September 8, 2023 09:49 AM2023-09-08T09:49:55+5:302023-09-08T09:51:57+5:30

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के राष्ट्रपति के G20 रात्रिभोज में भाग लेने की उम्मीद है। सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को भी निमंत्रण दिया है।

Nitish Kumar to attend G20 dinner Manmohan Singh, Deve Gowda also invited | G20 रात्रिभोज में शामिल होंगे नीतीश कुमार; मनमोहन सिंह-एचडी देवेगौड़ा को भी दिया गया न्योता

फाइल फोटो

Highlightsराष्ट्रपति के जी20 रात्रिभोज के लिए केंद्र ने पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को निमंत्रण दिया है।इस रात्रिभोज में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी शामिल होने की उम्मीद है।दिल्ली में 9-10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होना है।

नई दिल्ली: राष्ट्रपति के जी20 रात्रिभोज के लिए केंद्र ने पूर्व प्रधानमंत्रियों मनमोहन सिंह और एचडी देवेगौड़ा को निमंत्रण दिया है। दोनों ने अभी तक पुष्टि नहीं की है कि वे रात्रिभोज में शामिल होंगे या नहीं। इस रात्रिभोज में लगभग 500 व्यापारिक नेताओं के उपस्थित होने की उम्मीद है। इस रात्रिभोज में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भी शामिल होने की उम्मीद है। जद (एस) प्रमुख शनिवार सुबह 10:45 बजे दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

कुमार संभवत: इस भव्य कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे, जो जुलाई 2022 के बाद उनकी पहली मुलाकात होगी। इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुष्टि की थी कि वह रात्रिभोज के लिए शनिवार को दिल्ली जाएंगी। 

यह खबर उनके सरकार पर तीखा हमला बोलने और एक आधिकारिक विज्ञप्ति में भारत का जिक्र करते हुए अचानक केवल भारत का उपयोग करने की आवश्यकता पर सवाल उठाने के एक दिन बाद आई है। जी20 रात्रिभोज में शामिल होने के तृणमूल प्रमुख के फैसले का सत्तारूढ़ भाजपा ने स्वागत किया।

दिल्ली में 9-10 सितंबर को होने वाला जी20 शिखर सम्मेलन अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और यूरोपीय संघ सहित विभिन्न देशों के शीर्ष नेताओं की मेजबानी करने के लिए तैयार है। शिखर सम्मेलन नए उद्घाटन किए गए भारत मंडपम, प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा, जिसे विदेशी प्रतिनिधियों के स्वागत के लिए शाही ढंग से सजाया गया है।

शनिवार को होने वाला राष्ट्रपति का जी20 रात्रिभोज शंख के आकार में डिज़ाइन किए गए 300 मिलियन डॉलर के बिल्कुल नए स्थान पर आयोजित किया जाएगा, जिसमें देश द्वारा प्रचारित अनाज, बाजरा पर विशेष जोर देने के साथ भारतीय व्यंजन शामिल होंगे। कार्यक्रम की भव्यता को बढ़ाते हुए विश्व नेताओं के लिए शास्त्रीय और समकालीन संगीत की विभिन्न शैलियों का तीन घंटे का संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया जाएगा।

Web Title: Nitish Kumar to attend G20 dinner Manmohan Singh, Deve Gowda also invited

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे