नागपुर ने मुझे बहुत कुछ दिया, अब कर्ज चुकाना मेरा फर्ज है: नितिन गडकरी

By लोकमत समाचार ब्यूरो | Published: March 29, 2019 07:53 AM2019-03-29T07:53:27+5:302019-03-29T07:53:27+5:30

नितिन गडकरी का साक्षात्कारः नागपुर ने मुझे बहुत कुछ दिया, अब कर्ज चुकाना मेरा फर्ज है। शहर को 'स्मार्ट लुक' देकर रहूंगा। दुनिया का उपराजधानी की ओर लगा है ध्यान।

Nitin Gadkari Exclusive Interview with lokmat on Lok sabha elections 2019 | नागपुर ने मुझे बहुत कुछ दिया, अब कर्ज चुकाना मेरा फर्ज है: नितिन गडकरी

नागपुर ने मुझे बहुत कुछ दिया, अब कर्ज चुकाना मेरा फर्ज है: नितिन गडकरी

नागपुर संसदीय सीट से भाजपा के प्रत्याशी तथा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि पिछले पांच वर्षों में इस शहर का तेजी से विकास हो रहा है. पहले विकास की रफ्तार किसी 'एक्सप्रेस ट्रेन' की तरह थी लेकिन अब यह 'बुलेट ट्रेन' की तरह हो गई है. भविष्य में नागपुर विश्वस्तरीय शहर होगा और देश में विकास का आदर्श यह शहर प्रस्थापित करेगा. नागपुर ने मुझ पर संस्कार किए हैं. मेरे व्यक्तित्व का यह एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस शहर ने मुझे बहुत कुछ दिया है, अब इसका कर्ज चुकाना ही मेरा फर्ज है.

बुधवार रात गडकरी 'लोकमत' पहुंचे. यहां पर वरिष्ठ संपादकीय सहयोगियों से उन्होंने बात की. इस समय लोकमत पत्र समूह के एडिटोरियल बोर्ड के चेयरमैन विजय दर्डा उपस्थित थे. 72 हजार करोड़ के काम शुरू उन्होंने कहा कि नागपुर के विकास की यह शुरुआत है. अभी शहर में 72 हजार करोड़ रुपयों के विकासकार्य जारी हंै. इनमें से ज्यादातर कामों की शुरुआत हो चुकी है. देश के सर्वोत्तम शहर का दर्जा नागपुर को दिलाना है तो उस तरह की सुविधाएं भी यहां पर उपलब्ध करानी पड़ेगी. 'स्मार्ट सिटी' प्रकल्प के अंतर्गत जिन शहरों में काम जारी है उनकी सूची में नागपुर को अव्वल स्थान मिला है.

मार्केट का विकास रेलवे स्टेशन के सामने वाले पुल को गिराने की निविदा प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. इससे यह मार्ग चौड़ा हो जाएगा. इसके साथ ही यशवंत स्टेडियम, फूले मार्केट, संतरा मार्केट के स्थान पर अत्याधुनिक मार्केट की इमारतें खड़ी की जाएंगी. यदि मार्केट का विकास होगा तो इसका फायदा छोटे -बड़े व्यापारियों तक पहुंचेगा. साथ ही ग्राहकों को भी इससे सुविधा होगी.

शहर का रूप बदलेगा गडकरी का कहना है कि उन्होंने केंद्र सरकार की मदद से नागपुर शहर के लिए ढेरों योजनाओं के तहत निधि लाई है. इस निधि के माध्यम से जो प्रोजेक्ट शुरू हो चुके हैं और जो आगामी दिनों में शुरू होने वाले हैं, इन सभी प्रोजेक्ट्स के द्वारा इस शहर का जल्द ही रूप बदल जाएगा. एम्स, आईआईएम, नागपुर मेट्रो, सीआरएफ, सीमेंट रोड आदि के जो काम चल रहे हैं, वह जैसे ही पूरे हो जाएंगे, इस शहर की तस्वीर पूरी तरह बदल जाएगी. उन्होंने बताया कि फुटाला में अंतर्राष्ट्रीय दर्जे का म्युजिकल फाउंटेन बनाया जा रहा है.

यारों का हूं यार...

उन्होंने कहा कि जब वह किसी से दोस्ती करते हैं तो फिर उसे जान से ज्यादा निभाते हैं. अगर उन्होंने किसी के साथ दोस्ती कर ली है तो फिर दुनिया की परवाह नहीं करते हैं. उनका यह भी कहना है कि वह अक्सर सभी के साथ अच्छे रहने की कोशिश करते हैं. यही कारण भी है कि विभिन्न राजनीतिक पार्टियों में उनके अनेक लोग दोस्त बन गए हैं.

पीएम की रेस में नहीं

गडकरी से जब यह पूछा गया कि उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए नरेंद्र मोदी के विकल्प के तौर पर कुछ लोग प्रोजेक्ट कर रहे हैं, इस पर आपकी क्या प्रतिक्रिया है, तो उन्होने कहा कि उन्होंने कभी पीएम बनने का सपना नहीं देखा है. उन्होंने कभी किसी के पोस्टर नहीं लगाए, उनके स्वागत के लिए कोई हवाईअड्डे पर नहीं आता है. उन्हें अपनी आम जिंदगी ही बेहद पसंद है. खुद को किसी पिंजरे में कैद करने के लिए वह तैयार नहीं हैं.

नागपुर के लिए क्या करेंगे?

-ज्यादा से ज्यादा रोजगार लाने के लिए प्रयास करेंगे.

- शहर में बुनियादी सुविधाओं का विकास कर विश्वस्तरीय दर्जा दिलाएंगे.

- शहर को पर्यटनस्थल के रूप में विकसित करने को प्राथमिकता .

- शहर को शैक्षिक और उद्योग हब बनाएंगे.

-'लॉजिस्टिक हब' के रूप में पहचान दिलाएंगे.

-गरीबों के लिए घरकुल उपलब्ध कराएंगे.

-वंचितों को दर्जेदार स्वास्थ्य सुविधा दिलाएंगे.

Web Title: Nitin Gadkari Exclusive Interview with lokmat on Lok sabha elections 2019