Budget 2019: निर्मला सीतारमण ने 'चाणक्य नीति' के सूत्र के जरिये बताया कैसे पूरा होगा 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य?

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: July 5, 2019 02:18 PM2019-07-05T14:18:38+5:302019-07-05T14:18:38+5:30

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई सेक्टर के लिए बड़ा एलान करते हुए कहा कि इस सेक्टर के लिए ऑनलाइन पेमेंट फंड की व्यवस्था की जाएगी.

Nirmala sitharaman tells how 5 trillion dollar economy target will be acheived by chankya neeti | Budget 2019: निर्मला सीतारमण ने 'चाणक्य नीति' के सूत्र के जरिये बताया कैसे पूरा होगा 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य?

Budget 2019: निर्मला सीतारमण ने 'चाणक्य नीति' के सूत्र के जरिये बताया कैसे पूरा होगा 5 ट्रिलियन डॉलर इकॉनमी का लक्ष्य?

Highlightsनिर्मला सीतारमण ने कहा कि जिन व्यापारियों का सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से कम है उनके लिए सरकार ने पेंशन की व्यवस्था की है. 'यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी लेकर चिराग जलता है'.

निर्मला सीतारमण ने आज बजट भाषण की शुरूआत चाणक्य नीति के एक सूत्र से की. कार्यपुरुषारकरेन लक्ष्यं संपादयतेत का जिक्र करते हुए उन्होंने इसका अर्थ भी समझाया.

वित्त मंत्री ने बताया कि दृढ़ निश्चय कर लेने पर हर काम पूरा होता है. उन्होंने इसके साथ मंजूर हाशमी का एक शेर भी पढ़ा. उन्होंने कहा, 'यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट भी लेकर चिराग जलता है'.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई सेक्टर के लिए बड़ा एलान करते हुए कहा कि इस सेक्टर के लिए ऑनलाइन पेमेंट फंड की व्यवस्था की जाएगी. उन्होंने इसके साथ ही कहा कि सरकार इस सेक्टर के लोगों को 59 मिनट के भीतर 1 करोड़ का लोन मुहैया करवा रही है. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि जिन व्यापारियों का सालाना टर्नओवर 1.5 करोड़ से कम है उनके लिए सरकार ने पेंशन की व्यवस्था की है. 

निर्मला सीतारमण ने हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों को अब आरबीआई की निगरानी में लाने का फैसला अपने बजट भाषण में किया है. उन्होंने कहा है कि सरकारी कंपनियों में सरकारी निवेशकों यानी बैंकों, बीमा कंपनियों और सरकार की सीधी हिस्सेदारी तक 51 फीसदी पर सीमित करने पर विचार किया जायेगा. सरकारी कंपनियों में विदेशी निवेशकों की हिस्सेदारी बढ़ेगी.
 

Web Title: Nirmala sitharaman tells how 5 trillion dollar economy target will be acheived by chankya neeti

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे